Winter Diet: सर्दियों में ये 8 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण! डाइट में शामिल कर देंखें कमाल

Winter Diet: सर्दियों में कई सुपरफूड्स (Superfoods) मार्केट में आ जाता हैं, जो हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए रामबाण हो सकते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आपको सर्दियों में ठंड से बचाएंगे बल्कि आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं.

Winter Diet: सर्दियों में ये 8 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण! डाइट में शामिल कर देंखें कमाल

Winter Diet: मूंगफली खाने से सर्दियों में होंगे कई स्वास्थ्य लाभ

खास बातें

  • सर्दियों में ये 8 सुपरफूड्स हैं आपके लिए सबसे बेस्ट!
  • जानें कौन से फूड सर्दियों में फायदेमंद हो सकते हैं.
  • सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए इन 8 चीजों को करें डाइट में शामिल.

Winter Diet: सर्दियों में अगर हम कुछ ऐसी चीजें खाएं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हों तो हम कई बीमारियों खतरे से बच सकते हैं. सर्दियां खाने-पीने के लिहाज से काफी अहंम होती हैं, क्योंकि सर्दियों में हम ऐसी चीजें ज्यादा खाते हैं जिनसे हमारे शरीर को गर्मी मिलती है. ठंड के मौसम में सर्दी से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ें पहनते हैं. लेकिन, शरीर को चाहे कितने ही गर्म कपड़ों से ढक लिया जाए ठंड से लड़ने के लिए बॉडी में अंदरूनी गर्मी होनी चाहिए. साथ सर्दियों में कई सुपरफूड्स (Superfoods) मार्केट में आ जाता हैं, जो हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए रामबाण हो सकते हैं. ऐसे फूड्स में बाजरा (Millet), बादाम (Almond), अदरक (Ginger), शहद (Honey), मूंगफली (Peanut) और भी कई सारी चीजें शामिल हैं. आज हम आपको इन्हीं सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आपको सर्दियों में ठंड से बचाएंगे बल्कि आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं. सर्दियों में होने वाले इंफेक्शन (Infection) और तरह-तरह की बीमारियों से बचाने में ये चीजें काफी फायदेमंद हो सकती हैं. 

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Food Trend 2019: जानें वह 8 फूड ट्रेंड्स जिनका जायका इस साल आपकी जुबान से नहीं उतरा 

शरीर में अगर अंदर से खुद को मौसम के हिसाब से ढालने की क्षमता हो तो ठंड कम लगेगी और कई बीमारियां भी नहीं होंगी. यही कारण है कि ठंड में खानपान पर विशेष रूप से ध्यान देने को आयुर्वेद में बहुत महत्व दिया गया है. तो यहां जानें इन सुपरफूड्स को कैसे करें डाइट (Diet) में शामिल और सर्दियों में इनके सेवन से क्या होते हैं फायदे...  

सर्दियों में इन सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल

1. बादाम (Almond)

बादाम कई गुणों से भरपूर होते हैं. इसका नियमित सेवन अनेक बीमारियों से बचाव में मददगार हो सकता है. अक्सर माना जाता है कि बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है, लेकिन यह ड्राई फ्रूट कई रोगों से लड़ने में भी मददगार हो सकता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है, जो सर्दियों में सबसे बड़ी दिक्कत होती है. बादाम में डायबिटीज को निंयत्रित करने का गुण होता है. इसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान! जानें कैसे करें मेवे का सेवन!

8dt0ge28Winter Diet: सर्दियों में बाादाम खाने के कई फायदे हो सकते हैं

2. अदरक (Ginger)

क्या आप जानते हैं कि रोजाना के खाने में अदरक शामिल कर बहुत सी छोटी-बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है. सर्दियों में इसका किसी भी तरह से सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. इससे शरीर को गर्मी मिलती है और डाइजेशन भी सही रहता है.

Weight Loss: सुबह की ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, होंगे ये नुकसान, रहें सावधान!

3. बाजरा (Millet)

कुछ अनाज शरीर को सबसे ज्यादा गर्मी देते है. बाजरा एक ऐसा ही अनाज है. सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी बनाकर खाएं. छोटे बच्चों को बाजरा की रोटी जरूर खाना चाहिए. इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण भी होते है. दूसरे अनाजों की अपेक्षा बाजरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है. इसमें वह सभी गुण होते हैं, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहता है. बाजरा में शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे मैग्नीशियम,कैल्शियम,मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन- बी, एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

4. शहद (Honey)

शरीर को स्वस्थ, निरोग और उर्जावान बनाए रखने के लिए शहद को आयुर्वेद में अमृत भी कहा गया है. यूं तो सभी मौसमों में शहद का सेवन लाभकारी है, लेकिन सर्दियों में तो शहद को जरूरी माना जा सकता है. इन दिनों में अपनी डाइट में शहद को जरूर शामिल करें. इससे पाचन क्रिया में सुधार होगा और इम्यून सिस्टम पर भी असर पड़ेगा.

f7tkld08Winter Diet: सर्दियों में शहद के सेवन से भी कई लाभ हो सकते हैं

5. ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)

सर्दियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे अच्छा फूड होता है. यह मुख्य रूप से मछलियों में पाया जाता है. सर्दियों में दिनों में मछली का सेवन करें, इससे शरीर को गर्मी मिलती है. इसमें जिंक भरपूर मात्रा में होता है है. इसलिए यह शरीर का इम्यूनिटी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखने में मददगार हो सकता है.


6. मूंगफली (Peanut)

मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स आदि तत्व इसे बेहद फायदेमंद बनाते हैं. सर्दियों में मूंगफली का सेवन करने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. इसे अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें.

7. सब्जियां (Vegetables)
 

अपनी खुराक में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें. सब्जियां, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं. सर्दियों के दिनों में मेथी, गाजर, चुकंदर, पालक, लहसुन बथुआ का सेवन करें. इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

8. तिल (Sesame)

सर्दियों के मौसम में तिल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. तिल के तेल की मालिश करने से ठंड से बचाव हो सकता है. तिल और मिश्री का काढ़ा बनाकर खांसी में पीने से जमा हुआ कफ निकल सकता है. तिल में कई तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं जैसे, प्रोटीन, कैल्शियम, बी कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइट्रेड. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com