NDTV Khabar

गर्भावस्था में व्यायाम: सावधानियां और सलाह

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गर्भावस्था में व्यायाम: सावधानियां और सलाह
गर्भावस्था में व्यायाम, यह एक ऐसा विषय है जिसपर हर गर्भवती सोचती तो जरूर है. भले ही वह व्यायाम कर पाए या नहीं. अक्सर गर्भवती इस बात को लेकर दुविधा में होती हैं कि उन्हें इस दौरान व्यायाम करना चाहिए भी या नहीं. 

दरअसल यह बात पूरी तरह से गर्भावस्था में आपकी सेहत और स्थिति पर निर्भर करती है. इसलिए अगर आप व्यायाम के बारे में सोच भी रही हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह मश्वरा जरूर करें. क्योंकि कई बार गर्भावस्था में ऐसी स्थितियां भी पैदा हो जाती हैं, जब डॉक्टर आपको ज्यादा काम या शारीरिक मेहनत करने से मना कर देते हैं. 

करें या नहीं
 
pregnancy

कई बार बच्चा नीचे होने, लॉ लाइंग प्लेसेंटा या गर्भाशय से जुड़ी और कई समस्याओं के चलते डॉक्टर गर्भवती महिला को आराम की सलाह देते हैं. इसलिए बिना डॉक्टर की सहला है गर्भावस्था में व्या‍याम करना ठीक नहीं. 

डॉक्‍टर से लें सलाह 
 
pregnancy

अब बात आती है अगर आपका डॉक्‍टर आपको व्यायाम करने की इजाजत दे दे तो. दरअसल गर्भावस्था में व्यायाम मां व बच्चे दोनों की सेहत लिए अच्छा होता. गर्भावस्था के आखिरी हफ्तों में खास सावधानी के साथ व्यायाम किया जाता है. अगर आप अर्ली प्रेगनेंसी से ही व्यायाम कर रही हैं, तो भी अपने डॉक्ट‍र से पूछकर ही इसे आखिरी हफ्तों में जारी रखें. 

आपका शरीर यह अच्छी तरह जानता है कि आपके लिए क्या सही है. जैसे ही आप कोई ऐसा व्यायाम करेंगी, जो आपके लिए या बच्चे के लिए ठीक नहीं, शरीर में या किसी अंग में खिंचाव या दबाव या दर्द आपको इस बात का संकेत जरूर देगा कि यह व्यायाम आपके लिए सही नहीं है. अपने डॉक्टर से पूछ कर ही कुछ एक्सरसाइज चुनें, जिन्हें आप नियमित कर सकें. 

वॉक है सबसे बेहतर
 
pregnancy

अपने डॉक्टर से बात करें. अगर आपकी स्थिति सामान्य है, तो वह आपको वॉक करने की अनुमती जरूर देगा. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप तेज-तेज न चलें या भागें नहीं. याद रखें आपको जॉग नहीं वॉक करना है. 

ध्यान रखें
 
pregnancy health

व्यायाम करने के लिए सही जगह का चुनाव करना भी बहुत जरूरी है. ऐसी जगह पर व्यायाम बिलकुल न करें जहां मौसम आपको परेशान कर सके. मसलन गर्मियों में किसी ऐसे कोने को व्यायाम के लिए चुनें जो आरामदायक हो और जहां उमस या गर्मी से आप परेशान न हों. 

व्यायाम करते समय ऐसे कपड़े पहनें जिनमें आप असहज महसूस न करें. वे कहीं से टाइट भी नहीं होने चाहिए. 
व्यायाम करते हुए अगर सांस फूलने लगे तो तुरंत रुक जाएं. इसके अलावा अगर आपको व्यायाम के दौरान किसी भी तरह की असुविधा या परेशानी हो रही हो, तो व्यायाम न करें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement