Seeds For Diabetes: ये बीज ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं रामबाण इलाज! जानें कैसे करें इन बीजों का सेवन

Blood Sugar Level: अगर आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में नहीं रहता है तो आप सिर्फ अपने खाने पर ध्यान दें. साथ ही कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने में मदद करें. यहां हम कुछ बीजों (Seeds) के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं.

Seeds For Diabetes: ये बीज ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं रामबाण इलाज! जानें कैसे करें इन बीजों का सेवन

Diabetes: बीज डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हैं फायदेमंद

खास बातें

  • बीज का सेवन करने से कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज!
  • क्या डायबिटीज (Diabetes) में खा सकते हैं बीज?
  • जानें कौन से बीज ब्लड शुगर लेवल को रखेंगे कंट्रोल.

Diabetes: ब्लड  शुगर अनकंट्रोल होने पर आपको डायबिटीज (Diabetes) का खतरा होता है. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में नहीं रहता है तो आप सिर्फ अपने खाने पर ध्यान दें. डायबिटीज रोगी की डाइट (Diabetes Patient Diet) का खास ख्याल रखना जरूरी होता है, साथ ही कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करें. यहां हम कुछ बीजों (Seeds) के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं.  सीड्स आमतौर पर स्वास्थ्य के लिए बेहतर समझे जाते हैं, बल्कि ये डायबिटीज में आप इन्हें डाइट (Diet) के साथ सप्लिमेंट की तरह ले सकते हैं! शरीर में इंसुलिन  (Insulin) बनना रुक गया है तो यह बीज  (Seeds) उसकी कमी को पूरा करने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. (Seeds For Diabetes) इनमें कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), अनार के बीज, कटहल के बीज (Jackfruit Seeds) के साथ और भी कई तरह के बीज शामिल हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल में फायदेमंद हो सकते हैं. ये बीज पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर के साथ-साथ कई विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. तो यहां जानें ये बीज कैसे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं...

वजन घटाने के लिए मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान के हैं कई स्वास्थ्य लाभ, ये हैं डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

डायबिटीज को कंट्रोल करने में ये बीज हैं फायदेमंद

1. कद्दू के बीज

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कद्दू के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कद्दू के बीज में विटामिन-बी और फॉलिक एसिड के अलावा एक ऐसा केमिकल भी मौजूद होता है, जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद कर सकता है. कद्दू के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी लाभकारी माने जाते हैं. ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं. 

भुट्टा, मूंगफली और खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीना हो सकता है खतरनाक! ये हो सकते हैं नुकसान...

orf4pp08Diabetes: क्या बीज डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं?

2. कटहल के बीज

आप भी कटहल के बीजों को निकालकर फेंक देते होंगे लेकिन ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. जिन लोगों को भूख कम लगती है, उनके लिए कटहल के बीज काफी लाभकारी हो सकते हैं. कटहल के बीजों को रात में भिगोकर सुबह खाने से भूख बढ़ सकती है.

छोटे कद वाले न हों परेशान, ये 8 फूड हैं लंबाई बढ़ाने में कमाल, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ेगी हाइट! 

3. अनार के बीज

अनार स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. अनार के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, कैंसर और दिल की बीमारी की रोकथाम के लिए बेस्ट हो सकते हैं. अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में खून के थक्के को जमने नहीं देते हैं. साथ ही ये आपके शरीर को बेहतर शेप में रखने के लिए काफी लाभकारी होते हो सकते हैं. लोग इन बीजों का सेवन अपना वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं. इन बीजों को ग्रीन सलाद के साथ खाया जा सकता है.

a8g0c7lg Seeds For Diabetes: अनार के बीज कंट्रोल करेंगे डायबिटीज!

4. तरबूज के बीज

तरबूज के बीज फेंकिए नहीं बल्कि इन्हें अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करें. साथ तरबूज के बीज का सेवन करने से डायबिटीज के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. तरबूज के बीज वजन कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इसके लिए आप इन बीजों को छीलकर दूध या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं.

चाय-कॉफी के बिना इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा

5. अंगूर के बीज

अंगूर के बीजों में भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. इसके बीज से निकले तेल का इस्तेमाल मेडिसिन के तौर पर भी किया जा सकता है. अंगूर के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को सॉफ्ट टिशूज को रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है. इससे डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

सुबह नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, नहीं होंगी बीमारियां! 

इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल

ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे

तेजी से वजन घटाने में इंटरमिटेंट फास्टिंग कमाल! मोटापा कम करने के साथ और भी हैं कई गजब फायदे

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com