NDTV Khabar

किन चीजों को एक साथ खाने से बचें, जानें क्या होते हैं नुकसान

Which foods should not be eaten together? अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है संतुलित और सही मात्रा में आहार लेना लेकिन कई बार हम जाने जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किन चीजों को एक साथ खाने से बचें, जानें क्या होते हैं नुकसान

Dangerous Food Combinations: अलग-अलग नेचर की चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए.

खास बातें

  1. दूध और फलों को एक साथ खाने से बचना चाहिए.
  2. जंक फूड्स के साथ कोल्ड ड्रिंक पीना हो सकता है खतरनाक.
  3. संतरा और केला एक साथ खाने भी हो सकता है नुकसानदायक.

Which Food Not Eat Together: अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है संतुलित और सही मात्रा में आहार लेना लेकिन कई बार हम जाने जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (Dangerous Food Combinations) हो सकते है. आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन (Food Combinations) वाले खाने पर जोर दिया जाता है. आयुर्वेद के मुताबिक अलग-अलग नेचर की चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए. यानि कि जिनका तापमान बहुत ठंडा या गर्म, स्‍वाद मीठा और नमकीन, गुण हल्‍का और भारी और तसीर ठंडी और गर्म अलग-अलग हो, उन्‍हें एक साथ नहीं लेना चाहिए. डॉक्टर रेवती ने हमें ऐसे कुछ फूड के बारे मे बताया जिन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए. अच्छी सेहत का राज न सिर्फ अच्छी डाइट (Healthy Diet) बल्कि उसे सही ढंग से खाने पर भी निर्भर करता है. अगर आप बेवक्त और बेवजह चीजें खा रहे हैं तो भी आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वह चीजों, जिन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए-

दलिया खाने से डायबिटीज, पाचन होगा बेहतर, वजन घटाने के साथ और भी कई फायदे


Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हैं काजू और खजूर, कैसे करें डाइट में शामिल

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कुछ चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए. इस बारे में हमने बात की हेल्थ एक्सपर्ट्स और बीएचएमएस डॉक्टर रेवती के. से, और उन्होंने हमें दिए कुछ खास टिप्स जिन्हें आप अपने आहार को संतुलित और हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. डॉ ने कहा, फैटी फूड या किसी भी तरह के जंक फूड के साथ कोल्ड ड्रिंक्स आप अक्सर लेते होंगे यह स्वाद तो बढ़ाता है लेकिन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

सबसे ज्यादा जिस बात का ध्यान रखने की जरूरत है वह यह है कि जब आप दूध ले रहे हो तो किसी भी खट्टे फल का सेवन इसके साथ न करें इसकी वह है कि दोनों का पीएच लेवल अलग-अलग होता है. 

डॉ रेवती आगे कहती हैं कि अक्सर कहा जाता है कि केला और मछ्ली एक साथ नहीं लिए जाने चाहिए हालांकि इसकी वैज्ञानिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं की जा सकती, लेकिन फिर भी कुछ शोध इसके पक्ष में हैं. तो बेहतर रहता है कि आप दोनों को साथ लेने से बचें. 
 

भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें | Which Foods Should Not Be Eaten Together

1. दूध के साथ तली हुई चीजें:

दूध एक एनिमल प्रोटीन है. उसके साथ तली-भुनी चीजों को खाने से रिएक्‍शन हो सकता है. दूध के साथ नमकीन चीजों को नहीं खाना चाहिए. दूध वाली चाय के साथ कोई भी नमकीन चीज नहीं खानी चाहिए. नमक के मिलने से मिल्‍क प्रोटीन जम जाता है और उसके पोषण में कमी आ जाती है. दूध के साथ तली भुनी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. दूध में मौजूद एनिमल प्रोटीन तली भुनी चीजों के साथ रिएक्ट करके आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा उड़द की दाल और तिल के साथ भी दूध नहीं पीना चाहिए.

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए इन 5 चीजों को नाश्ते में करें शामिल!


2. जंक फूड्स के साथ कोल्ड ड्रिंक्स:

ज्यादातर लोग जंक फूड्स जैसे पिज्जा, बर्गर के साथ कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं. तला-भुना खाना एसिडिक होता है और कोल्ड ड्रिंक्स में भी एसिड होता है. तापमान के हिसाब से भी दोनों अलग हैं.

fast food 620x350What Should Not Eat With Egg: जंक फूड्स के साथ कोल्डड्रिंग पीने से नुकसान हो सकता है 

3. संतरा और केला:

संतरा और केला एक साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि खट्टे फल मीठे फलों से निकलने वाली शुगर में रुकावट पैदा करते हैं, जिससे पाचन में दिक्कत हो सकती है. साथ ही, फलों की पौष्टिकता भी कम हो सकती है.

