NDTV Khabar

Weight Loss: मूंग दाल चीला में एड करें ये 2 Protein-Rich चीजें और घटाएं वजन

Weight Loss Diet: अक्सर जब लोग वजन कम करना चाहते हैं, तो वह वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय तलाशते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करना एक सबसे जरूरी कदम है. वजन कम करने के सबसे उत्तम उपाय यही साबित होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: मूंग दाल चीला में एड करें ये 2 Protein-Rich चीजें और घटाएं वजन

Weight Loss: मूंग दाल से बना नाश्ता वजन कम करने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  1. अक्सर लोग वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय तलाशते हैं.
  2. वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है मूंग दाल चीला.
  3. मूंग दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है.

प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के सब्जियों में कौन-कौन से स्रोत हैं या प्रोटीन के स्रोत क्या क्या हैं, प्रोटीन लिस्ट और प्रोटीन के फायदे क्या होते हैं... क्या आप भी अक्सर इन सवालों के जवाब तलाशते हैं. तो यह लेख आपके लिए है. हेल्दी लाइफ कौन नहीं जीना चाहता. हम सब सोचते तो हैं कि कल से या परसों से या अगले महीने से जिम जाएंगे या योग करेंगे या कुछ भी ऐसा जो आपकी सेहत को बेहतर करे. लेकिन कर नहीं पाते. हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) अपनाना न जाने क्यों हर किसी के लिए मुश्किल सा होता जा रहा है. खासकर शहरों में, जहां लोग काम में बहुत व्यस्त रहते हैं. काम की भागमभाग के चलते लोग व्यायाम (Exercises Workout) नहीं कर पाते और अपने बढ़ते वजन (Weight Gain) और बीमार होते शरीर को देखकर मानिसक तनाव (Stress) पाल लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना हेवी एक्सरसाइज के भी खुद को हेल्दी रख सकते हैं. जी हां, अगर आप हल्के शरीरिक श्रम के साथ ही अपनी डाइट (Healthy Diet) का ध्यान रखते हैं तो आप अपना वजन कम (Weight Loss) करने के साथ ही साथ सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं. वजन कम (Weight Loss) करने लिए आपके अपने आहार में खासकर नाश्ते का ध्यान रखना होगा. इसमें आप प्रोटीन से भरपूर मूंग दाल चीला शामिल कर सकते हैं.


Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...

How to Lose Weight Fast: अक्सर जब लोग वजन कम करना चाहते हैं तो वह वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय तलाशते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करना एक सबसे जरूरी कदम है. वजन कम करने के सबसे उत्तम उपाय यही साबित होता है. कुछ लोग 2 सप्ताह 10 किलो में तेजी से वजन कम (Lose weight Fat) करने के लिए भी सलाह देते हैं. लेकिन इस तरह से वजन कम करना आपके शरीर को कमजोर भी कर सकता है. इसके अलावा मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय भी अपनाए जाने का दावा किया जाता है. फिर भी सवाल वहीं बना हुआ है कि सही तरीके से वजन कम कैसे करें? वजन घटाने के लिए व्यायाम को अपनाया जा सकता है. और अगर आप ज्यादा व्यायाम नहीं कर सकते तो अपने आहार को संतुलित बना सकते हैं. इससे पहले हम आपको बता चुके हैं कि कैसे मूंग दाल का चीला वजन कम करने में आपकी मदद करता है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी दो चीजों के बारे में जो अगर आप अपने मूंग दाल चीला में शामिल करते हैं तो और तेजी से वजन का कर सकते हैं. 

g457df3oWeight Loss Diet: जब बात प्रोटीन की हो, तो माना जाता है कि प्रोटीन से भरपूर आहार वजन कम करने में भी मदद करता है.

Moong Dal Cheela For Weight Loss: वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है मूंग दाल चीला. जी हां, मूंग दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है. और वजन कम करने और मोटापा घटाने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है. जब बात होती है प्रोटीन से भरपूर आहार (protein-rich dishes) की, तो ऐसे बहुत से आहार हैं जो प्रोटीन के उच्च स्रोत हैं. इनमें से एक है मूंग दाल का चीला, जिसे आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. भारत में मूंग दाल का चीला खूब बनाया जाता है. मूंग का इस्तेमाल भारतीय घरों में खूब किया जाता है. मूंग के बहुत से फायदे होते हैं. यह सेहत के लिए बहुत अच्छी दाल मानी जाती है. मूंग दाल (Moong dal) प्रोटीन से भरपूर है. मूंग की दाल एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है. यह पौधों पर आधारित प्रोटीन (plant-based protein) का भी समृद्ध स्रोत है. मूंग की दाल में आपको आहार फाइबर भरपूर मिलेगा. इसके साथ ही साथ मूंग दाल में मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलेट, विटामिन बी और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं. अपने इन गुणों के चलते मूंग दाल वजन कम (Moong Dal For Weight Loss) करने में भी मददगार है.

Protein-rich breakfast option: तो अगर आप प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट की रेसिपी तलाश रहे हैं, तो मूंग दाल चीला आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिए भोजन से जुड़ी खोज कर रहे हैं तो आप इस चीला में कुछ चीजें और मिलकार इसे वेट लॉस डाइट को और अधिक अनुकूल बना सकते हैं- 

ये दो चीजें हैं - पनीर और मटर

कैसे बनाएं मूंग दाल चीला को और प्रोटीन रिच | How You Can Add Them To Your Moong Dal Cheela

- पनीर किसे पसंद नहीं है. पनीर आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है. यह कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. पनीर खाने के कई फायदे होते हैं. पनीर में कैल्शियम प्रोटीन, विटामिन और फास्फोरस होता है जो शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने में मददगार है. यह दांतों और हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. पनीर को क्रश कर आप अपने चीला के पेस्ट में शामिल कर सकते हैं.

- मटर को आप छील कर सीधा चीले के पेस्ट में एड कर सकते हैं या फिर चाहें तो मिक्सी में मोटा-मोटा पीस कर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

टिप्पणियां

और खबरों के लिए क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement