NDTV Khabar

Weight Loss: मोटापा और पेट पर जमीं वसा घटाने के लिए डाइट में लें हरी बींस, खुद देखें असर, हड्डियां भी होंगी मजबूत!

Weight Loss Tips: मोटापा कम करने के उपाय और पेट की चर्बी घटाने के नुस्खे आज के समय में बहुत से लोग तलाश रहे हैं. वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) को सही तरीके से लेना जरूरी है. हम सब इस बात को समझ चुके हैं. सही और हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: मोटापा और पेट पर जमीं वसा घटाने के लिए डाइट में लें हरी बींस, खुद देखें असर, हड्डियां भी होंगी मजबूत!

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है

खास बातें

  1. ये उपाय वजन को कम (Weight Loss) करने में कारगर साबित हो सकते हैं.
  2. वजन कम करने के लिए कम खाएं हरी बींस.
  3. हरी बींस मोटापा घटाने के साथ हड्डियां भी करेंगी मजबूत.

Weight loss: मोटापा कम करने के उपाय और पेट की चर्बी घटाने के नुस्खे आज के समय में बहुत से लोग तलाश रहे हैं. वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में हरी बींस (Green Beans) शामिल करने से आपको फायदे मिल सकता है. हम सब इस बात को समझ चुके हैं. सही और हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा. पहली सही आहार जोकि वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) को फॉलो करके आप कर सकते हैं और दूसरा सही व्यायाम यानी वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight loss Exercise). वजन कम करने के लिए डाइट का मतलब यह बिलुकल नहीं होता कि आप खाना कम कर दें या भूखे रहें. वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) से मतलब है संतुलित आहार लेना. हरी बींस (Green Beans) को डाइट में शामिल करने से मोटापा और पेट की चर्बी तो कम होगी ही साथ ही हड्डियों (Bones) के लिए भी यह काफी फायदेमंद है. तो चलिए देर किस बात की आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही डाइट टिप्स, जो अतिरिक्त वसा (Extra Fat), पेट पर जमी फैट (Belly Fat), मोटापे को कम करने में आपकी मदद करेगी. जब आप वजन घटाने का काम करते हैं तो उस समय सबसे ज्यादा खतरा मसल्स के कमजोर होने का भी रहता है. वजन घटाने वाली डाइट के साथ जरूरी पोषक वाली डाइट की भी जरूरत होती है उस समय, जब आप वजन घटाने के लिए प्रयास कर रहे हों तो हरी बींस को डाइट में शामिल करे ताकि तेजी से मिले फायदा...


जानें हरी बींस (Green Beans) कैसे घटा सकती हैं आपका मोटापा और पेट की चर्बी (Belly Fat), जानें क्या हैं और फायदे  


- वजन घटाने के लिए डाइट में बदलाव कर रहे हैं तो पेट का ख्याल रखने वाली डाइट को चुनना होता है. बींस का सेवन करने से पाचन तंत्र की समस्याएं ठीक होने के साथ जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. गैस, अपच जैसी परेशानी रहती है तो वजन घटाना बहुत मुश्किल हो सकता है. हरी बींस को वजन घटाते समय जरूर शामिल करना चाहिए.

- हरी बींस में कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए और विटामन के पाया जाता है जो शरीर को पोषक देने का काम करती है. हरी बींस में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और आयरन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के लिए सबसे जरूरी होते हैं.

cl0ta9fWeight loss: वजन घटाने में मदद कर सकती हैं बींस

- हरी बींस में पर्याप्त मात्रा में फाइबर के साथ जरूरी विटामिन, प्रोटिन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं. वजन घटाने और मजबूत मसल्स के लिए जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड भी हरी बींस में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.  

- वजन घटाने के लिए इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म बेहतर होना चाहिए. हरी बींस में पाये जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट से शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक होने के साथ मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है.

gbp92h7oWeight Loss: हरी बींस वजन घटाने के साथ हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी हैं कारगर​

- जब आप वजन घटाने का काम करते हैं तो उस समय सबसे ज्यादा खतरा मसल्स के कमजोर होने का भी रहता है. वजन घटाने वाली डाइट के साथ जरूरी पोषक वाली डाइट की भी जरूरत होती है उस समय, जब आप वजन घटाने का काम करें तो हरी बींस को जरूर डाइट में शामिल करें.

- हरी बींस में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन ए और विटामिन के की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. हरी बींस में विटामिन ए, विटामिन के सहित सिलिकॉन भी पाया जाता है जो हड्डियों को कमजोर नहीं होने देता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement