Water After Meals: भुट्टा, मूंगफली और खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीना हो सकता है खतरनाक! ये हो सकते हैं नुकसान...

Water After Meals: आपने सुना होगा कि खाना खाने के बाद तुरंत पानी (Water) नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से होने वाले नुकसानों के बारे में लोग भी गिनाते रहते हैं, लेकिन क्या सिर्फ खाना खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए या कुछ और चीजें भी हैं जिन्हें खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए.

Water After Meals: भुट्टा, मूंगफली और खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीना हो सकता है खतरनाक! ये हो सकते हैं नुकसान...

Water After Meals: इन चीजों का सेवन करने के बाद तुरंत पानी पीने से बचें

खास बातें

  • क्या सिर्फ खाना खाने के तुरंत बाद ही नहीं पीना चाहिए पानी?
  • भुट्टा खाने का बाद भी तुरंत पानी पीने से हो सकते हैं नुकसान.
  • मुंगफली का सेवन करने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए!

Water After Meals: आपने सुना होगा कि खाना खाने के बाद तुरंत पानी (Water) नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से होने वाले नुकसानों के बारे में लोग भी गिनाते रहते हैं, लेकिन क्या सिर्फ खाना खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए या कुछ और चीजें भी हैं जिन्हें खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. जी हां! दो और ऐसी चीजें जिनका सेवन करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. यहां हम बताएंगे उन दो चीजों के बारे में. कई लोग सवाल भी करते हैं कि खाना खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं. ये तो आप जानते ही हैं कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपका पाचन तंत्र (Digestive System) खराब हो सकता है. खासकर ठंडा पानी (Cold Water) पीने से आपको पाचन संबंधी परेशानी हो सकती हैं. खाने के बीच में पानी पीने से भी आपका इंसुलिन लेवल (Insulin Level) बढ़ सकता है. खाना खाने के बाद और मूंगफली (Peanut) या भुट्टा (Corn Cob) खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपको दिल की बीमारियां (Heart Desease), पाचन में गड़बड़ी और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) इनबैलेंस हो सकता है. यहां जानें क्यों हो सकते हैं ये नुकादायक... 

Uber Eats पर कर रहे हैं फूड ऑर्डर, जा रहा है Zomato पर... तो ये है वजह

क्यों न पिएं भोजन के दौरान पानी

खाना खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने से आपके भोजन को पचने परेशानी हो सकती है. खाना खाते समय पिए गए पानी को पेट की सतह सोख लेती है. यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि पेट में भोजन को पचाने वाले द्रव्य न बन जाएं. खाना खाने के दौरान पानी पीने के से यह द्रव्य पेट में मौजूद भोजन से भी अधिक गाढ़ा हो सकता है. ऐसे में भोजन पचने में परेशानी हो सकती है.

छोटे कद वाले न हों परेशान, ये 8 फूड हैं लंबाई बढ़ाने में कमाल, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ेगी हाइट! 

gusbftpWater After Meals: खाना खाने के तुरंत बाद पानी से क्यों बचें

भुट्टा खाने के बाद क्यों तुरंत न पिएं पानी

भुट्टा खाने के तुंरत बाद पानी पीने से एसिडिटी या फिर पेट दर्द हो सकता है. साथ ही आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल भुट्टे में भरपूर मात्रा में स्टार्च और कॉम्प्लेक्स कार्ब पाया जाता है. जब इन दोनों के साथ पानी मिलता है तो पेट में गैस रूकने लगती है, जिससे पेट में दर्द, एसिडिटी होने का खतरा रहता है.

मूंगफली खाने के बाद तुरंत ही न पिएं पानी

मूंगफली में तेल होता है, और जब इसे खाने के बाद हम पानी पीते हैं तो ये तेल और पानी मिलकर फैट बनाते हैं, जो गले में जम सकता है. इससे गले में कफ बन सकता है. मूंगफली ड्राय होती है और वो बॉडी में जाकर बॉडी का पानी सुखा लेती है जिससे हमें प्यास लगने लगती है.

12cgv6aoWater After Meals: मूंगफली खाने के बाद तुरंत पानी से क्यों बचना चाहिए?

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

ज्यादा पानी पीने अतिरिक्त पानी शरीर की कोशिकाओं में जमा होने लगता है और ये कोशिकाएं सूज सकती हैं. इस स्थिति को इनटॉक्सिकेशन कहा जाता है. इसमें ब्लड में सोडियम कालेवल गिरने लगता है और ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल हो सकता है.

कुछ जरूरी बातें

- सर्दियों के मौसम में ठंडा पानी पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है.
- सुबह उठकर खूप पानी पी सकते हैं, या दिन में भी पानी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.
- खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति बेहतर हो सकती है. खाने को पचने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

चाय-कॉफी के बिना इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा

सुबह नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, नहीं होंगी बीमारियां! 

बादाम छीलकर खाएं या बिना छीले, कौन सा होता है ज्यादा फायदेमंद! जानें आसानी से बादाम छीलने का तरीका

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com