NDTV Khabar

Winter Diet: सर्दियों में प्याज पाचन, डाइबिटीज, इंफेक्शन, एलर्जी के लिए है अचूक उपाय! जानें प्याज के कई गजब फायदे

Winter Diet: सर्दियों में प्याज खाने के कई फायदे (Benefits Of Onion) हो सकते हैं. प्याज भारत की उन सब्जियों में से एक है जो ज्यादातर चीजों में इस्तेमाल किया जाता है जैसे इनमें चटनी, घर में बनने वाले पकवान और सलाद (Salad) भी शामिल हैं. प्याज (Onion) में क्वीरसेटिन की मात्रा काफी अधिक होती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Winter Diet: सर्दियों में प्याज पाचन, डाइबिटीज, इंफेक्शन, एलर्जी के लिए है अचूक उपाय! जानें प्याज के कई गजब फायदे

Winter Diet: सर्दियों में स्किन (Skin) पर होने वाली एलर्जी (Allergies) को भी रोकता है प्याज!

खास बातें

  1. सर्दियों में प्याज शरीर को रखता है गर्म.
  2. प्याज डाइबिटीज के लिए भी फायदेमंद!
  3. जानें सर्दियों में क्यों खाना चाहिए प्याज.

Winter Diet: सर्दियों में प्याज खाने के कई फायदे (Benefits Of Onion) हो सकते हैं. प्याज भारत की उन सब्जियों में से एक है जो ज्यादातर चीजों में इस्तेमाल किया जाता है जैसे इनमें चटनी, घर में बनने वाले पकवान और सलाद (Salad) भी शामिल हैं. प्याज (Onion) में क्वीरसेटिन की मात्रा काफी अधिक होती है. क्वीरसेटिन में फ्लेवॉनोएड होता है, जिसमें एंटी-हिस्टामाइन गुणों की भरमार होती है. इसलिए प्याज में मौजूद क्वीरसेटिन कोशिकाओं में निकलने वाली एलर्जीन हिस्टमाइन को रोकता है. इतना ही नहीं प्याज सर्दियों (Winter) में स्किन (Skin) पर होने वाली एलर्जी (Allergies) को भी रोकता है. साथ ही प्याज हमारे शरीर में सूजन (Swelling) की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकता है. प्याज डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही संक्रमण (Infection) से लड़ने, दातों (Teeth) और पाचन (Digestion) के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. सर्दी से बचने के लिए हम गर्म कपड़े तो पहनते हैं लेकिन डाइट (Diat) में ऐसी चीजों को शामिल करना भूल जाते हैं जो सर्दियों में हमें बीमारियों (Diseases) से तो दूर रखते ही हैं साथ ही शरीर को भी गर्म रखते हैं.


अगर आप सर्दियों में खुद को गर्म रखने के साथ संक्रमण और बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान देने की जरूरत है. प्याज में कैलोरी कम होती है, इसलिए अगर आपको ठंड के मौसम में कसरत करने में बहुत आलस महसूस होता है, तो आप प्‍याज खा सकते हैं. ऐसे मौसम में आपको गर्म तासीर वाले आहार को अपनी थाली में शामिल करने की जरूरत है. जैसे- बाजरा, बादाम, देसी घी आदि. लेकिन, हम यहां आपको प्याज के फायदों के बारे में बता रहे हैं... 

olvo5hl4Onion Benefits: सर्दियों में प्याज इंफेक्शन से बचाने में मददगार हो सकता है 

सर्दियों में प्याज होता है फायदेमंद!

1. संक्रमण से लड़ने में

प्याज को एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है. इन गुणों की वजह से प्याज सर्दियों के लिए रामबाण हो सकता है. प्याज के गुण आम सर्दी, खांसी, कान का दर्द, बुखार और कुछ त्वचा की समस्याओं से लड़ते हैं और आपको बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

2. शरीर को रखे गर्म

प्याज शरीर को गर्मी प्रदान करता है, जिससे आपको गर्मी का एहसास होता है. प्याज को ऊर्जा का पावरहाउस भी माना जाता है. इसलिए सर्दियों में प्याज का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

3. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में 

प्याज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हो सकता है. डाइबिटीज के रोगी प्याज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

7u6nc628Winter Diet: सर्दियों में प्याज के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

4. पाचन को बेहतर करने में

प्याज फाइबर और प्री-बायोटिक्स (अच्छे आंत बैक्टीरिया) का एक बड़ा स्रोत है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है. प्याज एक ऐसा आहार जो प्री-बायोटिक्स में समृद्ध होता है, शरीर को कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करने में मदद कर सकता है और हड्डियों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है.

5. दांतों की देखभाल 

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए हम प्याज का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. प्याज से दातों में होने वाली कैविटी को रोका जा सकता है. साथ ही मसूड़ों में होने वाले संक्रमण को भी रोका जा सकता है.

6. स्तन कैंसर का खतरा कम करता है!

सर्दियों में कच्चा प्याज खाने से स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है. 
 

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... काजल राघवानी के प्यार में खेसारी लाल यादव बने 'कबाड़ी', घर के सामने खड़े होकर किया यह तमाशा- देखें Video

Advertisement