Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Diet: चुकंदर को ट्विस्ट देकर बनाएं ये स्वादिष्ट सूप, पढ़ें आसान रेसिपी

Winter Diet: सर्दियां शुरू हो चुकी हैं ये मौसम ऐसी सब्जियों के सेवन का है जो कई सारे स्वास्थ्य लाभों और स्वाद से भरी हो. सब्जियों और फलों में स्वास्थ्य, स्वाद, रंग का जो शानदार कॉम्बिनेशन हैं वह सिर्फ चुकंदर (Beetroot) में ही देखने को मिल सकता है.

Winter Diet: चुकंदर को ट्विस्ट देकर बनाएं ये स्वादिष्ट सूप, पढ़ें आसान रेसिपी

Beetroot Benefits: चुकंदर के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं

खास बातें

  • चुकंदर के लाभों को देखते हुए इसके सुपरफूड्स भी कहा जाता है.
  • चुकंदर का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है.
  • यहां जानें चुकंदर का सूप बनाने की आसान रेसिपी.

Winter Diet: सर्दियां शुरू हो चुकी हैं ये मौसम ऐसी सब्जियों के सेवन का है जो कई सारे स्वास्थ्य लाभों और स्वाद से भरी हो. सब्जियों और फलों में स्वास्थ्य, स्वाद, रंग का जो शानदार कॉम्बिनेशन हैं वह सिर्फ चुकंदर (Beetroot) में ही देखने को मिल सकता है. एक सुंदर गहरे गुलाबी रंग की सब्जी, चुकंदर कमाल के स्वास्थ्यों लाभों से भरी हुई होती है. (Beetroot Health Benefits) इसके फायदों को देखते हुए इसे सुपरफूड्स भी कहा जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि यह किसी भी सब्जी के साथ फिट हो सकता है. जो एक उबाऊ से खाने को भी स्वादिष्ट बना सकता है. चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और आपका शुगर लेवल (Sugar Level) भी सही रहता है. चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं. क्या आप जानते हैं कि चुकंदर का इस्तेमाल वाइन बनाने के लिए भी किया जाता था! दिलचस्प है, ना?

ltpubrhgBeetroot Benefits: चुकंदर को सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें 

चुकंदर आयरन, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होता है. यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार चुकंदर को डीएनए क्षति को रोकने (Prevent DNA Damage), चयापचय को बढ़ावा देने (Boost Metabolism) और पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. चुकुंदर को यह ठंडी हवाओं से बचने और शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सर्दियों में डाइट में शामिल करना चाहिए. और हां हम इसे सलाद में इस्तेमाल करने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि आप इसका हरे सेब के साथ सूप बनाकर पिएं.

यहां हम आपको बता रहे हैं चुकंदर और हरे सेब से झटपट बनने वाले सूप की रेसिपी. इस सूप को आप सर्दियों के मौसम में तैयार कर सकते हैं और कंबल के साथ इस स्वादिष्ट सूप का आनंद ले सकते हैं. यह फाइबर और विटामिन सी जैसे खनिजों से भरपूर है. यह सूप न केवल आपको लंबे समय तक तृप्त रखेगा. बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देगा. इस सूप को बनाने के लिए चुकंदर, प्याज, हरे सेब, पेपरकॉर्न, मक्खन के साथ बनाया जा सकता है. इसे मिर्च के गुच्छे और अजमोद (Parsley) के टॉपिंग के साथ परोसा जाता है. चुकंदर और हरे सेब के सूप की एक गर्म कटोरी इस मौसम में आपकी सर्दियों को खास बना सकती है. इस स्वादिष्ट सूप रेसिपी को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. यहां रेसिपी पढें और घर पर इस स्वादिष्ट सूप को बनाना न भूलें.

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें