NDTV Khabar

खांसी के घरेलू उपाय: खांसी की 'बेस्ट दवा' साब‍ित होगा यह आयुर्वेदि‍क नुस्खा, आजमा कर देखें...

अगर आप भी दवा या कफ स‍िरप (cough syrup) लेने से पहले कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार (effective all-natural home remedy) की तलाश कर रहे हैं, तो हम कर सकते हैं आपकी मदद.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खांसी के घरेलू उपाय: खांसी की 'बेस्ट दवा' साब‍ित होगा यह आयुर्वेदि‍क नुस्खा, आजमा कर देखें...

Home Remedy for Cough: आप तैयार कर सकते हैं खांसी ठीक करने का यह आयुर्वे‍द‍िक नुस्खा घर पर...

Home Remedy for Cough: गर्मी हो या सर्दी, गले की खराश कब आपको अपनी गिरफ्त में ले लेगी पता ही नहीं चलेगा. इससे गले में दर्द और सूजन आ जाती है,जिससे आपके प्रतिदिन करने वाले कार्य में बाधाएं आती है और आप पूरे दिन परेशान रहते है. लेक‍िन सर्द‍ियों का मौसम आपके गले के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. क्योंक‍ि जमा देनी वाली ठंड और सर्द हवाओं का श‍िकार आपका गला सबसे पहले और बेहद आसानी से बन सकता है. इस मौसम में बहुत से लोगों को खांसी की एलर्जी होने की शिकायत होती है, जो ज्यादातर वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर से होती है. अगर आप भी इस मौसम में खांसी से परेशान हैं, तो कोई भी दवा या कफ स‍िरप (cough syrup) लेने से पहले कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार (Effective all-natural home remedy) की तलाश कर रहे हैं, तो हम कर सकते हैं आपकी मदद. जी हां, हम बताने जा रहे हैं आपको एक ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा (natural cough remedies) जो खांसी से न‍िजाद द‍िलाने में करेगा आपकी मदद और साब‍ित होगा खांसी की दवा या खांसी का रामबाण इलाज...


Home Remedy for Cough: आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "हल्दी, अदरक, तुलसी के पत्तों और शहद का एक मि‍श्रण खांसी की एलर्जी से राहत पाने में मदद कर सकता है. हल्दी में एंटी-एलर्जी/एंटीऑक्सिडेंट (anti-allergic/antioxidant) होती है. वहीं, तुलसी में रोगाणुरोधी गुण और अर्सोल‍िक (ursolic) एसिड होता है, जो सहज वायुमार्ग को सुगम बनाता है और खांसी को कम करने में मदद करता है."

कैसे तैयार कर सकते हैं खांसी ठीक करने का यह आयुर्वे‍द‍िक नुस्खा घर पर - How you can prepare this Ayurvedic concoction at home:

सामग्री - Ingredients:

हल्दी (Haldi) - एक चुटकी 
अदरक (Ginger) - 1/2 इंच
तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) - 4-5
पानी (Water) - 1 कप
शहद (Honey) - 1 चम्मच
मुलेठी (Mulethi) - इच्छाअनुसार

खांसी के ल‍िए घरेलू नुस्खा या आयुर्वेद‍िक उपचार बनाने की वि‍ध‍ि - Method:

सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म कर लें.

इसके बाद इसमें हल्दी, तुलसी के पत्ते डाल कर इसे तब तक उबालें जब तक यह उबल-उबल कर आधा न रह जाए. 

अब इसे गैस से उतार लें और इसमें शहद म‍िला दें

अगर गले में खराश बहुत ज्यादा है, तो इसमें मुलेठी (mulethi/liquorice) भी म‍िला लें.

ध्यान रहे: आप इस आयुर्वेदि‍क म‍िश्रण को दि‍न में दो बार ले सकते हैं. इसे बनाने में इस्तेमाल क‍िए गए प्राकृत‍िक सामग्री आपकी इम्यून पावर को बढ़ाने में भी मददगार साबि‍त होगी. 

और खबरों के लि‍ए क्ल‍िक करें.

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement