NDTV Khabar

Weight Loss: ये 5 देसी Ayurvedic Foods करेंगे वजन कम...

Weight loss and a healthy diet: वेट लॉस करने के लिए हेल्दी डाइट अपनाना बहुत जरूरी है. वजन कम करने के लि‍ए आपको अपनी प्लेट पर नजर रखनी होगी. स्थायी रूप से वजन घटाने के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि मौसमी और ताजे फल और सब्जियों से भरपूर आहार लें. आयुर्वेद (Ayurveda) में ऐसे कई खाद्य पदार्थों और फैट बर्न करने के बारे में बताया जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: ये 5 देसी Ayurvedic Foods करेंगे वजन कम...

Weight loss and a healthy diet: वेट लॉस करने के लिए हेल्दी डाइट अपनाना बहुत जरूरी है. वजन कम करने के लि‍ए आपको अपनी प्लेट पर नजर रखनी होगी. खुद को भूखा रखना हो सकता है क‍ि आपको लगे क‍ि वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है, लेकि‍न ऐसा नहीं है. सच इससे बहुत अलग है. वजन कम करने का शायद यह आपको एक आसान तरीका लग सकता है क‍ि आप कम खाएं या भूखे रहें. लेकि‍न यह आपकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है. स्थायी रूप से वजन घटाने के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि मौसमी और ताजे फल और सब्जियों से भरपूर आहार लें. आयुर्वेद (Ayurveda) में ऐसे कई खाद्य पदार्थों और फैट बर्न करने के बारे में बताया जाता है. अच्छी खबर यह है कि इनमें से अधिकांश खाद्य पदार्थ बाजार में आसानी से मि‍ल जाते हैं. तो अगर आप भी जानना चाहते हैं क‍ि आयुर्वेद के अनुसार वह कौन से आहार हैं जो वजन कम करने में मददगार हैं... 

 


 

यहां हैं आयुर्वेदि‍क खाद्य पदार्थ जो कम करेंगे वजन (Ever-So-Versatile And Potent Ayurvedic Foods For Weight Loss)- 

 

1. वजन कम करेगी अदरक 

अदरक एक बारहमासी जड़ी बूटी है, जो कि भारतीय रसोई में एक प्राचीन समय से इस्तेमाल की जाती है. मूल मसालों में जैसे करी और स्ट्यू के स्वाद के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है. यह कई एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों का खजाना भी है. अदरक को स्वाभाविक रूप से चयापचय को संशोधित करने के लिए भी जाना जाता है. इसके अतिरिक्त, यह गैस्ट्रिक रस को उत्तेजित करने और पाचन को बढ़ाने में भी सहायक है. आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार, अदरक तुरंत पाचन अग्नि को प्रज्वलित कर सकता है और स्वस्थ पाचन की सुविधा प्रदान कर सकता है, जो स्थायी वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है.

2. वजन कम करने में मदद करेगा आंवला: 

खट्टे-मीठे स्वाद वाला आंवला आयुर्वेदिक रत्न है, जिसे आपको अपने वजन घटाने के आहार में शामिल करना होगा. फाइबर से भरपूर आंवला आपको तृप्त महसूस करने में मदद करता है. यदि आपका पेट भरा हुआ होगा तो आप बार-बार नहीं खाएंगे और अति‍रि‍क्त वसा लेने से बचे रहते हैं. आंवला रक्तप्रवाह में शर्करा की धीमी गति को छोड़ने में भी मदद करता है. बेहतर रक्त शर्करा प्रबंधन बेहतर वजन प्रबंधन भी सुनिश्चित करता है. चयापचय को बढ़ावा देने के लिए भी आंवला उत्कृष्ट है. 


3. वजन कम करेगा नींबू: 

नींबू पेक्टिन फाइबर से भरा होता है, जो आपको भूख कंट्रोल करने का काम करता है. यह स्वाभाविक रूप से चयापचय को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है. पेट की चर्बी को काटने के लिए खाली पेट नींबू पानी पीना सबसे पुराना और विश्वसनीय उपचार है. 
 

0q1u2lp

नींबू पेक्टिन फाइबर से भरा होता है, जो आपको भूख कंट्रोल करने का काम करता है. 

 

4. वजन कम करने में मदद करेगा शहद:

यदि आप जल्दी कई किलो वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए. चीनी एम्पटी कैलोरी में जोड़ता है, जो आपके पोषण के लिए कुछ भी नहीं करता है, लेकिन वसा बढ़ा देता है. शहद चीनी के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक वि‍कल्प है. आप इसे अपनी चाय को मीठा बनाने के लिए या अपने अनाज में टॉपिंग के रूप में उपयोग कर सकते हैं. शहद में मौजूद आवश्यक हार्मोन भूख को दबाने और वजन घटाने में सहायता के लिए जाने जाते हैं.

5. वजन कम करने में मददगार है काली मिर्च:

काली मिर्च भोजन के थर्मोजेनिक प्रभाव या थर्मिक प्रभाव (टीईएफ) को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे चयापचय दर या आपके शरीर की कैलोरी जलती है. सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत ज्यादा न लें. मसालेदार भोजन के अधिक सेवन से पाचन पर जोर पड़ सकता है.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर से सलाह के अनुसार ही आहार में बदलाव करें.

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणियां



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement