NDTV Khabar

Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम फिट!

Weight Loss: अगर आप अच्छा खाना नहीं खाते हैं तो आपका वजन लगातार बढ़ता ही चला जाएगा. अच्छा खाना खाने का मतलब है कि हेल्दी खाना. वजन घटाने के लिए कई चीजों को एक साथ करना पड़ता है ये नहीं कि वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) तो ले रहे हैं लेकिन वजन घटाने के लिए व्यायम (Weight Loss Exercise) नहीं कर रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम फिट!

Weight Loss Diet: एक्सरसाइज के साथ-साथ आपकी डाइट भी वजन घटाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  1. वजन घटाने की डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को करें शामिल.
  2. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना भी है जरूरी.
  3. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए नमक का सेवन कम करें.

Weight Loss: अगर आप अच्छा खाना नहीं खाते हैं तो आपका वजन लगातार बढ़ता ही चला जाएगा. अच्छा खाना खाने का मतलब है कि हेल्दी खाना. वजन घटाने के लिए कई चीजों को एक साथ करना पड़ता है ये नहीं कि वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) तो ले रहे हैं लेकिन वजन घटाने के लिए व्यायम (Weight Loss Exercise) नहीं कर रहे हैं. वजन घटाने के लिए आहार (Diet For Weight Loss) का ध्यान रखना काफी जरूर है. पेट की चर्बी कैसे घटाएं (How To Loss Belly Fat) इसका जवाब भी मिलेगा यहां.. इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में कई सारे बदलाव करने की जरूरत है. साथ ही अपने वर्कआउट को भी बढ़ाना है. आप पूरे दिन अपने पसंदीदा आलू के चिप्स को को खाना छोड़ सकते हैं. अपने रात के खाने को छोड़ सकते हैं, लेकिन क्या यह रोजाना कर पाएंगे. नहीं न तो यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जो आपका वजन कुछ ही दिनों में कम करने में मदद कर सकते हैं.  

5 हेल्दी फूड जो घटाएंगे आपका वजन | 5 Healthy Foods Reduce Your Weight 


1. कम खाएं नमक: शरीर में सोडियम की ज्यादा मात्रा पानी के संतुलन को बिगाड़ देता है. विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि रात को 7 बजे के बाद नमक का सेवन कम करना चाहिए. क्योकि शाम को धीमी गति से पाचन होता है इसलिए हल्का और हेल्दी भोजन करना बेहतर होता है.

2. प्रोसेस्ड फूड और शुगर को ना कहें: प्रोसेस्ड फूड जैसे फ्राई, सॉसेज और बर्गर जिससे वजन बढ़ता है. कुकीज, केक और डोनट्स भी आपके शरीर में वसा का जमाव करते हैं जो आपके मोटापे को बढ़ाते हैं. 

french friesWeight Loss Diet: वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप आहार में सही बदलाव करें

3. रिफाइंड तेल से दूर रहें: हाइड्रोजनीकृत तेल, असंतृप्त वसा (Unsaturated) और कैलोरी का मिश्रण आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है. आप अपने खाने को हेल्दी बनाने के लिए मूंगफली के तेल या सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं: यह ध्यान रखें कि आपका आहार प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों से भरा हो. प्रोटीन और फाइबर दोनों पचने में थोड़ी देर लगाते हैं इसिलए हमारे शरीर अंदर से भरा हुआ रहता है और कुछ खाने का मन नहीं करता है. यह तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है. फाइबर युक्त कुछ खाद्य पदार्थ साबुत अनाज, पत्तेदार साग, मौसमी फल और सब्जियां हैं. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में भी बहुत सारे विकल्प हैं- अंडे, जई, दाल, चिकन, मछली, बादाम आदि है.

d63ogv98Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए नाश्ते में फाइबर से भरपूर चीजें ले सकते हैं

5. तरल पदार्थों का करें सेवन: खूब पानी पिएं. हर दिन 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. कई बार जब आपको प्यास लगती है तो ऐसा लगता है कि हमे भूख लगी है लेकिन अगर आप खूब पानी पिएंगे तो आप ऐसा महसूस नहीं करेंगे. पानी के साथ-साथ सूप पिएं, नारियल पानी पिएं जो आपको शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है.

नोट: अपनी डाइट में बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी बदलाव न करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

किन चीजों को एक साथ खाने से बचें, जानें क्या होते हैं नुकसान

Weight Loss Diet Plan: वजन कम करने और बैली फैट घटाने के 4 आसान उपाय

खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, हो सकती हैं खतरनाक!

बदल रहा है मौसम, खाने में शामिल करें गुड़, होंगे ये 5 फायदे

टिप्पणियां

Is Reheated Food Bad?: बासी खाने को दोबारा गर्म कर खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हैं काजू और खजूर, कैसे करें डाइट में शामिल 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement