NDTV Khabar

Weight Loss: ये 5 फल खाएं और पेट की चर्बी या बैली फैट घटाएं

कई बार हम जल्दी वजन कम करने के तरीके, वजन कम करने की डाइट, एक ही हफ्ते में वजन घटा लेने के तरीके और तेजी से मोटापा दूर करने के उपाय (Fat loss quickly) तलाशते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: ये 5 फल खाएं और पेट की चर्बी या बैली फैट घटाएं

Instant Belly Fat Loss: पेट पर जमी चर्बी को कम करने के लिए आपको सही आहार (Diet) लेना होगा.

खास बातें

  1. वजन कम (Losing weight) करना कोई आसान बात नहीं.
  2. कई जतन करने के बाद भी हम इसमें सफल नहीं हो पाते.
  3. असल में वजन कम करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है.

Instant Belly Fat Loss, Fat Loss in Hindi: वजन कम (Losing weight) करना कोई आसान बात नहीं. यह कई लोगों के लिए बड़ा ही मुश्किल काम साबित होता है, खासतौर पर तब जब नजीते जल्दी या तेजी से नहीं आते. कई बार हम जल्दी वजन कम करने के तरीके, वजन कम करने की डाइट, एक ही हफ्ते में वजन घटा लेने के तरीके और तेजी से मोटापा दूर करने के उपाय (Fat loss quickly) तलाशते हैं. लेकिन कई जतन करने के बाद भी हम इसमें सफल नहीं हो पाते. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक रहस्य कि कैसे आप बहुत तेजी से अपने कई किलो वजन और पेट पर जमी चर्बी या वसा को घटा (Fat loss quickly) सकते हैं और इसके सही और आसान तरीके (Best Ways to Beat Belly Fat) क्या हैं... असल में वजन कम करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है. इसके अलावा, हर शरीर परिवर्तनों के लिए प्रक्रिया और अनुकूलन के लिए अपना समय लेता है. यानी वजन (Beat Belly Fat) को कम करने या बढ़ाने का हर किसी के शरीर का अपना अलग-अलग हिसाब है. इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके (Effective Tips to Lose Belly Fat) जिससे आप आसानी से वजन भी कम कर लेंगे और वो जो आपके पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) है, जिसे हटाना आपको दुनिया का सबसे मुश्किल काम लगता है उसे भी आसानी से निजात पा लेंगे. आसान भाषा में कहें तो आप जान जाएंगे कि कैसे जल्दी और आसानी से पेट पर जमी चर्बी को हटाया जा सकता है. यहां फल खाना गेम-चेंजर साबित हो सकता है. फलों में न सिर्फ बेहद अहम एंटीऑक्सिडेंट और खनिज यानी मिनरल होते हैं, बल्कि वे स्वाभाविक रूप से पेट की चर्बी (Super Foods That Will Help You Lose Belly Fat) को जलाने में भी मदद कर सकते हैं. 

Combat Exam Stress: ऐसे 5 आहार जो दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस


 

यहां जानें कि कैसे जल्दी और तेजी से कम करें पेट पर जमी चर्बी और बैली फैट (How To Get Rid Of & Lose Belly Fat Fast) 

 

1. पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कम करेगा सेब (Lose belly fat by eating apples) 


संयुक्त राज्य अमेरिका कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, सेब में मौजूद अधिकांश फाइबर इसके छिलके में होता है. फाइबर आपको लंबे समय तक पूर्ण रखने में मदद करता है. इसके अलावा, फाइबर स्वस्थ हड्डियों के साथ-साथ लीवर को भी हेल्‍दी रखता है. फाइबर पाचन को बढ़ावा देने के लिए भी अच्छा माना जाता है और मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा माना गया है. सेब के छिलके में मौजूद फाइबर से लम्‍बे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं. इसके परिणामस्वरूप आप कम कैलोरी का सेवन करेंगे और आपका वजन घटने लगेगा. इसके अलावा, सेब के छिलके में पॉलीफेनॉल भी होते हैं जिसे कार्ब और वसा अवशोषण को कम करने के लिए जाना जाता है. यह वजन घटाने में मददगार होते हैं. सेब का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके ब्‍लड शूगर के लेवर को कंट्रोल रखता है.

 

 

2. पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कम करेगा टमाटर (Lose belly fat by eating Tomatoes) 

ये खट्टा और स्वादिष्ट फल आपके पेट पर जमी वसा को कम करने (cut your belly fat) में बहुत काम का साबित होगा. टमाटर में भरपूर मात्रा में एमीनो एसिड जिसे कार्निटाइन (Aamino acid called carnitine) के नाम से जाना जाता है होता है. जो कि एक प्राकृतिक मोल्यिक्यूल है. यह फैटी ऐसिड को कम करने में मददगार होता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी कारगर होता है. इसके साथ ही साथ टमाटर 9-oxo-ODA से भी भरपूर होते हैं. 9-oxo-ODA खून में लिपिड (Lipids) को बढ़ाता है और हेल्दी तरीके से वजन कम करने में मदद करता है. इतना ही नहीं टमाटर में फाइबर भी भरपूर होता है. 

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

tomatoes

Weight Loss: टमाटर 9-oxo-ODA से भी भरपूर होते हैं

 

3. पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कम करेगा अमरूद (Lose belly fat by eating Guava) 

बिना किसी प्रोटीन, विटामिन और फाइबर को अपनी डाइट में कम किए बिना, अमरूद वज़न कम करने में मदद करता है. रोज़ाना एक अमरूद आपका मेटाबॉलिज़्म को रेगुलेट कर बढ़ते वज़न पर ब्रेक लगाता है.  क्योंकि अमरूद में बाकी फलों जैसे केला, सेब, संतरे से कम शुगर होती है. 
 

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

egljbrfo

Weight loss: अमरूद में बाकी फलों जैसे केला, सेब, संतरे से कम शुगर होती है. 

 

4. पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कम करेगी स्ट्रॉबेरी (Lose belly fat by eating Strawberries) 

रसदार और कभी-कभी डिलाइटफुट स्ट्रॉबेरी कैलोरी में काफी कम होती हैं. हर 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में सिर्फ 33 कैलोरी होती हैं. आप उन्हें कच्चा खा सकते हैं, उन्हें स्मूथी बनाकर पी सकते हैं या उन्हें सलाद में टॉस कर सकते हैं. 

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी घटाएगी मोटापा...

 

5. पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कम करेगी कीवी (Lose belly fat by eating Kiwi)

तीखा और खट्टा फल स्वाभाविक रूप से पाचन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. कीवी में एक्टिनिडैन नामक एक एंजाइम होता है, जो शरीर में प्रोटीन के पाचन में मदद करता है. एक अच्छा पाचन और वजन घटाने में मददगार साबित होता है.


अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही अपने आहार में बदलाव करें.

एनडीटीवी फूड से और खबरों के लिए क्लिक करें. 

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

सुपरफूड हैं हरी सब्जियां, ये 6 फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान...

Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

टिप्पणियां

Weight Loss: मलाइका अरोड़ा की कॉफी है वेट लॉट और कीटोजेनिक फ्रेंडली!

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement