NDTV Khabar

Weight Loss: यह लो-कैलोरी, हाई-प्रोटीन रोस्टेड मटर चाट घटाएगी आपका वजन, शेप में आएगी बॉडी!

Weight Loss: मानसिक और शारीरिक रूप से यह टिप्स से आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. स्वस्थ और फिट रहने के लिए वजन को कंट्रोल (Weight Control) में रखना जरूरी है. बढ़े हुए वजन और पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको डाइट और एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) के बीज संतुलन बनाना जरूरी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: यह लो-कैलोरी, हाई-प्रोटीन रोस्टेड मटर चाट घटाएगी आपका वजन, शेप में आएगी बॉडी!

Weight Loss: स्वाद के साथ यह मटर चाट घटा सकती है आपका वजन

खास बातें

  1. वजन घटाने की डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को करें शामिल.
  2. यह मटर चाट पोषक तत्वों से भरपूर है.
  3. यह मटर चाट स्वाद के साथ घटाएगी आपका वजन!

Weight Loss: मानसिक और शारीरिक रूप से यह टिप्स से आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. स्वस्थ और फिट रहने के लिए वजन को कंट्रोल (Weight Control) में रखना जरूरी है. बढ़े हुए वजन और पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको डाइट और एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) के बीज संतुलन बनाना जरूरी है. जब वजन घटाने के आहार (Weight Loss Diet) की बात आती है, तो प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपके वजन घटाने की कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने में आपकी मदद कर सकते हैं. यह आपके शरीर में मुख्य रूप तृप्ति की भावना पैदा करता है जो लंबे समय तक आपको भरा हुआ रखता है और आप तले भुने की और ज्यादा आकर्षित नहीं होते हैं. हमारे आसपास ऐसे कई सारे फूड्स हैं जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. हम आपके लिए एक कम कैलोरी और उच्च-प्रोटीन (High Protein Food) जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद करेगा बल्कि स्वाद और स्वास्थ्य का एक आदर्श संयोजन है. जी हां हम बात कर रहे हैं भुने हुए हरे मटर चाट की. हरी मटर को इस नुस्खे में इस्तेमाल किया जाता है. जानें स्वाद के साथ कैसे करेगी यह चाट कमाल...

घर पर बनाएं प्रोटीन से भरपूर स्वादिष्ट और वजन घटाने में कारगर ग्रीन मटर चाट

सामग्री: Ingredients


हरी मटर - 200 ग्राम
टमाटर - 1 छोटा, कटा हुआ
प्याज - 1 छोटा, कटा हुआ
गाजर - 1 मध्यम, कसा हुआ
हरी शिमला मिर्च - 1 छोटा, कटा हुआ
सेंधा नमक - 1 चम्मच
नींबू का रस - 1 चम्मच

gaqf3duoWeight Loss: वजन घटाने में कारगर है यह मटर चाट

बनाने की विधि (Method)

अपने ओवन को 375 डिग्री F पर प्रीहीट करें. इस बीच एक बेकिंग ट्रे पर एक चर्मपत्र (parchment) पेपर रखें. अब शीट के ऊपर हरी मटर की फली रखें और ओवन में 5-10 मिनट के लिए बेक करें. एक बार जब वे कुरकुरे हो जाएं, तो उन्हें एक कटोरे में रखें. उसके बाद कटी हुई सामग्री डालें और ऊपर से नीबू का रस डालें. 

अगर आप सोच रहे हैं कि यह चना चाट ज्यादा तली हुई होगी तो यह आपकी धारणा बदल देगी. इसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें और घटाएं अपना वजन. एक बार ट्राई करें और खुद इसका रिजल्ट देखें. इस पावरफुल पोष्टिक आहार को डाइट में शामिल करने से वजन घटाने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. आपको इससे कैलोरी तो मिलेगी ही साथ आपके मोटापे को भी करेगी.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement