NDTV Khabar

वजन होगा कम, आप रहेंगे फिट... धनिया, मेथी और जीरा करें अपनी डाइट में शामिल

हम अक्सर किचन में मौजूद मसालों को उनके गुणों के हिसाब से प्रयोग नहीं कर पाते. टेस्‍ट के साथ-साथ कुछ मसाले हेल्‍थ, स्किन और ब्‍यूटी से जुड़े कई तरह के फायदे दे सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वजन होगा कम, आप रहेंगे फिट... धनिया, मेथी और जीरा करें अपनी डाइट में शामिल

हम अक्सर किचन में मौजूद मसालों को उनके गुणों के हिसाब से प्रयोग नहीं कर पाते. टेस्‍ट के साथ-साथ कुछ मसाले हेल्‍थ, स्किन और ब्‍यूटी से जुड़े कई तरह के फायदे दे सकते हैं. आयुर्वेद में इन मसालों का बहुत उपयोग किया गया है, जो कि प्राचीन काल से ही कई तरह के हीलिंग उपचार देते रहे हैं. इसके अलावा, ये मसाले यौगिकों से भरपूर होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. तीन ऐसे मसाले जो आपके पेट के लिए चमत्कारिक साबित हो सकते हैं वे हैं: धनिया, जीरा और मेथी.  

आइए जानते हैं धनिया, मेथी और जीरा कैसे आपको फायदा पहुंचा सकते हैं: 


1. धनिया
धनिया एंटी-इंफलामेटरी और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से समृद्ध है. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने, भूख बढ़ाने और पाचन में सुधार करने में भी सहायक हैं. धनिए डाइजेस्टिव एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो डाइजेशन सिस्‍टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं. अच्‍छे मेटाबॉलिज्‍म के लिए हेल्‍दी डाइजेशन बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आपके द्वारा खाया गया खाना ठीक से चबाया नहीं गया है, तो यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को नुकसान पहुंचा सकता है और वजन बढ़ा सकता है. धनिए के बीज को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं.

coriander

 

2. जीरा
डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' में कहा गया है, जीरा पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे मतली, सूजन और कब्ज की समस्‍या से राहत मिलती है. जीरे में मौजूद सक्रिय यौगिक थाइमोल, एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद करते हैं, जो पाचन रस के बेहतर स्राव की सुविधा देते हैं. एक अच्छा डाइजेशन बेहतर मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देता है. कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि जीरे के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्‍म बेहतर होता है. एक गिलास जीरे के पानी में भी काफी कम कैलोरी होती है, इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक चम्मच जीरे में लगभग सात कैलोरी होती है. एक गिलास पानी लें, उसमें एक चम्मच जीरा डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं. यह डिटॉक्स पेय आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और वजन घटाने में मदद कर सकता है.

 

lvmse26o

 

टिप्पणियां

3. मेथी के बीज
बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ, डॉ. अंजू सूद के अनुसार, ये कड़वे बीज वजन घटाने, डायबिटीज को कंट्रोल करने और लीवर के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. इनका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है मेथी का पानी. दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ, डॉ. अंशुल जयभारत के अनुसार, मेथी के बीज को रात में पानी में भिगो दें. अगली सुबह इस पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्‍म और डाइजेशन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. मेथी के बीज भी शरीर के अंगो में पानी का जमाव और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. चूंकि मेथी के बीज प्रकृति रूप में गर्म होते हैं, इसलिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच मेथी के बीच से अधिक न लें.

e043ls2

अपनी डेली डाइट में इन मसालों को शामिल करने से पेट की चर्बी को नेचुरल तरीके से कम किया जा सकता है. लेकिन, यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी डाइट  में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले किसी स्‍पेशलिस्‍ट से सलाह जरूर ले रहे हों.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement