NDTV Khabar

Winter Diet: सर्दियों में ये होना चाहिए डाइट चार्ट, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां, जानें हेल्दी रहने का राज! 

Winter Diet: सर्दियां आते ही हमारा ध्यान खाने-पीने की तरफ ज्यादा जाने लगता है. कई लोग तो सेहत बनाने के लिए सिर्फ सर्दियों का ही इंतजार कर रहे होते हैं. क्योंकि सर्दियों में हम जो भी खाते हैं उसका अच्छी तरह से पाचन (Digestion) हो जाता है. हेल्दी (Healthy) रहने के लिए सर्दियों में अपने डाइट चार्ट (Diet Chart) को मैनेज करना काफी जरूरी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Winter Diet: सर्दियों में ये होना चाहिए डाइट चार्ट, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां, जानें हेल्दी रहने का राज! 

Winter Diet: सर्दियों में फॉलो करें ये डाइट प्लान!

खास बातें

  1. सर्दियों में बनाएं अपना डाइट चार्ट, रहेंगे हेल्दी!
  2. हेल्दी डाइट चार्ट फॉलो कर बीमारियों से रहेंगे दूर!
  3. जानें सर्दियों में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाएं.

Winter Diet: सर्दियां आते ही हमारा ध्यान खाने-पीने की तरफ ज्यादा जाने लगता है. कई लोग तो सेहत बनाने के लिए सिर्फ सर्दियों का ही इंतजार कर रहे होते हैं. क्योंकि सर्दियों में हम जो भी खाते हैं उसका अच्छी तरह से पाचन (Digestion) हो जाता है. हेल्दी (Healthy) रहने के लिए सर्दियों में अपने डाइट चार्ट (Diet Chart) को मैनेज करना काफी जरूरी है. अगर हम शरीर बनाना चाहते हैं और स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो यह जान लेना जरूरी है कि सर्दियों में क्या खाएं और किस समय खाएं. मौसम के बदलते ही अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए हमें अपने भोजन (Food) में कुछ बदलाव करने होते हैं. स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) के लिए क्या खाएं, लंच (Lunch) और डिनर (Dinner) के साथ डाइट को कैसे फॉलो करें. इन सभी सवालों के जवाब हम यहां बताएंगे आपको.

Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होंगे गजब फायदे! कई बीमारियों के लिए है अचूक उपाय


सर्दियों में हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेना काफी जरूरी ताकि इंफेक्शन (Infection) और कई तरह की बीमारियों (Disease) से बचा जा सके. सर्दियों में डाइजेशन सिस्टम (Designation System) भी अच्छी तरह से काम करता है. अगर इन दिनों हैवी और हेल्दी डाइट लें तो इसके साथ व्यायाम (Exercise) भी करें. व्यायाम कर अपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रखना जरूरी है. तो यहां जानें सर्दियों का डाइट चार्ट...

Healthy Breakfast: सोया सैंडविच है सुबह के नाश्ते के लिए बेहतरीन, प्रोटीन से भरपूर ये ब्रेकफास्ट वजन घटाने में है कमाल!

सर्दियों में इस डाइटचार्ट को करें फॉलो

1. ब्रेकफास्ट (Breakfast)

सर्दियों में हेल्दी और चुस्त-दुरुस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करना जरूरी है. साथ ही ऐसा डाइट चार्ट बनाना चाहिए जो आसान भी हो औऱ हेल्दी भी. सुबह का नाश्ता ऊर्जावान होना चाहिए. नाश्ते में अंडे के साथ ब्रेड, उपमा सैंडविच, डोसा आदि का सेवन करें. रोजाना नाश्ते के बाद मलाई निकला एक गिलास गरम दूध पीना न भूलें. इस सब के साथ एक प्लेट फ्रूट या वेजीटेबल सलाद आप के नाश्ते को कंप्लीट करता है. नाश्ता हैवी होना चाहिए.

uupgrnbgWinter Diet: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चीजें 

2. लंच (Lunch)

हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट के बाद लंच में क्या खाएं इसका खासा ख्याल रखना पड़ता है. दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, चपाती, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल, गरमगरम सूप लेना अच्छा रहता है. लंच में हरी चटनी भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करती है.

3. डिनर (Dinner)

जिस तरह से नाश्ता आपके लिए जरूरी होता है उसी तरह से रात का खाना आपके स्वास्थ को हेल्दी रखने में महत्वरपूर्ण भूमिका निभाता है. रात का भोजन दोपहर के भोजन की तुलना में हल्का होना चाहिए. रात के भोजन में हमेशा हल्का और साधारण खाना खिचड़ी या दलिया ले सकते हैं. सोने से कम से कम 4 घंटे पहले भोजन करने से शरीर में भोजन का पाचन ठीक तरह से होता है. 

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए टिप्स: कुछ आसान से घरेलू उपाय अपना कर हम इस मौसम में स्वस्थ और निरोगी रह सकते हैं. सर्दियों का मौसम शुरू होते ही सर्दी, खांसी और जुकाम का हमला तेज हो जाता है. अक्सर लोग बीमार होने के बाद अपने खानपान में बदलाव के बारे में सोचते हैं जबकि बीमार होने से पहले ही अगर हम मौसम के अनुसार उचित आहार लेना शुरू कर दें तो शरीर को सर्दियों में स्वस्थ और निरोगी रखा जा सकता है. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लें और अपना खानपान सही रखें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... NEWS FLASH: भाजपा की सहयोगी पार्टी अकाली दल दिल्ली विधानसभा चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी

Advertisement