Winter Super Foods: सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए, इन 6 फूड्स का करें सेवन

Winter Super Foods: सर्दियों के मौसम में पोषण और पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स आपको मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Winter Super Foods: सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए, इन 6 फूड्स का करें सेवन

Winter Super Foods: शकरकंद फाइबर, विटामिन ए, और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत माना जाता हैं.

खास बातें

  • रागी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है
  • खजूर में मौजूद लो फैट सामग्री आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है
  • बाजरा प्रोटीन और फाइबर के गुणो से भरपूर माना जाता है

Winter Super Foods: जब आप, लोगों को अपनी आस्तीन पर बटन लगाते हुए और दुपट्टे को शॉल की तरह पहनते देखते हैं, तब आपको लगता है कि सर्दी शुरू हो गई है. सर्दियों में जब आप सुबह-सुबह अपने कंबल से लिपटे रहते हैं. तब आपके दिमाग में सौ कारण होते हैं, कि आपको आज घर से बाहर क्यों नहीं निकलना, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता. इसलिए ऐसा जरूर हो सकता है कि आप सुस्ती और अपने दिन को बर्बाद कर देने के बजाय सक्रिय और खुश होकर जगे. इस मौसम में विशेष रूप से उपलब्ध और आनंदित करने वाले कई खाद्य पदार्थ हैं, जो ठंड के महीनों में ठंड से लड़ाई करने में मदद कर सकते हैं. वे आपको गर्म रखने में मदद करते हैं और पोषक तत्व प्रदान करते हैं. ये इस मौसम में शरीर के लिए सबसे आवश्यक हैं. सर्दियों के मौसम में इन सुपर फूड्स के सेवन से शरीर को कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. सर गंगाराम अस्पताल के एचओडी न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स डॉ. मुक्ता वशिष्ठ के अनुसार, पूरे साल संतुलित आहार पर ध्यान देना चाहिए. प्रकृति मां की कृपा से हमारे लिए उपलब्ध हर खाद्य पदार्थ सुपर है. फिर भी, सर्दियों में स्वस्थ और ऊर्जावान रहने के लिए एक नजर यहां डालें. 

1. शकरकंदः

Benefits Of Papaya: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें ये 5 अद्भुत लाभ

shakarkandi

इसमें रेगुलर आलू की तुलना में चीनी की मात्रा अधिक पाई जाती है 

इस सर्दी में शकरकंद का सेवन करें, इसमे कैलोरी के साथ-साथ उच्च पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. हालांकि इसमें रेगुलर आलू की तुलना में चीनी की मात्रा अधिक पाई जाती है, लेकिन इसमें पोषण के गुण अधिक पाए जाते हैं. शकरकंद फाइबर, विटामिन ए, और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत माना जाता हैं. इसका नियमित सेवन करने से कब्ज को ठीक करने में मदद मिल सकती है. और इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. ये सूजन को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं.

2. शलजम और पत्तेः

शलजम को स्टार्च और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर एक सब्जी है. ये कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करने के लिए जानी जाती है. यह विटामिन के से भरपूर होता है, और इसकी पत्तियों में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है. शलजम और इसके पत्तों का सेवन करने से शरीर, हड्डियों और पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है. ये हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है.

3. खजूरः

खजूर में मौजूद लो फैट सामग्री आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. इसे पोषक तत्वों का पावर-हाउस कहा जाता हैं. ये जिम जाने वाले लोगों के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. खजूर के सेवन से सर्दियों में शरीर को गर्म रखा जा सकता है.

लंग कैंसर क्या है, यह कैसे होता है, लंग कैंसर क्यों होता है? इन सारे सवालों के जवाब पाने के लिए देखें ये वीडियोः

4. बादाम और अखरोटः

सर्दियों में बादाम और अखरोट का नियमित सेवन करने से तंत्रिका तंत्र, इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में सुधार किया जा सकता है, हार्ट और शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है. जब आप इन्हे खुबानी की रेसिपी के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं तो फिर अकेले क्यों खाएं.

5 रागीः

रागी शाकाहारी और कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए एक अच्छा फूड्स है. ये एनीमिया के रोगियों और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा ये अनिद्रा, चिंता और अवसाद की स्थितियों में मदद करने के लिए भी जाना जाता है.

6. बाजराः

यह छोटे-छोटे दानों वाला अनाज प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है, ये एनीमिया की कमी को दूर करने और और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करने का काम कर सकता है.

अपनी लाइफस्टाइल को हेल्दी रखने के लिए ये सबसे अच्छा तरीका है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

कब से शुरू होगा छठ पूजा का पर्व, जानें इस त्योहार से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

त्वचा की ड्राईनेस को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जाने ये 6 अद्भुत लाभ!

Benefits Of Black Pepper: वायरल संक्रमण के खतरे से बचाने में मददगार है काली मिर्च, जानें ये 5 स्वास्थ्य लाभ

Newsbeep

इस फेस्टिवल सीजन घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी और हेल्दी लड्डू, जानें बनाने की विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है मेथी पानी, यहां जानें रेसिपी