Budget
Hindi news home page

हेल्दी रहने के लिए ब्लैक रस्पबेरी है फायदेमंद

ईमेल करें
टिप्पणियां
हेल्दी रहने के लिए ब्लैक रस्पबेरी है फायदेमंद
लंदन: दिनों-दिन बढ़ती व्यस्तता और समय की कमी लोगों के शेड्यूल का हिस्सा बन चुकी है। ऊपर से बढ़ता फास्ट-फूड का चलन उनके स्वास्थ्य पर कई तरह से असर डाल रहा है। ऐसे में लोग कम उम्र में ही न जाने कितनी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। सिर्फ जिम जाना ही इन सब का हल नहीं है, बल्कि व्यक्ति को अपनी खाने-पीने की आदतों में भी सुधार करना जरूरी है। ऐसे में वह अपनी लिस्ट में कुछ ऐसी चीज़ें शामिल कर सकते हैं, जो स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएं। इनमें से एक है काली बेर, जिसे ब्लैकबेरी भी कहा जाता है। हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा किए गए ताजा अध्ययन से पता लगा है कि यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है।

इस दौरान वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि उत्तरी यूरोप में पैदा होने वाली ब्लैक रस्पबेरी (एक तरह की काली बेर) इसी प्रजाति के अन्य फलों रस्पबेरी और ब्लैकबेरी से ज़्यादा लाभकारी होती है। शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स की वजह से स्वास्थ्य लाभ के मामले में बेर दुनिया भर में सर्वोत्तम फल माने जाते हैं और इन्हें हृदय रोग, कैंसर, गठिया और सांस के रोग में भी उपयोगी माना जाता है।
 

शोध वैज्ञानिक अन्ना मागोरजटा कोस्टेका गुगा के नेतृत्व में शोधकर्ताओं के एक दल ने काली-लाल रस्पबेरी और ब्लैकबेरी में मौजूद फीनोलिक्स और एंथोसियानिन्स की मात्रा और उनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ का अध्ययन किया। इस अध्ययन के आधार पर शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की है कि प्राकृतिक उपज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण उनके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी गुणों से सीधे-सीधे संबंधित है।

अध्ययन में पाया गया कि काली बेर में अन्य फलों की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। उल्लेखनीय है कि ब्लैक रस्पबेरी में फीनोलिक्स यौगिक दूसरी प्रजाति की रस्पबेरीज की तुलना में 1,000 प्रतिशत से भी अधिक पाया गया। फीनोलिक यौगिक भोजन के रखरखाव में इस्तेमाल किया जाता है। इसके प्रयोग से भोजन का रंग, स्वाद अधिक समय तक तरोताजा बना रहता है। कई फीनोलिक भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होते हैं।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि, काली बेर सेंकडरी मेटाबॉलिज़्म के रूप में काफी लाभदायक हैं, जो व्यक्ति की हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। यह अध्ययन शोध पत्रिका 'ओपन केमिस्ट्री' में प्रकाशित किया गया है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement