NDTV Khabar

Weight Loss Plan: 4 जड़ी बूटियां जो वजन कम करने और मोटापा घटाने में हैं मददगार...

Effective Tips to Lose Belly Fat: पेट पर जमी चर्बी को कम करने के उपाय या पेट की चर्बी कैसे कम करने के इरादे से आप व्यायाम कर रहे हैं तो आपके लिए यह जड़ी-बूटियां बेहद काम की साबित हो सकती हैं. पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए सबसे पहले आपको यह करना होगा कि अपना कैलोरी इनटेक (Weight loss and calories) सही करना होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss Plan: 4 जड़ी बूटियां जो वजन कम करने और मोटापा घटाने में हैं मददगार...

खास बातें

  1. मेथी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा.
  2. यह जड़ी-बूटियां बेहद काम की साबित हो सकती हैं.
  3. इन जड़ी-बूटियों का सहारा लेते हैं तो अतिरिक्त लाभ पा सकते हैं.

Herbs That Can Give Your Weight Loss Plan A Boost: वजन कम करना आसान काम नहीं, यह तो सभी जानते हैं. और अगर यह रोज के कामकाज के साथ साथ करना हो तो और भी मुश्किल...यही वजह है कि लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय, वजन कम करने की दवाई, वजन कम करने के लिए भोजन, वजन कमी करने उपाय मराठी में हिंदी में या अपनी भाषा में और वजन घटाने के लिए व्यायाम तलाशते रहते हैं. हम में से कई लोग हैं, जो अस्वास्थ्यकर जंक फूड खाने से बचने के लिए अपने क्रेविंग को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं, जो वजन बढ़ाने और जीवनशैली यानी लाइफस्टाइल से जुड़ी दूसरी बीमारियों को बढ़ावा देता है. हालांकि, हमारा यह मतलब नहीं है कि किसी को पास्ता या केक खाने से पूरी तरह से बचना चाहिए, लेकिन आहार संबंधी कंट्रोल जरूरी है. कुछ प्राकृतिक जड़ी बूटियां हैं, जो निश्चित रूप से आपके वजन घटाने (Weight loss) के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकती हैं. वजन कम (Weight loss) करने के लिए आपको नियमित व्यायाम और स्वस्थ व संतुलित आहार (Weight Loss Plan) को फॉलो करना चाहिए. इसके साथ ही साथ अगर आप इन जड़ी-बूटियों का सहारा लेते हैं तो अतिरिक्त लाभ पा सकते हैं.

Effective Tips to Lose Belly Fat: पेट पर जमी चर्बी को कम करने के उपाय या पेट की चर्बी कैसे कम करने के इरादे से आप व्यायाम कर रहे हैं तो आपके लिए यह जड़ी-बूटियां बेहद काम की साबित हो सकती हैं. पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए सबसे पहले आपको यह करना होगा कि अपना कैलोरी इनटेक (Weight loss and calories) सही करना होगा. अगर आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी ले रहे हैं तो यह आपके पेट पर वसा के रूप में जम जाती है. एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम आपके वजन को प्रबंधित करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है. अगर आप अपने ऊपरी पेट की वसा (Upper belly fat) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यकीनन आप यह समझ चुके होंगे कि यह बहुत ही मुश्किल है. 


 

 

जड़ी-बूटियां जो वजन कम करने में करेंगी मदद - Natural Herbs That Can Help You Achieve Your Weight Loss Goals:

 

मोटापा घटाने और वजन कम करने में मददगार है मेथी (Fenugreek seeds) 

अगर आप वजन कम करने की दिशा में अपने आहार (Weight loss diet) में बदलाव कर रहे हैं तो मेथी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा. मेथी के बीज में पानी में घुलनशील घटक की मौजूदगी (Galactomannan) भूख को दबाने में मदद करती है. इसके अलावा, यह चयापचय और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है. डीके प्रकाशन की किताब "हीलिंग फूड्स' के अनुसार "मेथी के बीज श्लेष्मा (गम जैसे) (Mucilaginous (gum-like) फाइबर का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो कि पाचन-तंत्र को मुक्त-रेडिकल क्षति से बचाता है. एक टॉनिक और एंटीऑक्सिडेंट, मेथी के बीज भी चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं." अपने आहार में मेथी के बीजों को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें पानी में मिलाकर अगली सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

 

fenugreek hair mask

वजन कम करने की दिशा में अपने आहार (Weight loss diet) में बदलाव कर रहे हैं तो मेथी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा..

 

पेट पर जमी चर्बी दूर करेगी जिनसेंग (Ginseng For Weight Loss) 

जिनसेंग (Ginseng) एक जड़ी बूटी है, जिसने हाल ही में दुनिया भर में बहुत लोकप्रियता हासिल की है. अब जिनसेंग जड़ी बूटी के फायदे दुनिया के लिए पूरी तरह से अज्ञात नहीं हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, जिनसेंग चाय पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह माना जाता है कि यह भूख को दबाने वाला है. लेकिन, जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, ये जड़ी-बूटियां केवल तभी काम कर सकती हैं जब आप एक स्वस्थ आहार का पालन करें और नियमित रूप से व्यायाम करें. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, जिनसेंग हमारी ऊर्जा के स्तर और चयापचय दर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है - जिसका सभी का वजन घटाने के साथ सीधा संबंध है. अगर जिनसेंग चाय (ginseng tea) नहीं है, तो आप ताजा या सूखे जिनसेंग रूट का भी सेवन कर सकते हैं. बेहतर यह होगा कि आप इसे गर्म पानी में भिगोएं और इसका सूप बनाएं.

herbal tea

जिनसेंग चाय (ginseng tea) नहीं है, तो आप ताजा या सूखे जिनसेंग रूट का भी सेवन कर सकते हैं.

 

वजन घटाने और मोटापा कम करने में काम आएगा पुदीना (Peppermint For Weight Loss)

 

पुदीना खाने के फायदे बहुत हैं. पुदीना चाय और पुदीना की चटनी काफी पसंद की जाती है. पुदिना को इंग्लिश में पेपरमिंट कहा जाता है. पुदिना सबसे प्रसिद्ध जड़ी बूटियों में से एक है, जिसे हम सभी जानते हैं. फ्रेश ड्रिंक्स से लेकर सेहतमंद और बीमारियों से बचाव के लिए भी पुदीना का इस्तेमाल किया जाता है. पुदीना के कई फायदे होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुदीना आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पेपरमिंट यानी पुदीना को भूख पर अंकुश लगाने और बिना भूख के उठने वाली क्रेविंग को दबाने के लिए माना जाता है. इसके अलावा, पुदीना पाचन को ठीक करता है और शरीर की चयापचय दर को ट्रैक पर रखता है. आप किसी भी रूप में पुदीना ले सकते हैं - पुदीना की पत्तियां चबाएं या पुदीना चाय पर घूंट लें.
 

top 8 peppermint oil benefits and uses

पुदीना खाने के फायदे बहुत हैं. पुदीना चाय और पुदीना की चटनी काफी पसंद की जाती है.

 

मोटापा होगा दूर, वजन घटेगा और पेट की चर्बी होगी कम खाएं ओरिगैनो (Oregano For Weight Loss)

सभी को पिज्जा और पास्ता पर ओरिगैनो पसंद है. यह उन चीजों में से एक है, जिन्हें हम इटैलियन खाने में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंदीदा औरिगैनो एक जड़ी बूटी है और यह आपको कई किलो वजन घटाने में भी मदद कर सकती है. अपने भोजन के स्वाद को बढ़ाने के अलावा, ताजा ओरिगैनो एक उत्कृष्ट मूत्रवर्धक और भूख बढ़ाने वाली औषधि है. इस हर्ब में एक सक्रिय घटक, कार्वैक्रोल शामिल होता है, जिसे आंत की वसा को हटाने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा, ओरिगैनो पाचन में सुधार और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है. 

सुनिश्चित करें कि आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ इन जड़ी बूटियों को अपने रोजमर्रा के खाद्य पदार्थों में शामिल करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 

ये भी पढ़ें- 

Weight Loss: विटामिन सी से भरपूर ये आहार करेंगे बैली फैट को बर्न...

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement