Watch: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किचन मसालों जीरा, धनिया के साथ घर पर बनाएँ इम्यूनिटी बूस्टर

Immunity Booster: मौसम बदल रहा है ऐसे में हमारे शरीर को भी मौसम के हिसाब से एडजस्ट करने के लिए समय लगता है. यह साल का ऐसा समय है जब लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं. मौसम में बदलाव होने से कई बीमारियां पैदा होती है. लोग सर्दी खांसी (Cough-Cold) और फ्लू से परेशान रहते हैं.

Watch: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किचन मसालों जीरा, धनिया के साथ घर पर बनाएँ इम्यूनिटी बूस्टर

Increase Immunity: इम्यूनिटी बूस्ट करने से बदलते मौसम में आप बीमार होने से बच सकते हैं

खास बातें

  • इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए घर पर बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर.
  • पानी पीएं और मौसमी फल और सब्जियां खाएं.
  • कई मसाले ऐसे हैं जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं.

Natural Immunity Booster: मौसम बदल रहा है ऐसे में हमारे शरीर को भी मौसम के हिसाब से एडजस्ट करने के लिए समय लगता है. यह साल का ऐसा समय है जब लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं. मौसम में बदलाव होने से कई बीमारियां पैदा होती है. लोग सर्दी खांसी (Cough-Cold) और फ्लू से परेशान रहते हैं. ऐसे में उन लोगों पर सबसे ज्यादा असर होता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) होती है. इसलिए बच्चों से लेकर वयस्कों तक इस मौसम में सेहत का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. स्वास्थ्य का खास ध्यान तब रखना जरूरी हो जाता है जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से फैल रहा हो. भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus In India) से 135 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. इन मौसमी बीमारियों से बचाव करने और बीमारियों से लड़ने के लिए सबसे जरूरी हाइड्रेशन और इम्यूनिटी बूस्टिंग (Immunity Boosting) दो सबसे महत्वपूर्ण तरीके हैं.

इसलिए, अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप घर पर ही इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) बना सकते हैं वह भी अपने किचन में मौजूद मसालों के जरिए. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमें घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Increase Immunity) आजमाने चाहिए. अगर आप इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो इम्यूनिटी बूस्टर बनाने के लिए यह एक वीडियो दिया गया है जिसकी मदद से आप घर पर ही मसालों से इम्यूनिटी बूस्टर बना सकते हैं.

पारुल के अनुसार, यह इम्यूनिटी बूस्टर स्वादिष्ट, सर्दी और फ्लू के इस मौसम के लिए एकदम सही और बच्चों के लिए सुरक्षित है-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

     - अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखें;
     - सर्दी और फ्लू की अवधि को कम करें;
     - प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें.
     - अपने शरीर को सामान्य बीमारी पैदा करने वाले सूक्ष्म जीवों से बचाएं.

Watch: होममेड इम्यूनिटी बूस्टर बनाने की रेसिपी वीडियो-