NDTV Khabar

Green Tea: जानें क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय और ग्रीन टी दिन में कितनी बार पीना चाहिए

Best Time To Drink Green Tea: तो जो बातें आपको याद रखनी हैं वह यह कि दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पीना ठीक है, इससे ज्यादा लेना फायदे से ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. और हां, शाम के बाद ग्रीन टी न लें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Green Tea: जानें क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय और ग्रीन टी दिन में कितनी बार पीना चाहिए

What Is the Best Time To Drink Green Tea: क्या आप जानते हैं ग्रीन टी पीने का सही तरीका और समय? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कब करें ग्रीन टी पीने के परहेज, सोते समय ग्रीन टी पीने के फायदे, सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे, ग्रीन-टी चाय के लाभ, रोज एक कप ग्रीन टी पीने के क्या होते हैं फायदे और क्या क्या ग्रीन टी पीना वाक़ई ख़तरनाक हो सकता है? अब यह तो मानना ही होगा कि ग्रीन टी में कुछ तो खासियत है ही न कि हर तरफ इसकी तारीफ होती है और बदस्तूर जारी भी है. 3000 से ज्यादा किस्मों के साथ एक कप चाय दुनिया भर में पानी के बाद सबसे अधिक पिया जाने वाला पेय है. हम भारतीय तो चाय के लिए अपने प्यार के लिए जाने ही जाते हैं. लेकिन फिर भी अक्सर लोग चाय छोड़ने के वादे करते देखे जाते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें चाय पसंद है, लेकिन अपनी इस आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो हम आपके बता दें कि आप इसे छोड़ने के बजाए इसमें छोटा सा बदलाव कर सकते हैं. बदलाव यह कि आपको दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी को चुनना है. ग्रीन टी के कई लाभ (Benefits Of Green tea in Hindi) हैं. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. टाइप 1 डाइबिटीज के रोगियों के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद है. ग्रीन टी में एंटीआक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी चाय का एक कप आपकी सेहत पर कैसा असर डालेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसे किस समय पढ़ रहे हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ग्रीट की को ज्यादा फायदेमंद बनाने के लिए आपको इसे कब पीना चाहिए. 

 


green tea

ग्रीन टी में जीरो कैलोरी होती है, जो वजन कम करने में भी मदगार होती है.

 

आपके लिए क्यों अच्छी है ग्रीन टी | ग्रीन टी के फायदे (Why is green tea good for you?) 


ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होता है. पॉलीफेनॉल्स असल में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी फ्लेमेटरी होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों में दिल के रोगों के खतरे को कम करने में मददगार है. ग्रीन टी उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया है जो डायबिटीज से जूझ रहे हैं, क्योंकि डायबिटीज मेटाबॉलिक सिस्टम को बेहतर बनाती है. ग्रीन टी में जीरो कैलोरी होती है, जो वजन कम करने में भी मदगार होती है. जब आप वजन कम करते हैं तो इंसुलिन की सेंसिविटी बढ़ती है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करती है. ग्रीन टी में मौजूद कैटेशिन इंसुलिन के प्रभाव को कम करता है. यह कार्बस के प्रभाव को कम कर सकता है. ग्रीन टी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है और यह कोलेस्ट्रोल एवं ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. इसमें कैफीन की मात्रा कम होती है. जो लोग अपने कैफीन सेवन पर ध्यान देते हैं उनके लिए यह सर्वश्रेष्ठ विकल्प है. अगर आपको ग्रीन टी कड़वी लगती है तो आप उसमें जरा सा शहद मिलाकर पी सकते हैं. 

 

green tea

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और पोलिफेोल्स भरपूर मात्रा में होते हैं.

 

किस टाइम पीएं ग्रीन टी, क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय | So, is there an ideal time to drink green tea? 


न्यूट्रिशिनिस्ट डॉक्टर अंजू सूद के अनुसार ''ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और पोलिफेोल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन फिर भी वह चाय का ही एक प्रकार है, जिसमें कैफिन होता है. इसलिए ग्रीन टी को भी दिन में 3 कप से ज्यादा नहीं लेने चाहिए. इससे ज्यादा लेने पर यह आपको डीहाइड्रेट कर सकती है. जरूरत से ज्यादा लेने पर यह आपके शरीर की कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकता है. मैं अपने क्लांट्स को रोज सुबह एक कप (करीब 10 से 11 के बीच) और एक कप शाम को लेने की सलाह देता हूं. सुबह जल्दी ग्रीन टी पीना अच्छा रहता है. यह पाचन तंत्र के लिए अच्छा साबित होता है. शाम के समय में भी ग्रीन टी पीना अच्छा है, क्योंकि इस समय पाचन धीमा होता है. तो शाम को ग्रीन टी का लास्ट कप लें.
 

 

green tea 240

सुबह के समय ली जाने वाली ग्रीन टी सबसे सही है

 

वहीं डॉक्टर शिल्पा अरोड़ा कहती हैं कि शाम और सुबह दोनों ही समय ग्रीन टी लेना ठीक है. जिन लोगों को नींद से जुड़ी समस्याएं हैं वे शाम के बाद ग्रीन टी न लें, क्योंकि कैफीन नींद में खलल डाल सकता है.

न्यूट्रिशिनिस्ट डॉक्टर रुपाली दत्ता का कहना है कि सुबह के समय ली जाने वाली ग्रीन टी सबसे सही है. यह आपके पाचन को एक हेल्दी र्स्टाट देती है. आप खाना खाने के बाद भी ग्रीन टी ले सकते हैं, क्योंकि यह कैलोरी में लो होती है, तो एक कप ग्रीन टी उतना भी नुकसान नहीं करेगी. इस बात का ध्यान रखें कि आप खाना खाने के ठीक बाद इसे न पीएं कम से कम एक से दो घंटे का अंतराल जरूर रखें.

तो जो बातें आपको याद रखनी हैं वह यह कि दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पीना ठीक है, इससे ज्यादा लेना फायदे से ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. और हां, शाम के बाद ग्रीन टी न लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 

ये भी पढ़ें- 

टिप्पणियां

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement