NDTV Khabar

फल और सब्जियां खाने के इन फायदों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप...

अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से पैरों में रक्त प्रवाह को प्रभावित करने वाली धमनियों के रोगों के विकास का खतरा कम हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फल और सब्जियां खाने के इन फायदों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप...
हम बचपन से सुनते आए हैं कि फल और सब्जियां खानी चाहिए. उनके फायदों के बारे में भी हमने खूब सुना है. अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से पैरों में रक्त प्रवाह को प्रभावित करने वाली धमनियों के रोगों के विकास का खतरा कम हो सकता है. पेरीफरल आर्टरी डिसीस (पीएडी) पैरों की धमनियों को संकुचित करती है, मांसपेशियों में रक्त प्रवाह को सीमित कर देती है और इससे चलने या खड़े रहने के दौरान तेज दर्द होता है.

निष्कर्षो से पता चला है कि जो लोग दिन में तीन या इससे अधिक बार फलों व सब्जियों का सेवन करते हैं, उन्हें फलों व सब्जियों का कम सेवन करने वाले लोगों की तुलना में 18 प्रतिशत कम पीएडी होने का खतरा होता है.
  न्यूयॉर्क स्थित न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहायक प्राध्यापाक जेफरी बर्गर ने कहा, "हमारे अध्ययन से यह जानकारी मिली है कि आहार में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करने जैसे सरल तरीकों से पीएडी के प्रसार से बचने में बड़ी मदद मिल सकती है." 

इस शोध के लिए औसतन 64 वर्ष आयु वर्ग के 37 लाख लोगों को शामिल किया गया था, जिनमें से 6.3 प्रतिशत लोग पीएडी से पीड़ित थे. इन लोगों में 29.2 प्रतिशत लोग नियमित तौर पर तीन से अधिक बार फलों व सब्जियों का सेवन करते थे.

टिप्पणियां
यह शोध 'आर्टियोस्केलेरोसिस थ्रॉम्बोसिस एंड वस्कुलर बॉयोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement