Winter Diet: सर्दियों में इन 5 चीजों को खाने से नहीं होंगे बीमार! आपके किचन में है सेहत का ये खजाना

Winter Diet: हल्की ठंड शुरू हो चुकी है और ठंड आपको बीमार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती. लेकिन खानपान और तौर-तरीकों में कुछ चीजों का जोड़-घटाव आपको सर्दी की बीमारियों से बचाए रखता है ठंड के दिनों की शुरुआत तापमान में परिवर्तन के साथ-साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) को भी साथ लाती है.

Winter Diet: सर्दियों में इन 5 चीजों को खाने से नहीं होंगे बीमार! आपके किचन में है सेहत का ये खजाना

Winter Diet: सर्दियों में ये 5 नुस्खे नहीं होने देेंगे आपको बीमार.

खास बातें

  • सर्दियों में नींबू और काली मिर्च रखेगी आपको स्वस्थ.
  • संतरे का सेवन भी दिलाएगा सर्दियों में बीमारियों से राहत.
  • यहां जानें सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए क्या खाएं.

Winter Diet: हल्की ठंड शुरू हो चुकी है और ठंड आपको बीमार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती. लेकिन खानपान और तौर-तरीकों में कुछ चीजों का जोड़-घटाव आपको सर्दी की बीमारियों से बचाए रखता है ठंड के दिनों की शुरुआत तापमान में परिवर्तन के साथ-साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) को भी साथ लाती है. इनसे बचने के लिए सही समय पर बचाव और इलाज (Prevention And Treatment) तो जरूरी है ही, इससे भी ज्यादा जरूरी है इन बीमरियों की पहचान. बीमारियों के बारे में जानकारी होने पर ही आप इनसे बच सकते हैं. सर्दियों का मौसम जितना खुशगवार होता है उतना ही अपने साथ बीमारियां और इंफेक्शन्स (Infections) का घर भी. सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) तो आम समस्या है लेकिन दमा के मरीजों को सर्दियों में खासतौर से कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Almonds Benefits: बादाम छीलने का अब तक का सबसे आसान तरीका, देखकर हो सकते हैं हैरान

तो हमारे किचन में ऐसी कई सारी चीज़ें मौजूद है जिनका सेवन करके हम इन सारी बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं. जानें कौन सी वह चीजों जो हमें बीमार नहीं होने देंगी और वह कैसे करेंगी सर्दियों में फायदा...

इन 5 चीजों के सेवन से रहे बीमारियों से कोसों दूर

1. नींबू (Lemon)

सर्दी हो या गर्मी, नींबू का सेवन हर मौसम में फायदेमंद होता है. इसमें विटमिन सी व बी के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और कॉपर भरपूर मात्रा में होता है. विटमिन सी से भरपूर नीबू रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाता है, सर्दी में होने वाली कई समस्याओं को दूर भगाता है. एंटी-ऑक्सीडेंट है, कोलेस्ट्रॉल घटाता है. डायबिटीज में इसका नियमित सेवन करें.

Diabetes: भिंडी है ब्लड शुगर के लिए रामबाण इलाज! जानें डायबिटीज हरी सब्जी से कैसे होगा कंट्रोल

cd20oaloWinter Diet: सर्दियों में कई बीमारियों बचाएगा से नींबू ​

2. गुड (jaggery)

आयुर्वेद में गुड को गुणों की खान कहा गया है. इसमें आयरन, कैल्शियम, गंधक, पोटैशियम, मैग्नीज, मैग्नीशियम और विटमिंस से भरपूर हैं. सर्दी-जुकाम की आम समस्याओं के अलावा एनीमिया, गले या पेट संबंधी तकलीफों में गुड लाभदायक है. थकान मिटा कर तुरंत ऊर्जा देता है. नियमित गुड का सेवन फायदेमंद है. प्रेग्नेंसी के बाद स्त्रियों को आमतौर पर गुड और इससे बनी कई चीजें दी जाती हैं.

3. संतरा (Orange)

सर्दियों में मिलने वाला संतरे में विटामिनसी के अलावा ग्लूकोज, विटमिन ए, बी1, पोटैशियम, फोलिक एसिड, कैल्शियम और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. संतरे में मौजूद ग्लूकोज बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देता है. वहीं पोटैशियम मस्तिष्क में ऑक्सीजन सप्लाई करके स्ट्रेस और अवसाद से राहत दिलाता है. डायबिटीज के मरीजों के साथ ही कब्ज से हैं परेशान तो काले नमक के साथ इसे खाना फायदेमंद रहेगा.

9tf9vq38Winter Diet: सर्दियों में संतरा डाइट में शामिल करने से होंगे कई स्वास्थ्य लाभ!

4. काली मिर्च (Black pepper)

छोटी सी नजर आने वाली काली मिर्च कई तरह के गुणों से भरपूर है. सर्दियों में इसका सेवन सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन्स से राहत दिलाता है. एंटी-बैक्टीरियल व एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर काली मिर्च में मैग्नीज, आयरन, कॉपर, फाइबर और विटमिंस भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. जो पाचन के साथ फेफड़ों और श्वास नलिकाओं के इंफेक्शन को दूर करता है.

5. अंडा (Egg)

अंडा विटमिन ए और बी, फोलिक एसिड, बायोटिन का भी अच्छा स्रोत है. सर्दियों का सुपर हेल्थ फूड है. प्रोटीन की वजह से ये हड्डियों और मांसपेशियों के ग्रोथ में सहायक है. जो लोग अपनी डाइट में कार्ब कम करके वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें रोज ब्रेकफस्ट में उबला अंडा खाना चाहिए. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com