खांसी के घरेलू नुस्खे: खांसी की 'बेस्ट दवा' साब‍ित हो सकता है यह आयुर्वेदि‍क उपचार

Home Remedy for Cough: खांसी की दवा या कफ स‍िरप (Cough Syrup) लेने से पहले खांसी के शुरुआती लक्षणों में कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार या आयुर्वेद‍िक नुस्खों को आजमा कर देखा जा सकता है. यहां हैं खांसी से राहत पाने का आसान घरेलू नुस्खा (natural cough remedies)

खांसी के घरेलू नुस्खे: खांसी की 'बेस्ट दवा' साब‍ित हो सकता है यह आयुर्वेदि‍क उपचार

Home Remedy for Cough: खांसी का यह आयुर्वे‍द‍िक नुस्खा आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Home Remedy for Cough: गर्मी हो या सर्दी, गले की खराश कब आपको अपनी गिरफ्त में ले लेती है पता ही नहीं चलेगा. गले की खराश या सूखी खांसी (Dry Cough) गले में दर्द (Throat Pain) और सूजन का कारण बन सकती है. सर्द‍ियों के मौसम मे तो गले की खराश परेशानी का सबब बन सकती है. क्योंक‍ि जमा देनी वाली ठंड और सर्द हवाओं का श‍िकार आपका गला सबसे पहले और बेहद आसानी से बन सकता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि गर्मियों के मौसम में गले का दर्द, गला खराब होना या गले की खराश (Sore Throat) या सूखी खांसी (Dry Cough) की शि‍कायत आपको नहीं होगी. गर्मियों के मौसम में इसके लक्षण और भी भंयकर हो सकते हैं. तो अगर आप खांसी या सूखी खांसी से परेशान हैं और कोई खांसी की दवा या कफ स‍िरप (Cough Syrup) लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो शुरुआती लक्षणों में आप कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार (Effective all-natural home remedy) या घरेलू उपचार अपना कर देख सकते हैं. जी हां, हम बताने जा रहे हैं आपको एक ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा (Natural Cough Remedies) जो खांसी से न‍िजाद द‍िलाने में करेगा आपकी मदद और साब‍ित होगा खांसी की दवा या खांसी का रामबाण इलाज...

Home Remedy for Cough: आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "हल्दी, अदरक, तुलसी के पत्तों और शहद का एक मि‍श्रण खांसी की एलर्जी से राहत पाने में मदद कर सकता है. हल्दी में एंटी-एलर्जी/एंटीऑक्सिडेंट (anti-allergic/antioxidant) होती है. वहीं, तुलसी में रोगाणुरोधी गुण और अर्सोल‍िक (ursolic) एसिड होता है, जो सहज वायुमार्ग को सुगम बनाता है और खांसी को कम करने में मदद करता है."

कैसे तैयार कर सकते हैं खांसी ठीक करने का यह आयुर्वे‍द‍िक नुस्खा घर पर (How you can prepare this Ayurvedic concoction at home)

सामग्री - Ingredients:

हल्दी (Haldi) - एक चुटकी 
अदरक (Ginger) - 1/2 इंच
तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) - 4-5
पानी (Water) - 1 कप
शहद (Honey) - 1 चम्मच
मुलेठी (Mulethi) - इच्छाअनुसार

खांसी के ल‍िए घरेलू नुस्खा या आयुर्वेद‍िक उपचार बनाने की वि‍ध‍ि - Method:

सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म कर लें.

इसके बाद इसमें हल्दी, तुलसी के पत्ते डाल कर इसे तब तक उबालें जब तक यह उबल-उबल कर आधा न रह जाए. 

अब इसे गैस से उतार लें और इसमें शहद म‍िला दें

अगर गले में खराश बहुत ज्यादा है, तो इसमें मुलेठी (mulethi/liquorice) भी म‍िला लें.

Newsbeep

ध्यान रहे: आप इस आयुर्वेदि‍क म‍िश्रण को दि‍न में दो बार ले सकते हैं. इसे बनाने में इस्तेमाल क‍िए गए प्राकृत‍िक सामग्री आपकी इम्यून पावर को बढ़ाने में भी मददगार साबि‍त होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.