NDTV Khabar

Weight Loss: अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक और मोटापा घटाएं...

अगर आप सोचते हैं कि केवल कसरत करने से और कुछ भी खाने से आपका वजन घट (weight loss) जाएगा तो आप गलत हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक और मोटापा घटाएं...

Best Diet To Lose Weight Quickly: कई मौसमी फल (Seasonal fruits) और सब्जियों में कैलोरी की मात्रा (Low in calorie count) में कम होती हैं.

Weight loss in Hindi: वजन कम करना हमेशा एक बुरा और उबाऊ काम नहीं होता. अगर आप एक वजन कम करने या मोटापा घटाने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं और व्यायाम और कड़ी डाइट से डर रहे हैं, तो घबराएं नहीं. यह हमेशा करेले के जूस की तरह कड़वा ही नहीं होता, इसमें भी होते हैं कुछ मीठे और लजीज जायके. अगर आप नियमित रूप से फाइबर युक्त और प्रोटीन युक्त खाना (Fibre-rich and protein-rich foods) खा कर थक गए हैं, तो शायद आपके लिए अपनी डाइट (Dietary habits) में कुछ स्वादिष्ट बदलाव लाने की जरूरत है. आप खुद को बोरिंग खाने से बचाने के लिए अलग-अलग तरह की सब्जियों और फलों को डाइट में जोड सकते हैं. आप अपनी डाइट में कुछ जूस एड कर सकते हैं और बोरिंग फूड से निजात पा सकते हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तहर के मौसमी फल (Seasonal fruits) और सब्जियां लाता है. जिनमें कैलोरी की मात्रा (Low in calorie count) में कम होती हैं. 

 


 

अगर आप वजन कम (weight loss) करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यकीनन आपके आसपास से ही आपको बहुत सी सलाह मिल जाती होंगी. हम अपने बढ़े वजन से परेशान रहते हैं. अक्सर यह मोटापा पेट पर ही उभरता है और बैली फैट (Belly Fat) की शक्ल ले लेता है. तो आप अपना मन बताते हैं वजन कम करने का. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि केवल कसरत करने से और कुछ भी खाने से आपका वजन घट (weight loss) जाएगा तो आप गलत हैं. क्योंकि जहां एक्सरसाइज आपका स्टेमिना, इम्यूनिटि और मेटाबॉलिजम को मजबूत करने में मदद करती है वहीं, गलत डाइट आपका वजन घटने की बजाय बढ़ा देती है. यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे तीन जूस के बारे में जो वजन कम करने में मददगार और स्वादिष्ट साबित होंगे- 

यहां हैं 3 ऐसे हेल्दी लो कैलोरी ड्रिंक्स जो कम करेंगे मोटापा, घटाएंगे वजन और दूर होगा बैली फैट (3 low-calorie winter drinks to weight loss) 

 

1.मोटापा घटाने और वजन कम करने में मदद करेगा चुकंदर का जूस (Beetroot Juice: A Fat Burning Juices You Must Have for Quick Weight Loss)


चुकंदर के जूस में मौजूद नाइट्रेट, शरीर में जाकर नाइट्रिक एसिड में बदलता है. यह पदार्थ रक्त कोशिकाओं को रिलेक्स करते हुए मैटाबॉलिज्म को फायदा पहुंचाता है. नाइट्रेट नामक पदार्थ रखने वाले चुकंदर के रस को पीने के बाद मांसपेशियां मजबूत होती हैं. चुकंदर के जूस की 100 मिलीलीटर की मात्रा में सिर्फ 35 कैलोरी होती है, और इसलिए यह किसी भी वजन घटाने वाले के लिए अच्छा बूस्टर साबित हो सकता है. चुकंदर का जूस पीने से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता. आयरन और पोटेशियम के भरपूर चुकंदर खून को साफ करने का काम करता है. इसी वजह से स्किन पर दाने जैसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होती. चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह वजन कम करने में मददगार है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं.

 


2. वजन कम करने में मददगार है गाजर का जूस (Weight Loss: Carrot Juice You Must Drink To Lose Weight And Burn Belly)


सर्दियों की बात करें, इस दौरान खाने की बात करें और बातों में गाजर का हलवा जिक्र में न आए, ये भला कैसे हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि यह सब्जी जो सर्दियों में आपको बहुत पसंद है वनज कम करने में भी कमाल का साथ निभा सकती है. गाजर आंखों के साथ-साथ चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसका जूस पीने से एक्ने, रिंकल्स और पिगमेंटेशन में राहत मिलती है. क्योंकि गाजर खून साफ करती है, इसी कारण त्वचा में निखार आता है. पोटेशियम से भरपूर गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है. यह सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है. यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है. आप इसे सब्‍जी, शोरबे और जूस में शामिल कर सकते हैं.

सच या झूठ: क्या डायबिटीज को सचमुच दूर करता है नीम...

carrots

Carrots For Weight Loss: आप इसे सब्‍जी, शोरबे और जूस में शामिल कर सकते हैं. 

 

3. वजन कम करने में मददगार है सेब का जूस (Apple Juice: An Detox Juice for a Fast Weight Loss Cleanse)

यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम सेब में 50 कैलोरी होती हैं. जो इसे एक लो कैलोरी फल (low-calorie fruits) बनाती हैं. सेब के जूस में आपको फाइबर भरपूर मात्रा में मिलते हैं, जो इसे वजन कम करने वालों के लिए एक अच्छा ड्रिंक (Weight loss-friendly drink) बनाता है. अगर आप सेब के जूस में जरा सी दालचीनी डाल लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए और भी बेहतर साबित होगा और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बेहतर करेगा. 

तो सोचना क्या आज ही अपने आहार में शमिल करें ये जूस और वजन कम करने को बनाएं और आसान. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें और उसकी सलाह के अनुसार ही अपनी डाइट में बदलाव करें.

 

टिप्पणियां

 

वजन कम करने और मोटापा घटाने से जुड़ी और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement