NDTV Khabar

Winter Diet: आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन, त्वचा और बालों के लिए कमाल हैं ये फूड्स!

Vitamin A Health Benefits: विटामिन ए की कमी से अंधापन (Blindness), आंखों में सूखापन, रूखे बाल (Rough Hair), सूखी त्‍वचा (Dry Skin), बार-बार सर्दी-जुकाम (Cold And Cough), थकान, कमजोरी (Weakness), नींद न आना, रतोंधी (Ratondhi), निमोनिया (Pneumonia) और वजन में कमी (Weight Loss) होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Winter Diet: आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन, त्वचा और बालों के लिए कमाल हैं ये फूड्स!

Vitamin A Benefits: विटामिन ए की कमी से अंधापन, रूखे बाल, सूखी त्‍वचाजैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं.

खास बातें

  1. गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है.
  2. विटामिन ए स्किन की देखभाल के लिए फायदेमंद है.
  3. विटामिन ए इम्यूनिटी बढ़ाने में है लाभदायक.

Vitamin A Health Benefits: विटामिन ए की कमी से अंधापन (Blindness), आंखों में सूखापन, रूखे बाल (Rough Hair), सूखी त्‍वचा (Dry Skin), बार-बार सर्दी-जुकाम (Cold And Cough), थकान, कमजोरी (Weakness), नींद न आना, रतोंधी (Ratondhi), निमोनिया (Pneumonia) और वजन में कमी (Weight Loss) होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं. विटामिन और पोषक तत्वों के लिए हम अच्छी डाइट (Diet) लेने की बात करते हैं. लेकिन हरी सब्जियों (Green Vegetables) की बात जब आती है तो सभी सोचते हैं कि क्या खाएं क्या न खाएं. सेहत के हिसाब से देखा जाए तो हरी सब्जियों में पोषक तत्वों (Nutrients) के अलावा विटामिन भी पाए जाते हैं. कुछ हरी सब्जियां तो संक्रमण से भी बचाने का काम करती है. हरी सब्जियों को विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत (Richest Source Of Vitamin A) कद्दू और गाजर को माना जाता है. विटामिन ए, ई और बी जैसे विटामिन्स हरी सब्जियों में आसानी से मिल जाते हैं. वजन कम करने के लिए भी अगर डाइट का चयन करते हैं तो डाइट एक्सपर्ट्स हरी सब्जियों को शामिल करने की बात करते हैं. जो लोग वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए कद्दू एक बेहतर विकल्प हो सकता है. साथ ही गाजर, अंडा, दूध, मच्छली, शकरकंद विटामिन ए के स्रोत हैं. यहां जानें इनके फायदे... 


'विटामिन ए' के फायदे | Benefits Of Vitamin A


1. आंखों के लिए फायदमंद 

गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है. क्योंकि एक कटोरी गाजर रोजाना खाने से विटामिन ए की जरुरत का 334 प्रतिशत हिस्सा हमारे शरीर को मिलता है. आंखों के लिए भी गाजर बहुत अच्छा होता है.

World AIDS DAY: HIV संक्रमण के दौरान खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर! खतरा हो सकता है कम

carrotWinter Diet: गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है

2. वजन कम करने में मददगार 

हरी सब्जियों में कद्दू की सब्जी दो रंगों में खायी जाती है. इसे आप हरी सब्जी के रूप में खा सकते हैं. इसके अलावा इसका सेवन आप पकने के बाद भी कर सकते हैं. कद्दू की सब्जी में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. कम कैलोरी डाइट के लिए इसका सेवन सबसे अच्छा माना जाता है.

Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा ये फल! नाश्ते में खाएं, खुद देखें असर

3. ब्लड शुगर में लाभदायक

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ- साथ विटामिन ए की प्रचूर मात्रा पाई जाती है. टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास, विशेष रूप से प्रोस्टेट, पेट और कोलोरेक्टल कैंसर के नियंत्रण में काफी प्रभावी होता है. टमाटर में क्रोमियम पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है.

Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम!

d6q8pc0oBenefits​ Of Vitamin A: टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ- साथ विटामिन ए की प्रचूर मात्रा पाई जाती है

4. पाचन को बेहतर करने में 

पाचन तंत्र बेहतर बनाने के लिए भी कद्दू की सब्जी खाने की सलाह दी जाती है. कद्दू की सब्जी में भूख को कम करने का भी गुण पाया जाता है. वजन कम करने और विटामिन ए के लिए कद्दू का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है.

5. त्वचा और बालों के कारगर

विटामिन ए (Vitamin A) के सेवन से स्किन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. स्किन की देखभाल के लिए विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन ई का पोषण जरूरी होता है. विटामिन ए (Vitamin A) एंटी-एजिंग पोषक तत्व भी है. शरीर की मांसपेशियों और त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण करने के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है. कद्दू की सब्जी विटामिन ए और ई दोनों पोषक तत्वों का पोषण देने में सक्षम हैं.

6. इम्यूनिटी को बढ़ाने में

शरीर को बीमारियों से बचाकर रखने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होनी चाहिए. संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की इम्युनिटी मजबूत होनी चाहिए. शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र अच्छे खान-पान से मजबूत होता है. कद्दू में में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन पचने के बाद विटामिन ए (Vitamin A) में बदलता है. शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में विटामिन ए (Vitamin A) की मुख्य भूमिका होती है. सफेद रक्त कोशिकाएं ही शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी को दूर करेंगे ये 5 सुपरफूड, मजबूत होंगी हड्डियां और कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर!

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... TikTok Viral Video: दीपिका पादुकोण ने ऐसे बनाया लोगों को बेवकूफ, जमीन पर मारा पैर और यूं हाथ में आ गया डंडा

Advertisement