4. खाने के बाद चाय:

खाने के तुरंत बाद चाय नहीं पीनी चाहिए इससे आपका हाजमा खराब हो सकता है. कई लोगों को खाने के बाद तुरंत चाय पीने की आदत होती है. लोगों को अक्सर कहते सुना होगा कि इससे पाचन क्रिया सही रहती है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए केले से बनाएं 5 हेल्दी रेसिपी

5. पराठे के साथ दही:

सुबह के नाश्ते में पराठे और साथ में दही हो जाए तो मजा ही आ जाए, लेकिन ये मजा आपके लिए किसी सजा से कम नहीं है. पराठे में वसा होती है और दही वसा को पचने में रुकावट पैदा करता है. हालांकि रोटी के साथ दही का सेवन से किया जा सकता है. अगर आप वजन कम करने की डाइट फॉलो कर रहे हैं तो यह कॉम्बिनेशन आपका वजन बढ़ा सकता है क्योंकि दोनों वसा के अच्छे स्रोत हैं.  

6. दूध के साथ फल:

दूध के साथ फल भी कभी नहीं खाना चाहिए. दूध के साथ फल खाने पर दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के एंजाइम्स को सोख लेता है और फलों से मिलने वाला पोषण आपके शरीर को नहीं प्राप्त हो पाता है.

0ov337uoHealthy Food: फलों के साथ दूध पीने से बचा जाना चाहिए.

7. दही के साथ मछली:

मछली के साथ न सिर्फ दूध बल्कि डेयरी प्रोडक्ट्स का भी परहेज करना चाहिए. जैसे दही. दही की तासीर ठंडी होती है और मछली की गर्म. दोनों को साथ खाने से आपको पेट संबंधी समस्या हो सकती है और स्किन एलर्जी भी हो सकती है.

8. दही के साथ फल:

दही के साथ खासतौर पर खट्टे फल नहीं खाने खहिए. दरअसल, दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं. इस कारण वे पच नहीं पाते, इसलिए दोनों को साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती. दही की तासीर ठंडी है. उसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं लेना चाहिए. 

9. शहद के साथ मक्खन:

शहद को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए. चढ़ते हुए बुखार में भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में पित्त बढ़ता है. शहद और मक्‍खन एक साथ नहीं खाना चाहिए. घी और शहद कभी साथ में नहीं खाना चाहिए. यहां तक कि पानी में मिलाकर भी शहद और घी का सेवन नुकसानदेह हो सकता है.

10. फिश और केला: 

एक्सपर्ट का कहना है कि फिश और केले को एक साथ नहीं खाना चाहिए. इन दोनों का कॉम्बिनेशन पाचन को प्रभावित कर सकता है. फिश और केला का एक साथ सेवन हमारे शरीर में पीएच को इनबैलेंस कर देते हैं.

11. दूध और नींबू:

दूध और नींबू का एक साथ सेवन करने से आपके शरीर को एसिड का लेवल गड़बड़ा जाता है, इससे आपका पेट खराब हो सकता है.   


इन चीजों को कभी न खाएं एक साथ | Dangerous Food Combinations

- माना जाता है कि मछली के साथ काली मिर्च नहीं खानी चाहिए. मछली खाने के बाद भी काली मिर्च खाने से नुकसान हो सकता है. 
- पुरानेे लोग कहते हैैं कि तिल के साथ पालक का सेवन नहीं करना चाहिए. यही नहीं तिल के तेल में कभी भूलकर भी पालक न बनाएं. ऐसा करने से डायरिया हो सकता है.
- कहते हैं कि ज्यादा दिनों से कांसे के बर्तन में रखे हुए घी को नहीं खाना चाहिए.
- ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली नहीं खानी चाहिए. 
- कहा जाता है कि खीर के साथ सत्तू, शराब, खटाई और कटहल नहीं खाना चाहिए. 
- कहते हैं कि चावल के साथ सिरका नहीं खाना चाहिए.

(ये लेख डॉक्टर रेवती के., बीएचएमएस से बातचीत पर आधारित है)

और खबरों के लिए क्लिक करें

बदल रहा है मौसम, खाने में शामिल करें गुड़, होंगे ये 5 फायदे

टिप्पणियां

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए इन 5 चीजों को नाश्ते में करें शामिल!



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement