NDTV Khabar

आलू का सेवन करने वाले हो जाइए सावधान! होते हैं ये बड़े नुकसान

आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है. रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बेक्ड, उबले या मैश्ड आलू खाने से दूसरे लोगों के मुकाबले हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आलू का सेवन करने वाले हो जाइए सावधान! होते हैं ये बड़े नुकसान

आलू खाने से होते हैं ये नुकसान

सब्जियों में आलू का इस्तेमाल काफी किया जाता है. सब्जी में आलू लोगों की पहली पसंद होती है. लेकिन ज्यादा आलू खाने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. ज्यादा आलू खाना शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है. आलू से वजन बढ़ता है. अगर शरीर के वजन को कम करना है तो आलू से परहेज करना चाहिए. इसके साथ ही शुगर के रोगियों को भी आलू खाने से दूरी बनाए रखनी चाहिए. वहीं अधिकतर लोग आलू को डीप फ्राई करके खाते है लेकिन ये सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है.

आइए जानते हैं आलू से होने वाले नुकसान के बारे में...

गैस की बीमारी
आलू खाने से अधिकतर लोगों को गैस की शिकायत रहती है. गैस की समस्या के लिए आलू काफी हद तक जिम्मेदार होता है. गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आलू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आलू का सेवन न करने से गैस की समस्या से बचा जा सकता है. रोज आलू खाने से या अधिक फेट वाले आलू खाने से गैस की समस्या होती है.

टिप्पणियां
मोटापा बढ़ता है
रोजाना आलू खाने से मोटापा बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आपको अपना वजन कम करना है या बढ़ने से रोकना है तो आलू का सेवन नहीं करना चाहिए. आलू को ज्यादा खाने से फेट और कैलोरी में बढ़ोतरी होती है.
 
शुगर का स्तर
शुगर को कंट्रोल करने के लिए भी आलू से परहेज करना चाहिए. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा में बढ़ोतरी होती है. शरीर में शुगर का स्तर न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न किया जाए.

ब्लड प्रेशर
आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है. रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बेक्ड, उबले या मैश्ड आलू खाने से दूसरे लोगों के मुकाबले हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है. जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए आलू का सेवन न करें या कम करें.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement