NDTV Khabar

How to Deal with Exam Stress: क्यों होता है एग्‍जाम टाइम में स्ट्रेस, ये 5 आहार दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस...

What is Exam Stress & How to Deal with it: जल्द ही परीक्षाएं आने वाली हैं, ऐसे में ज्यादातार छात्र चिंता और तनाव के दौर से गुजरने लगते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
How to Deal with Exam Stress: क्यों होता है एग्‍जाम टाइम में स्ट्रेस, ये 5 आहार दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस...

What is Exam Stress & How to Deal with it: जल्द ही परीक्षाएं (Exam Time) आने वाली हैं, ऐसे में ज्यादातार छात्र चिंता और तनाव के दौर से गुजरने लगते हैं. परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट (Exam Stress) होना आम बात है. हर व्यक्ति की तनाव झेलने की क्षमता अलग होती है और हर व्यक्ति इसके लिए अलग तरह से रिएक्ट करता है. हालांकि कई बार किशोरों के लिए परीक्षा के इस तनाव (Exam stress and pressure) को झेलना बेहद मुश्किल हो जाता है. परीक्षा में तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत सारा सिलेबस याद करना होता है, परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर हमेशा अनिश्चतता बनी रहती है. परिवार और दोस्तों को छात्रों से बहुत सारी उम्मीदें होती हैं. आगे किसी अच्छे कोर्स में एडमिशन लेने के लिए परीक्षा में अच्छे अंक लाना जरूरी होता है. अक्सर छात्रों को यह चिंता सताती है 'अगर मैं फेल हो गया तो' या 'अगर मुझे परीक्षा में कुछ नहीं आया तो'. इस के लिए अपनी पढ़ाई पर अच्छी (How to Deal With Exam Stress) तरह ध्यान दें. अगर अपके दिमाग में इस तरह के विचार आते रहेंगे तो आप पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा सकेंगे. अगर आप परीक्षा के तनाव से जूझ रहे हैं तो अपने आप को समझाने की कोशिश करें कि यह जीवन की छोटी सी अवस्था है, हमेशा ऐसा नहीं रहने वाला है. इसके साथ ही साथ आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर भी इस तनाव को कम कर सकते हैं. वह क्या चीजें होंगी यह हम आपको बताते हैं. इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि ऐसा आहार न लें जो तनाव को बढ़ाने का काम करे.

 


Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत के आहार

Fat Flush Diet For Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

 

यहां है ऐसे 5 आहार जो दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस - 5 foods that can help you combat exam stress

 

1. एग्जाम स्ट्रेस कम करेगी नाशपाती

जरूरी खनिजों का एक अच्छा स्रोत और विटामिन सी से भरपूर नाशपाती परीक्षा के तनाव को कम करने में मददगार होता है. यह हाई एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है और नसों को आराम पहुंचाने में मददगार है. कुल मिलाकर तनाव को दूर करने में नाशपाती सही साबित होगी.

How to lower cholesterol levels? कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना है तो इन 3 चीजों से रहें दूर

 

2. एग्जाम स्ट्रेस कम करेगी चैरी

डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, चैरी में मेलाटोनिन (melatonin) होता है, जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए जाना जाता है. अपने दैनिक आहार में चैरी को शामिल करने से आपको अपने नींद के चक्र को मैनेज करने में आसानी होगी. अच्छी नींद होने से तनाव भी दूर होता है.

Weight Loss: अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक और मोटापा घटाएं...

34vvhff

चैरी में मेलाटोनिन (melatonin) होता है.

How Much Toothpaste? टूथपेस्ट की कितनी मात्रा है आपके बच्चे के लिए सही...

3. एग्जाम स्ट्रेस कम करेगी गोजी बैरीज़

Ways to combat exam stress: गोजी (Goji या वुल्फबेरी) Lycium barbarum या Lycium chinense फल है. इसमें विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें उच्च मात्रा में कोलीन होता है, जिसका इस्तेमाल हमारे यकृत द्वारा बीटालाइन बनाने के लिए किया जाता है, जो तंत्रिकाओं को आराम देने के लिए जाना जाता है.

4. एग्जाम स्ट्रेस कम करेगा दूध (Milk)

पोषण विशेषज्ञ डॉ. रुपाली दत्ता के अनुसार, "दूध विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत है, जो हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए अच्छा है. इसमें ट्रिप्टोफेन भी होता है, जो हमारे नींद चक्र को नियंत्रित करता है.

 

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

 

5. एग्जाम स्ट्रेस कम करेंगे अंडे (Eggs)

अंडे प्रोटीन, कोलिन, B विटामिन और मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को सपोर्ट करने के लिए जरूरी हैं और याददाश्त बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको एग्जाम स्ट्रेस से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है. ये खाद्य पदार्थ दिमाग को भी एक्टिव रखने का काम करते हैं. ऐसा इसलिए हो पाता है क्योंकि वे ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. तो बस कड़ी मेहनत करें और आगे बढ़ते रहें. गुड लक! 

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. आहार में कोई भी बदलाव डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें. 

टिप्पणियां

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement