NDTV Khabar

World Diabetes Day 2019: अमरूद है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का अचूक उपाय! जानें इस सुपरफूड के गजब फायदे

World Diabetes Day 2019: शरीर में ब्लड शुगर (Blood Suagr)  की मात्रा अनकंट्रोल होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी सचेत रहने की जरूरत है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Diabetes Day 2019: अमरूद है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का अचूक उपाय! जानें इस सुपरफूड के गजब फायदे

World Diabetes Day: शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा अनकंट्रोल होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.

खास बातें

  1. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अमरूद हो सकता है फायदेमंद.
  2. वर्ल्ड डायबिटीज डे हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है.
  3. डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अमरूद के कई फायदे.

World Diabetes Day 2019: शरीर में ब्लड शुगर (Blood Suagr)  की मात्रा अनकंट्रोल होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी सचेत रहने की जरूरत है.  अगर आप डायबिटीज से बचना चाहते हैं और शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Suagar Level) को कंट्रोल करना चाहते हैं तो एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेनी जरूरी है. हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में फाइबर रिच फूड (Fiber Rich Food) जरूर शामिल करिए. कई ऐसे फूड्स हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल (Food For Diabestes) करने में हमारी मदद कर सकते हैं.  शरीर में  इंसुलिन (Insulin) की मात्रा भी असंतुलित होने से भी डायबिटीज का खतरा रहता है. वैसे तो सभी लोगों को दालों सेवन करना जरूरी है लेकिन शुगर में कौन सी चीज खानी चाहिए, शुगर में कौन सी सब्जी खानी चाहिए. इसका खासा ध्यान रखना जरूरी है. साथ ही कई डायबिटीज रोगियों का सवाल होता है कि शुगर में कौन से फल खान चाहिए. और डायबिटीज में परहेज क्या करना चाहिए.  


भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें अपनी डाइट की जरूरतों का ध्यान रखना याद नहीं रहता है. हम जो भी खाते हैं, वह हमारे शरीर की केवल कुछ जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है. हमारे शरीर के लिए फाइबर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. ऐसे शुगर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसे जानना जरूर है. आपके मन में उठने वाले कई सवालों का जवाब हम यहां देंगे. तो यहां पढ़िए डायबिटीज या ब्लड शुगर में क्या खाना चाहिए. कौन सा फूड हमें डायबिटीज से बचा सकता है.

अलसी (Linseed) फाइबर का खजाना है. रोजाना अलसी के सेवन से दिल की बीमारियां कम होती है और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन सेंसिटिवटी पर भी नियंत्रण करता है. इसके सथ ही एक ऐसा फूड्स है जो डायबिटीज से लड़ने में हमारी मदद कर सकता है वह है अमरूद. जानें अमरूद कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है.

guava benefits 625World Diabetes Day: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है अमरूद  

डायबिटीज में फायदेमंद है अमरूद | Guava Is Beneficial In Diabetes

अमरूद में भी खूब फाइबर होता है. इससे कब्ज से भी लड़ने में मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है. यह एक बढ़िया स्नैक्स साबित हो सकता है. एक अध्ययन के मुताबिक, अमरूद ब्लड शुगर के स्तर को कम करके डायबिटीज का इलाज करने में मददगार होता है. दरअसल, अमरूद अल्फा-ग्लूकोसिडेस नामक एंजाइम के कार्य को कम करता है, जो ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करता है. इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है.
यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम अमरूद में 68 कैलोरी होती है. अमरूद सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है. अमरूद में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है. जिसे त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी अमरूद में खूब पाया जाता है. अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है. यह हारमोन इंबेलेंस के लिए एक अच्छा फल है. डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है.

अमरूद के पत्तों की बनाएं चाय | Make Tea From Guava Leaves

अमरूद के 5-6 पत्ते को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. इसके बाद करीब 1 लीटर पानी में इन पत्तों को डालकर 10 मिनट तक उबालें और फिर पानी छानकर एक गिलास में डालें. आप स्वीटनर के रूप इसमें हल्का-सा शहद मिला सकते हैं. आपकी चाय तैयार है.

lvqr2bsgWorld Diabetes Day: अमरूद वजन कम करने में भी हो सकता है फायदेमंद


अमरूद के और भी कई फायदे | Many More Benefits Of Guava

1. वजन घटाने में भी मददगार (Also Helpful In Weight Loss)

अमरूद के पत्ते से बनी चाय स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकते हैं, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है.

2. डायरिया में फायदेमंद (Beneficial In Diarrhea) 

डायरिया होने पर 30 ग्राम अमरूद के पत्ते और एक मुट्ठी चावल के आटे को 2 गिलास पानी में उबालें। इसे दिन में 2 बार पीने से डायरिया में राहत मिलेगी।

3. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखें (Keep The Digestive System Healthy)

इस चाय में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल एजेंट पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं, जिससे फूड प्वाइजनिंग, कब्ज, उल्टी और मतली जैसी समस्याएँ दूर रहती हैं.

4. मुंहासे की समस्‍या के लिए (For Acne Problem)

एंटीसेप्‍टिक होने के कारण अमरूद की पत्तियां बैक्‍टीरिया इंफैक्शन को दूर करने में मदद करती है। इसकी ताजी पत्तों को पीसकर मुंहासो पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते मे 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से मुहांसे गायब हो जाएंगे.

   
और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement