NDTV Khabar

प्रोटीन से भरपूर है ये देसी रेसिपी... वजन कम करने में भी है कारगर

हम जानते हैं कि हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट वेट लॉस के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. आठ घंटे की नींद के बाद हम जो पहला खाना खाते हैं वह है ब्रेकफास्‍ट. इसलिए, अपने मेटाबॉलिज्‍म को स्टार्ट करना बहुत जरूरी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रोटीन से भरपूर है ये देसी रेसिपी... वजन कम करने में भी है कारगर

हम जानते हैं कि हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट वेट लॉस के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. आठ घंटे की नींद के बाद हम जो पहला खाना खाते हैं वह है ब्रेकफास्‍ट. इसलिए, अपने मेटाबॉलिज्‍म को स्टार्ट करना बहुत जरूरी है. एक हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म स्वस्थ और स्थायी वजन घटाने का एक महत्वपूर्ण घटक है. विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रेकफास्‍ट में अधिक प्रोटीन बेस्‍ड डाइट लेना वजन कम करने के लिए एक अच्छा ऑप्‍शन है. जिस समय हम प्रोटीन बेस्‍ड ब्रेकफास्‍ट के बारे में सोचते हैं, हमारा दिमाग कहीं न कहीं अंडा-आधारित खाने जैसे आमलेट, फ्राइड एग, उबला एग आदि की ओर जाता है.

अंडे जैव-उपलब्ध प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं. पर क्‍या आप जानते हैं, कई अन्य पौधे-आधारित प्रोटीन भी होते हैं जिन्हें आप अपने ब्रेकफास्‍ट में  शामिल कर सकते हैं और इसे वजन कम करने के अनुकूल बना सकते हैं. ऐसा ही एक वेज ब्रेकफास्‍ट है ओट्स- एक वर्सटाइल इंग्रीडिएंट, जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जा सकता है.


oatmeal

अगर आप किसी टेस्‍टी और हेल्‍दी कॉम्बिनेशन के लिए तरस रहे हैं, तो ओट्स इडली एक शानदार रेसिपी है, जिसे आप ब्रेकफास्‍ट के लिए तैयार कर सकते हैं.  इडली एक तरह का स्टीम्ड पफ्ड साउथ-इंडियन राइस केक है, जिसे सांभर या चटनी के साथ खाया जाता है. यह लो-कैलोरी रेसिपी मोटे चावल से बनाई जाती है. ओट्स इडली में चावल की जगह ओट्स को बैटर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इडली दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय ब्रेकफास्‍ट है.

टिप्पणियां

इडली स्‍टीम करके बनाई जाती है यह तली हुई नहीं होती. यही कारण है कि ये फ्राईड पकौड़े और अन्‍य तले हुए खाद्य पदार्थ की तुलना में वजन घटाने में फायदेमंद होती हैं. चूंकि इडली फर्मेन्टड होती है, यह भोजन में खनिज, विटामिन और प्रोटीन को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट होती है. दूसरे शब्दों में कहें, तो फर्मेन्टड प्रोटीन अन्‍य खाद्य पदार्थों की तुलना में आसानी से हजम हो जाते है. फर्मेन्टड खाद्य पदार्थ पेट और डाइजेशन के लिए भी अच्छे होते हैं. एक हेल्‍दी डाइजेशन को वजन घटाने से भी जोड़ा गया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement