फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण

Fruit And Vegetable Colors: हम बचपन से सुनते आए हैं कि फल (Fruit) और सब्जियां (Vegetable) खानी चाहिए. फलों और सब्जियों के फायदों के बारे में हमने खूब सुना है. सीजनल फल और सब्जियां आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं.

फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण

Fruit And Vegetable Colors: रंगों से पहचाने फलों और सब्जियों के फायदे

खास बातें

  • रंगों से पहचानें फलों और सब्जियों में मौजूद एंटिऑक्सिडेंट्स.
  • किस रंग के फल और सब्जियां होती हैं ज्यादा फायदेमंद?
  • जानें अलग-अलग रंग के फलों और सब्जियों के लाभ.

Fruit And Vegetable Colors: हम बचपन से सुनते आए हैं कि फल (Fruit) और सब्जियां (Vegetable) खानी चाहिए. फलों और सब्जियों के फायदों के बारे में हमने खूब सुना है. सीजनल फल और सब्जियां आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं. अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से खून बढ़ने के साथ दिल के रोगों (Heart Disease) को दूर करने मदद मिल सकती है. फलों और सब्जियों के फायदों को उनके रंगों से भी पहचाना जा सकता है. हैरान हो गए न, जी हां!  आपको जानकर हैरानी होगी फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग इनके अलग-अलग फायदों को बताते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि फलों के रंग के हिसाब से उनके फायदों को कैसे पहचानें....

इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!

इन रंगों के फलों और सब्जियों से पहचाने उनके फायदे!

1. पीला और हरा रंग

पीली और हरे रंग की सब्जियों और फलों में हरी पत्तेदार सब्जियां, तरबूज, एवोकाडो, ब्रोकली, कीवी, शिमला मिर्च होते हैं. हरी सब्जियों में ल्यूटीन जिक्सैंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है. जिन लोगों को नजर की समस्या होती है उनके लिए यह एंटिऑक्सिडेंट्स काफी फायदेमंद हो सकता है. यह आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार हो सकता है.

रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद

e68nsm58Fruit And Vegetable Colors: पीले रंग के फल और सब्जियां शररी में विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकते हैं

2. लाल रंग

लाल रंग आपको सबसे ज्यादा आकर्षित करता है. लाल रंग के कुछ फल और सब्जियों में टमाटर, तरबूज, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरीज हैं. लाल रंग की सब्जियां और फल भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इस रंग के फूड्स में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. यह एंटिऑक्सिडेंट्स कैंसर से लड़ने में मददगार हो सकता है. इस रंग के फूड्स और भी कई तरह के फायदों से भरे हुए होते हैं.

3. नारंगी रंग

जब भी आप बाजार जाते हैं सबसे पहले आप फलों या सब्जियों की ओर ही आकर्षित होते हैं. नारंगी रंग वाले फल देखने में ही नहीं खाने में स्वादिष्ट और पोष्टिक होते हैं. नारंगी रंग वाले फल और सब्जियों में संतरा, गाजर, नींबू, पाइन एप्पल, प्लम चकोतरा, पपीता हैं. नारंगी रंग के फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा होता है. यह रंग एंटिऑक्सिडेंट्स का सूचक है, जिसे बीटा कैरोटीन कहते हैं. नारंगी रंग के फलों और सब्जियों के फायदों में शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करना और इम्यून सिस्टम को स्वस्थ है साथ ही कई बीमारियों को दूर करने में भी इस रंग फूड्स मददगार हो सकते हैं.

mvq8caFruit And Vegetable Colors: नारंगी कलर के फलों और सब्जियों में भी होते हैं कई एंटिऑक्सिडेंट्स

4. बैंगनी रंग

ज्यादा सब्जियों और फलों का बैंगनी रंग होता है. जैसे- बैंगन, काले अंगूर, चेरीज, ब्ल्यू बेरीज, करौंदे, स्ट्रॉबेरीज. इस रंग के फलों सब्जियों में एंथोसियानिन्स (Anthocyanins) मौजूद होता है. ये सभी फल और सब्जियां कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं और वस्कुलर सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

तेजी से वजन कम करने में मदद करेगी तुलसी, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

5. सफेद रंग 

सफेद रंग के फलों और सब्जियों में एंटिऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में हो सकते हैं. इनमें साइटोकेमिकल होता है. इन फलों और सब्जियों में प्याज, लहसुन, मूली, मशरूम, सेलेरी हैं. ये साइटोकेमिकल हड्डियों के लिए तो फायदेमंद होता ही साथ ही कैंसर से बचाव करने में भी फायदेमंद माना जाता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

ट्विंकल खन्ना ने कई सेलिब्रिटी को दिया चैंलेंज, अक्षय कुमार, सोनाली बेंद्रे और सोनम कपूर ने खोला अपने डब्बे का राज!

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल

ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com