NDTV Khabar

Shed Belly Fat: 5 टि‍प्स जि‍नसे आसान होगा Weight Loss, दूर होगा मोटापा

Easy Tips For Beginners To Lose Belly Fat: वो कहते हैं न क‍ि वजन कम (weight loss) करना आसान नहीं है. ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने के अपने इरादे को बीच में ही छोड़ देते हैं. अपनी हर मनपसंद चीज से दूरी बना कर रखना, संयमि‍त खाना कई बार बड़ा ही मुश्कि‍ल साबि‍त होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Shed Belly Fat: 5 टि‍प्स जि‍नसे आसान होगा Weight Loss, दूर होगा मोटापा

खास बातें

  1. वजन कम (weight loss) करना आसान नहीं है
  2. बेहद कठोर कदम न उठाएं या अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव न करें.
  3. अपने दोस्त और सहकर्मियों को भी अपनी यात्रा में शामिल करें.

Easy Tips For Beginners To Lose Belly Fat: वो कहते हैं न क‍ि वजन कम (weight loss) करना आसान नहीं है. ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने के अपने इरादे को बीच में ही छोड़ देते हैं. अपनी हर मनपसंद चीज से दूरी बना कर रखना, संयमि‍त खाना कई बार बड़ा ही मुश्कि‍ल साबि‍त होता है. लेक‍िन क्या आप इन सब चीजों की वजह से खुद को कमजोर कर देंगे. नहीं न... भले ही कि‍तनी ही मुश्किल क्यों न लगे यह जंग तो आपको जीतनी ही है... जो भी आपने अपने टारगेट बनाए हैं उन्हें पूरा तो करना ही है. वजन कम करने का आपका लक्ष्य पूरा करना माना क‍ि आसान नहीं होगा. लेकि‍न अगर आप भी किसी बीमारी, मोटापे या क‍िसी भी दूसरी वजह से वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लि‍ए आपको ध्यान में रखनी होंगी कुछ बातें. आप नए हैं और पेट पर जमी उस चर्बी को कम करने के लि‍ए खूब जतन कर रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं इसे कम करने में आपकी मदद करेंगे ये 5 उपाय- 

 


Weight Loss: क्या केला खाने से बढ़ता है वजन? यहां है जवाब

Improve Sex Life: सेक्स पावर बढ़ाएंगे ये 10 फूड, आज ही करें ट्राई...

 

बैली फैट घटाने और वजन कम करने के 5 आसान टि‍प्स (5 Easy Tips For Beginners To Shed Belly Fat:)

 

1. बेहद कठोर कदम न उठाएं या अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव न करें. यदि आप फ्राइज़, फ्रिटर, पिज्जा और पैटी के रूप में बहुत अधिक ट्रांस-फास्ट खा रहे हैं, तो तुरंत इसे काटने की कोशिश करें. जहां तक ​​आपके बाकी आहार की बात है, अगर आप अपने शरीर की जरूरत की तुलना में ज्यादा कैलोरी खाते हैं, तो अपने नियमित भोजन से कैलोरी कम करने का प्रयास करें. यदि आप चार रोटियां खा रहे हैं, तो आप इसे तीन तक ला सकते हैं. इसे धीरे-धीरे समय के साथ करें. अपने शरीर को परिवर्तनों के अनुकूल होने दें. अपने सिस्टम को झटका देना या भूखा रहना अच्छा नहीं है. 

2. कोश‍िश करें की खाने की मेज पर बहुत लंबे समय न बैठें. यदि आप भोजन करते हैं, तो अपनी प्लेट लें और टेबल से हट जाएं. अगर आप देर तक बैठे रहते हैं तो कुछ न कुछ अधि‍क खाने की संभावना बनी रहती है. 

3. बहुत सारे ऐप और गैजेट हैं जिनका उपयोग आप आजकल अपनी कैलोरी, कदम और पोषक तत्वों-सेवन पर नज़र रखने के लिए कर सकते हैं. अपनी वज़न कम करने की यात्रा में जितना हो सके उतना इनका इस्तेमाल करें. अपने दोस्त और सहकर्मियों को भी अपनी यात्रा में शामिल करें. 

 

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

4ni982q

जब तक सचमुच भूख न लगी हो तो भोजन न करें.  

 

4. बड़ी प्लेटों में खाना खाने से आपको विश्वास हो जाता है कि आपने खाना कम कर दिया है, क्योंकि खाना बिखरा हुआ है. छोटी प्लेटों का विकल्प चुनें. जब तक सचमुच भूख न लगी हो तो भोजन न करें. 

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...


5. अपने आप पर बहुत कठोर न बनें. जब आप अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर खुद को पुरस्कृत करते हैं. डाइटिंग से भरे एक हफ्ते के बाद, आप केक के उस स्लाइस को डि‍जर्व करते हैं. प्रोत्साहन आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अधिक प्रेरित करता है. 


इन ट‍िप्स पर ध्यान दें और स्वाभाविक रूप से अतिरिक्त वजन कम करें. यदि आपके पास साझा करने के लिए कोई और सुझाव है, तो हमें टिप्पणी में लिखें. 
 

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

सुपरफूड हैं हरी सब्जियां, ये 6 फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान...

टिप्पणियां

Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

Weight Loss: मलाइका अरोड़ा की कॉफी है वेट लॉट और कीटोजेनिक फ्रेंडली!



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement