Worst Food For Immunity: इम्यून सिस्टम को बनाना है मजबूत तो आज से ही बंद कर दें इन 6 चीज़ों का सेवन!

Worst Food For Immunity: आज लोगों में इम्यूनिटी और हेल्थ को लेकर ज्यादा जागरूकता है. आपको बता दें कि इम्यूनिटी हमारे शरीर को वायरल इंफेक्शन और सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचाने का काम करती है. लेकिन कुछ चीजों का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर बना सकता है.

Worst Food For Immunity: इम्यून सिस्टम को बनाना है मजबूत तो आज से ही बंद कर दें इन 6 चीज़ों का सेवन!

Immunity: मजबूत इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार मानी जाती है.

खास बातें

  • ज्यादा रिफाइंड फूड्स आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं
  • अल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है
  • कॉफी में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है

Worst Food For Immunity: कोरोना माहामारी के दौरान एक बात जो सभी ने बहुत अच्छे से जानी और वो है इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना. एक बात तो साफ है कि कोरोना संकट के कारण जितना लोग इम्यूनिटी को लेकर जागरूक हुए हैं, शायद ही इससे पहले कभी रहे हो. आज लोगों में इम्यूनिटी और हेल्थ को लेकर ज्यादा जागरूकता है. आपको बता दें कि इम्यूनिटी हमारे शरीर को वायरल इंफेक्शन और सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचाने का काम करती है. मजबूत इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार मानी जाती है. जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है वो जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. उनको सर्दी-जुकाम और मौसमी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है. दरअसल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, बस आपको अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करना है. जो आपको हेल्दी और फिट रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सके. लेकिन आपको ये भी जानना जरूरी है कि इम्यूनिटी के लिए कौन सी चीजें घातक हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को कमजोर बना सकते हैं. इसलिए ऐसी चीजों का सेवन न करें. 

इम्यूनिटी को कमजोर बना सकती हैं ये 6 चीजेंः

1. कैफीनः

अगर आप कॉफी का अधिक सेवन करते हैं तो ये आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकता है. दरअसल कॉफी में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है जिसका रात में सेवन करने से, नींद खराब हो सकती है. इसके अलावा ये इम्यूनिटी को भी  कमजोर बना सकता है. 

ushst9a

अगर आप कॉफी का अधिक सेवन करते हैं तो ये आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकता है.

2. सॉफ्ट ड्रिंकः

सॉफ्ट ड्रिंक में सोडा आदि का अधिक सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. खासतौर पर इनका अधिक सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है.

3. मीठाः

मीठा खाना सभी को पसंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि इनका अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती है. मीठी चीजों का अधिक सेवन इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं. 

बर्ड फ्लू क्या है, कैसे फैलता है, अंडे, चिकन खाएं या नहीं? जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. अल्कोहलः

अल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. ज्यादा मात्रा में शराब पीने से किडनी की समस्या हो सकती है. 

5. नमकः 

नमक किसी भी खाने में जरूरी सामग्री में से एक है. नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. नमक स्वाद ही नहीं सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. नमक का अधिक सेवन इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है.

6. रिफाइन्ड फूड्सः

Newsbeep

रिफाइन्ड फूड्स जैसे मैदा, सफेद ब्रेड का सेवन जितना कम करें उतना आपके इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर है. इतना ही नहीं ज्यादा रिफाइंड फूड्स आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.