NDTV Khabar

Weight Loss: क्या हैं वजन कम करने और घटाने के उपाय, डाइट से कैसे कम करें फैट और कोलेस्ट्रॉल? यहां हैं 5 आसान टिप्स...

Weight Loss: हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं आहार से फैट और कोलेस्ट्रॉल कम करने के 5 आसान तरीके.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: क्या हैं वजन कम करने और घटाने के उपाय, डाइट से कैसे कम करें फैट और कोलेस्ट्रॉल? यहां हैं 5 आसान टिप्स...

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए भोजन से फैट और कोलेस्ट्रॉल कम करना होगा.

खास बातें

  1. वजन कम करने के लिए आहार में शामिल करें स्किम या कम वसा वाले दूध
  2. वजन कम करने के लिए लीन मीट खाएं.
  3. मोटापा घटाने के लिए किस तेल का उपयोग करें.

Weight Loss Tips in Hindi: चलिए मान लेते हैं कि हमारा शहरी आहार (Urban Diet) हर चीज से भरपूर है, उसमें चाहे चिकना, मीठा और मैदा ही शामिल क्यों न हो. पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड पर हमारी निर्भरता पहले से ज्यादा है. तो अब बात करते हैं इसके हेल्दी होने पर. क्या यह हेल्दी है और क्या यह मोटापा घटाने या वजन कम करने में मदद (Weight Loss) कर सकता है. असल में हम में से ज्यादातर लोग कम टाइम होने के चलते अपने आहार (Diet) पर ध्यान नहीं दे पाते और इसी फेर में हम कैलोरी से भरपूर जंक फूड पर निर्भर होते जाते हैं. ऐसे में सेहतमंद खाने (Healthy Food) के बारे में केवल सोचना भर ही रह जाता है उसे अपने लाइफस्टाइल में शामिल करना एक मुश्किल काम बन जाता है. लेकिन क्या हमें इस तरह अपनी सेहत को पीछे छोड कर जीवन को जैसे चल रहा है वैसे ही चलने देना चाहिए. नहीं न... इसके लिए जरूरी है बदलाव. आप इसे बड़े स्तर पर नहीं कर सकते तो क्या हुआ, छोटे-छोटे कदमों से ऐसा करें और आगे बढ़ें.


यौन शक्ति बढ़ाने के काम आएंगे ये 4 फूड

आहार से फैट और कोलेस्ट्रॉल कम करने के 5 आसान तरीके - 5 Ingenious Tips To Cut Fat and Cholesterol From Your Diet

1. वजन कम करने के लिए आहार में शामिल करें स्किम या कम वसा वाले दूध (Use Skim or low-fat milk) : 

Tips To Cut Fat : कई अध्ययनों ने दावा किया है कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए फुल क्रीम दूध या दूध उत्पाद सही विकल्प नहीं होते. इनमें प्रोटीन तो हाई मिल सकता है, वे वजन-उत्प्रेरण (weight-inducing) भी हैं. स्किम्ड दूध वजन-घटाने का एक शानदार विकल्प है. स्किम्ड दूध, दूध है, जिसमें से सभी क्रीम को हटा दिया जाता है. इसमें वसा की मात्रा 0.1 फीसदी होती है. आप इसे पी सकते हैं या इसे अपने अनाज के साथ या स्मूदी में मिला सकते हैं.

2. लीन मीट खाएं और वजन घटाएं (Choose lean cuts of meat) :

Weight Loss: यदि आप पोर्क (pork) यानी सूअर का मांस खा रहे हैं, तो सिरोलिन रोस्ट, टेंडरलॉइन या लोन चॉप खाएं. यह कम फैट वाले होते हैं. अच्छा होगा कि आप आप रेड मीट न खाएं और इसके बदलते मुर्गी या मछली जैसे लीन मीट का विकल्प चुनें, क्योंकि इनमें हाई प्रोटीन होता है और वसा और खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपकी डाइट पूरी तरह से बैलेंस्ड यानी संतुलित आहार हो. स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट के लिए पर्याप्त अनाज और सब्जियों के साथ अपने मांस-आधारित भोजन लें.

(Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी घटाएगी मोटापा...

lncmd64o

Weight Loss Tips: अच्छा होगा कि आप आप रेड मीट न खाएं. Photo Credit: iStock

3.मोटापा घटाने के लिए किस तेल का उपयोग करें (Which Cooking Oil Is Best For Weight Loss):

वजन कम करने से जुड़ी डाइट की तैयारी करते हुए इस बात को ध्यान में रखना जरूरी है कि जब वह पक कर खाने योग्य हो जाएगा तो उसमें कैलोरी कितनी होगी. देसी घी या रिफाइंड तेल में अपने भोजन को पकाने से आपके भोजन में अनावश्यक संतृप्त वसा पैदा होती है, जो धमनियों को रोक सकती है और वजन बढ़ने के जोखिम को बढ़ाते हुए आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकती है. 

on8tt8so

Weight Loss: अंडे विटामिन डी (vitamin D) और कोलीन (choline) जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है. Photo Credit: iStock

4. वजन घटाने के लिए व्हाइट एग खाएं (Why Eggs Are a Killer Weight Loss Food) : 

अंडे की जर्दी को कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है, वे बिना अंडे की जर्दी वाले भोजन का विकल्प चुन सकते हैं. कई लोगों का मानना है कि अंडे की जर्दी मोटा करने वाली होती है. लेकिन यह यह वसा-उत्प्रेरण (fat-inducing) नहीं है. वास्तव में, यह विटामिन डी (vitamin D) और कोलीन (choline) जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है. इसलिए इसे आहार में शामिल करना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है.

3on7kjkg

Weight Loss: आहार में प्रोटीन और फाइबर युक्त सब्जियां, नट्स, फल आदि को शामिल करने की कोशिश करें. Photo Credit: iStock


5. मोटापा घटाना है तो ज्यादा प्रोटीन और फाइबर लें (How Do Protein & Fiber Work Together) : 

अपने आहार में अधिक से अधिक प्रोटीन और फाइबर युक्त सब्जियां, नट्स, फल आदि को शामिल करने की कोशिश करें. प्रोटीन और फाइबर दोनों ही पेट भरा होने की भावना देते हैं. क्योंकि वे पचने में थोड़ा समय लेते हैं और पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है. सब्जियां, अनाज, मौसमी फल और नट्स प्रोटीन के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं, जिन्हें आपको अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर की सलाह के बाद ही आहार में बदलाव करें.

और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 

क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement