NDTV Khabar

Weight Loss, Burn Belly Fat: वजन कम करने और बैली फैट को तेजी से घटाने के लिए पीएं ये जूस...

Best Ways to Beat Belly Fat: वजन कम करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है. इसके अलावा, हर शरीर परिवर्तनों के लिए प्रक्रिया और अनुकूलन के लिए अपना समय लेता है. यानी वजन (Beat Belly Fat) को कम करने या बढ़ाने का हर किसी के शरीर का अपना अलग-अलग हिसाब है. इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके (Effective Tips to Lose Belly Fat) जिससे आप आसानी से वजन भी कम कर लेंगे और वो जो आपके पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) है, जिसे हटाना आपको दुनिया का सबसे मुश्किल काम लगता है उसे भी आसानी से निजात पा लेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss, Burn Belly Fat: वजन कम करने और बैली फैट को तेजी से घटाने के लिए पीएं ये जूस...

Best Ways to Beat Belly Fat: वजन कम करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है. इसके अलावा, हर शरीर परिवर्तनों के लिए प्रक्रिया और अनुकूलन के लिए अपना समय लेता है. यानी वजन (Beat Belly Fat) को कम करने या बढ़ाने का हर किसी के शरीर का अपना अलग-अलग हिसाब है. इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके (Effective Tips to Lose Belly Fat) जिससे आप आसानी से वजन भी कम कर लेंगे और वो जो आपके पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) है, जिसे हटाना आपको दुनिया का सबसे मुश्किल काम लगता है उसे भी आसानी से निजात पा लेंगे.  वजन कम (Losing weight) करना कोई आसान बात नहीं. यह कई लोगों के लिए बड़ा ही मुश्किल काम साबित होता है, खासतौर पर तब जब नजीते जल्दी या तेजी से नहीं आते. कई बार हम जल्दी वजन कम करने के तरीके, वजन कम करने की डाइट, एक ही हफ्ते में वजन घटा लेने के तरीके और तेजी से मोटापा दूर करने के उपाय (Fat loss quickly) तलाशते हैं. आसान भाषा में कहें तो आप जान जाएंगे कि कैसे जल्दी और आसानी से पेट पर जमी चर्बी को हटाया जा सकता है. यहां फल खाना गेम-चेंजर साबित हो सकता है. फलों में न सिर्फ बेहद अहम एंटीऑक्सिडेंट और खनिज यानी मिनरल होते हैं, बल्कि वे स्वाभाविक रूप से पेट की चर्बी (Super Foods That Will Help You Lose Belly Fat) को जलाने में भी मदद कर सकते हैं. 



Tomato Juice To Burn Belly Fat: वजन कम करने के लिए आपको आहार में कई बदलाव करने की सलाह मिल सकती है. रेड फ्रूट और सब्जियां जैसे टमाटर, तरबूज, मूली, रसभरी, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, गुलाबी अंगूर फाइटोकेमिकल्स (लाइकोपीन और एंथोसायनिन) से भरपूर होते हैं. इन खाद्य पदार्थों में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं और यह आपको कैंसर (प्रोस्टेट कैंसर) और मधुमेह सहित कुछ बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इन्हीं में से एक है टमाटर. टमाटर आपका वजन कम कर मोटापा और बैली फैट घटाने में मदद कर सकता है. कैसे यह हम आपको बताते हैं. टमाटर का जूस आपका वजन कम करने में मददगार है. 


 

कैसे टमाटर का जूस कम करेगा वजन, घटाएगा बैली फैट और दूर होगा मोटापा (Here's How Tomato Juice Helps Burn Belly Fat): 

 

1. टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि खाने के बहुत फायदे हैं. इसे सलाद की तरह खाएं या फिर ऐसे ही कभी भी उठा कर खा लें. 

2. टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई बीमारियों से बचाएंगे. 

3. टमाटर में विटामिन A,B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. 

4. टमाटर पेट और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है. 

5. सेहत के इन फायदों के अलावा टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल आपकी स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रख सकता है. 

hh0lar5g

वे स्वाभाविक रूप से पेट की चर्बी (Super Foods That Will Help You Lose Belly Fat) को जलाने में भी मदद कर सकते हैं.

 

एएसडीए के मुताबिक 100 ग्राम टमाटर में 18 कैलोरी होती है. तो आप समझ सकते हैं कि गुणों से भरा टमाटर आपकी डाइट के लिए कितना फायदेमंद साबित होगा. खासकर तब जब आप वजन कम करना चाह रहे हों.


वजन कम करने और बैली फैट घटाने के लिए कैसे बनाएं टमाटर का जूस (How To Make Tomato Juice For Weight Loss)
 
आपको क्या-क्या चाहिए 

4 टमाटर
2 सेलेरी की डंठलें
 

कैसे बनाएं जूस (How To Make The Juice)

1. सबसे पहले टमाटरों को साफ कर उन्हें काट लें और एक तरफ रख दें.
2. इसके बाद सेलेरी की डंठलों को साफ कर काट लें. 
3. टमाटर और सेलेरी को एक ब्लैंडर में ब्लेंड करें. इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि यह स्मूद न हो जाए. 
4. इसे छान कर ताजा ताजा पीएं.  यह वजन कम करने में मददगार है. 

 

नोट: इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही डाइट में बदलाव करें. 

 

 

सेहत और फूड से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

 

ये भी पढ़ें - 


टिप्पणियां



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement