NDTV Khabar

किस समय फलों को खाना हो सकता है बेहद फायदेमंद…

फलों में सभी प्राकर के पौष्टिक तत्व जैसे मिनरल्स,विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि होते हैं.फलों का सही समय पर सेवन करने से आप अपने शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ और हेल्दी रख सकते है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किस समय फलों को खाना हो सकता है बेहद फायदेमंद…

खास बातें

  1. फलों में पौष्टिक तत्व जैसे मिनरल्स,विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्आदि होते हैं
  2. हमें वर्कआउट से पहले या बाद में केले और आम का सेवन करना चाहिए
  3. 5 फल जो निखार सकते है आपकी त्वचा
फलों का सही समय पर सेवन करना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि फलों में सभी प्राकर के पौष्टिक तत्व जैसे मिनरल्स,विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि होते हैं,जो आपके शरीर के लिए लाभकारी होते है.फलों का सही समय पर सेवन करने से आप अपने शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ और हेल्दी रख सकते है,ऐसे में ये जानने बहुत जरूरी है कि आखिर क्या है इनके खाने का सही समय?

नूट्रिशनिस्ट के अनुसार,हमें कुछ फलों का सेवन सुबह खाली पेट पर एक गिलास पानी के साथ करना चाहिए, क्योंकि खाली पेट पर फलों का सेवन करने से आपके शरीर के अंदर की सभी गदंगी खत्म हो जाती है और पूरे दिन आप तरोताजा रहते है. 

डी.के पब्लिशिंग हाउस के द्वारा छपी"हीलिंग फूड्स" बुक के अनुसार,अपने दिन की शुरूआत करने के लिए हमें फलों का सेवन सुबह ब्रेकफास्ट में करना चाहिए, क्योंकि फलों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर को अंदर से पूरी तरह स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.
 
फलों को दोपहर के भोजन के साथ खाना भी अच्छी आदत माना जाता है, क्योंकि ये वो समय होता है जब आपका पाचनतंत्र भोजन पचाने की क्रिया में होता है,तो फलों को पचाने में भी असानी होती है. फलों को भोजन के साथ और खाली पेट पर खाना शरीर के लिए लाभकारी होता है,क्योंकि दोनों समय में फलों में मौजूद नुट्रिएंट्स,फाइबर और विटामिन अपना कार्य सही प्रकार से कर पाते है.

नूट्रिशनिस्ट डॉ. रूपाली के अनुसार,फलों को भोजन के साथ खाना लाभकारी होता है क्योंकि सोडियम और पोटैशियम की तरह फलों में अधिक मिनरल और कम कैलोरी होती है, जो आपकी  भूख मिटाने में मदद करती है.डायबिटिज के मरीजों को फलों को भोजन के साथ नहीं खाना चाहिए,बल्कि भोजन करने के लगभग 2 घंटे बाद फलों का सेवन करना चाहिए. 

नूट्रिशनिस्ट डॉ.रुपाली के अनुसार,हमें वर्कआउट से पहले या बाद में केले और आम का सेवन करना चाहिए. ये आपके शरीर में एनर्जी की मात्रा को पूरा करता है और इसके साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट की तरह कार्य करते हैं. 

सेलिब्रिटी नूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के अनुसार,हमें फलों का सेवन कभी भी कर लेना चाहिए.पोषक तत्व् लेने का कोई तय वक्त नहीं होता, क्योंकि हम सुबह खाली पेट या ब्रेकफास्ट और दोपहर के भोजन से पहले अथवा बाद में फलों का सेवन करते हैं, तो आपका पाचन तंत्र पहले से ही नुट्रिएंट्स को अवशोषित करने के लिए तैयार रहता है.अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको दोपहर के भोजन से पहले फलों का सेवन करना चाहिए.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement