NDTV Khabar

Weight Loss: मोटापा कम करने के उपाय तलाश रहे हैं? यहां हैं पेट की चर्बी घटाने के 5 नुस्खे

How To Lose Belly Fat: मोटापा कम करने के उपाय और पेट की चर्बी घटाने के नुस्खे आज के समय में बहुत से लोग तलाश रहे हैं. वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: मोटापा कम करने के उपाय तलाश रहे हैं? यहां हैं पेट की चर्बी घटाने के 5 नुस्खे

How To Lose Belly Fat: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है.

खास बातें

  1. ये उपाय वज़न को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं.
  2. वजन कम करने के लिए कम खाएं चीनी.
  3. वजन कम करने के लिए आप अपने आहार में क्विनोआ को शामिल कर सकते हैं

How To Lose Belly Fat: मोटापा कम करने के उपाय और पेट की चर्बी घटाने के नुस्खे आज के समय में बहुत से लोग तलाश रहे हैं. वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. हम सब इस बात को समझ चुके हैं. सही और हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा. पहली सही आहार जोकि वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) को फॉलो करके आप कर सकते हैं और दूसरा सही व्यायाम यानी वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight loss Exercise). वजन कम करने के लिए डाइट का मतलब यह बिलुकल नहीं होता कि आप खाना कम कर दें या भूखे रहें. वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) से मतलब है संतुलित आहार लेना. भूखा रह कर आप अपने शरीर को कमजोर कर सकते हैं, लेकिन एक हेल्दी और बेलेंस डाइट से आप फिट बन सकते हैं, बिना अतिरिक्त वजन या मोटापे का बोझ लेते हुए. तो चलिए देर किस बात की आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही डाइट टिप्स, जो अतिरिक्त वसा, पेट पर जमी फैट, मोटापे को कम करने में आपकी मदद करेगी. 



पढ़ें मोटापा कम करने के उपाय और बैली फैट घटाने के तरीके | How To Lose Belly Fat and Weight

1. वजन कम करने के लिए आप अपने आहार में क्विनोआ को शामिल कर सकते हैं. क्विनोआ एक सुपरफूड है जो स्वास्थ्य-लाभकारी और वजन घटाने के अनुकूल गुणों से परिपूर्ण है. क्विनोआ को एक संपूर्ण प्रोटीन माना जाता है, क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. यह विशेष रूप से लाइसिन में उच्च है, जो ऊतक विकास और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है. जब आप ज़ुकोची, शिमला मिर्च, हरी प्याज, पीली मिर्च, जैतून और बीन्स जैसी स्वस्थ सब्जियों के साथ क्विनोआ को जोड़ते हैं, तो डिश का पोषण मूल्य एक महत्व बढ़ जाता है. ये सभी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं. ज़ुकोचिनी, क्विनोआ के साथ अच्छी तरह से पूरक है, क्योंकि यह चयापचय संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, जो प्रभावी वजन घटाने के लिए जरूरी है.

बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना है तो इन 3 चीजों से रहें दूर

चाहते हैं पेट की चर्बी को कम करना? तो करें ये आसान उपाय...

7kr3jj38

Weight Loss Tips: वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए आहार में शामिल करें अनाज

2.जब बात वजन कम करने की हो तो आहार में ऐसा खाना शामिल करना जरूरी होता है जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद कर सके. जब भूख को संतुष्ट करने की तो इसके लिए आप अपनाएं हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लें. और इसके लिए सबसे अच्छा होता है होलग्रेन यानी अनाज. अनाज पोषण से भरपूर होता है. किसी भी अनाज के तीन हिस्से होते हैं. ब्रेन, ग्रेम और एंडोस्पर्म. अनाज इसलिए अच्छा है क्योंकि इसमें पोषण भरपूर मात्रा में होता है.

Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव

3. वेट लॉस डाइट या वजन घटाने वाले आहार में लोग फलों को अक्सर छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह कैलोरी में बहुत हाई हैं. लेकिन फल पानी में भरपूर होते हैं जो स्वस्थ साबित होते हैं. इतना ही नहीं फलों में मौजूद वे प्राकृतिक शर्करा आपके स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छा है.

 

imd5ahj

Weight Loss Tips:  वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव 

4. हरी सब्जियों में शामिल बीन्स एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपका वज़न कम करने में आपकी मदद करता है. बीन्स में जहां एक ओर कैलोरी की मात्रा कम होती है वहीं इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये ऐसा फूड है जो फैट फ्री है. ऐसे में ये आपके वज़न को कम करने में कारगर साबित होता है.

5. वजन कम करने के लिए कम खाएं चीनी. जी हां, वजन कम करने के अपने टारगेट में आपको एक काम ऐसा करना होगा जो आपके दिल को दुखा सकता है. भले ही आपको चीनी या मीठा कितना ही पसंद हो यह कम करना होगा. वजन कम करने के लिए अपनी डाइट से मीठा ही नहीं स्टार्च और कार्बस भी कम करने होंगे. जब आप अपने आहार से इन्हें कम कर देंगे तो आप कम कैलोरी खाएंगे और शरीर पहले से मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा. इतना ही नहीं शुगर कम करने से आपके शरीर का इंसुलिन भी नियंत्रित रहेगा और आपकी किडनी शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को निकाल बाहर करेगी.

तो आज ही बस ये छोटे-छोटे 5 बदलाव करें और हमें बताएं अपना अनुभव.
 

#weightloss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement