World Kidney Day 2020: इम्यूनिटी बढ़ाकर किडनी रोगों से पाएं छुटकारा, ये पांच फल नेचुरल तरीके से बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी!

World Kidney Day 2020: शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए हमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आहार (Immunity Boosting Diet) को लोने की जरूरत है. आज यानी 12 मार्च को विश्वभर में वर्ल्ड किडनी डे (World Kidney Day) मनाया जा रहा है. दुनिया भर में यह खास दिन किडनी का महत्व, किडनी रोग (Kidney Disease) और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

World Kidney Day 2020: इम्यूनिटी बढ़ाकर किडनी रोगों से पाएं छुटकारा, ये पांच फल नेचुरल तरीके से बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी!

How To Boost Immunity: इन फलों का सेवन कर बढ़ाएं इम्यूनिटी और किडनी को भी रखें हेल्दी.

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाकर किडनी को रखें हेल्दी.
  • इन पांच फलों को डाइट में करें शामिल.
  • नेचुरल तरीके से बढ़ेगी इम्यूनिटी.

World Kidney Day 2020: शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए हमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आहार (Immunity Boosting Diet) को लोने की जरूरत है. आज यानी 12 मार्च को विश्वभर में वर्ल्ड किडनी डे(World Kidney Day) मनाया जा रहा है. दुनिया भर में यह खास दिन किडनी का महत्व, किडनी रोग (Kidney Disease) और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. किडनी रोगों के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है ऐसे में सबसे पहले हमें इसके कारणों पर ध्यान देने की जरूरत है. हेल्दी डाइट (Healthy Diet) से हम किडनी को भी हेल्दी रख सकते हैं. कई ऐसे फ्रूट्स हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाकर किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. भारत में देश में 14 प्रतिशत महिलाएं और 12 प्रतिशत पुरूष किडनी की समस्या से पीड़ित हैं. जबकि दुनिया भर में 19.5 करोड़ महिलाएं किडनी की समस्याओं से जूझ रहे हैं. ज्यादातर बीमारियां तब शुरू होती हैं जब हमारी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) होने लगती है. अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने (Boost Immunity) के लिए हेल्दी डाइट लेते हैं आप किडनी की परेशानियों को भी दूर सकते हैं. किडनी के मेन काम हमारे शरीर मे ब्लड को फिल्टर करना और शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर करना है. ऐसे में किडनी का हेल्दी रहना काफी जरूरी है. इस वर्ल्ड किडनी डे  (World Kidney Day) पर जानें कि किडनी के स्वास्थ्य  (Kidney Health) के लिए इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाएं (How To Increase Immunity). कौन से फल खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी? यहां हम बता रहे हैं ऐसे 5 फलों के बारे में जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाकर आपकी किडनी को भी हेल्दी रख सकते हैं. 

इन फलों से बढ़ाएं इम्यूनिटी, किडनी के लिए भी फायदेमंद | How Can I Boost My Immune System Naturally?

1. संतरा (Orange)

संतरो को डाइट में शामिल करने से आपके न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है बल्कि यह आपकी किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते है. संतरे विटामिन डी का स्रोत होता है जो आपकी इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ा सकता है. संतरा कैंसर से बचाव, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने, घावों को जल्दी भरने में भी मदद कर सकता है.

a4e2jvo8World Kidney Day 2020: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरा है फायदेमंद, किडनी को रखेगा हेल्दी!

2. अंगूर (Grapes)

अंगूर का सेवन करने से भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं साथ ही किडनी को भी हेल्दी रख सकते हैं. हरे और काले दोनों तरह के अंगूरों में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. अंगूर में पाए जाने वाले इलॉजिक एसिड में एंटी कैंसर गुण भी होते हैं. इसमें एन्थोसाएनिन्स की मात्रा भी होती है जो शरीर में मौजूद ख़राब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से राहत दिला सकता है. इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है. 

3. सेब (Apple)

सेब आपके स्वास्थ्य के लिए काफी पौष्टिक माना जाता है यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपकी किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. सेब विटामिन सी और पोटैशियम का अच्छा स्रोत है. सेब का सेवन करने इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है और ब्लडप्रेशर को भी कम करने में मदद मिल सकती है.

dgso4hboWorld Kidney Day 2020: सेब है इम्यूनिटी बढ़ाने में लाभदायक, किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद

4. बेरीज़ (Berries)

स्ट्रॅाबेरी, ब्लूबेरी, केनबेरी जैसे बेरीज आपकी इम्यूनिट बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती है. बेरीज विटामिन और फाइटोकेमिकल्स के अच्छे स्रोत होती हैं. बेरीज आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं. आप बेरीज को अपनी डाइट में शामिल कर न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं बल्कि किडनी को भी हेल्दी रख सकते हैं.

5. आंवला (Amla)

आंवले का सेवन करने से आप इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को बहुत मज़बूत बनाता है. रोज़ सुबह आंवले का रस और शहद मिलाकर खाया जाए, तो अनेक बीमारियों से बचाव होता है. साथ किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क