NDTV Khabar

सेहत की खुश्बू: जानें क्या हैं खरबूजा खाने के फायदे...

गर्मियों के ये दोनों ही सिजनल फल स्वाद में ही नहीं सेहत में भी इजाफा करते हैं. ज्यादातर सीजन फल सेहत का खजाना होते हैं. ठीक इसी तरह तरबूज भी आपकी सेहत में देता है सकारात्मक सहयोग. इसके साथ ही साथ खरबूजे में भी पर्याप्‍त मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है.

8 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सेहत की खुश्बू: जानें क्या हैं खरबूजा खाने के फायदे...
गर्मियों का इंतजार हम दो फलों के लिए तो बेसर्बी से करते हैं. पहला अपनी मिठास और ठंडक से दिवाना बना देने वाला तरबूज और दूसरा अपनी खूश्बू से ही मुंह में पानी ला देने वाना खरबूज. गर्मियों के ये दोनों ही सिजनल फल स्वाद में ही नहीं सेहत में भी इजाफा करते हैं. ज्यादातर सीजन फल सेहत का खजाना होते हैं. ठीक इसी तरह तरबूज भी आपकी सेहत में देता है सकारात्मक सहयोग. इसके साथ ही साथ खरबूजे में भी पर्याप्‍त मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है. तो आइए जानें खरबूजे के फायदों के बारे में- 
 
  • खरबूजे के बीज में भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. यह तकरीबन सोया में पाई जाने वाली मात्रा के बराबर है. 

  • खरबूजा आपको स्वाद देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती, इसलिए यह आपका पेट भी भर देता है और आपको मोटा भी नहीं होने देता. 

  • दूसरे फलों के मुकाबले खरबूजे में कहीं ज्यादा विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं. तो अगर खरबूजे का सेवन किया जाए तो यह आंखों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है, क्योंकि ये विटामिन आंखों के अच्छे हैं.

  • डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं, तो खरबूजा खाने के बाद उसके बीज सुखाकर रख लें. खरबूजे के बीज टाइप 2 डायबिटीज में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. रेगुलरी इन्हें खाने से डायबिटीज होने के खतरे को भी कम किया जा सकता है. 

  • खरबूजा एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन ‘सी' का अच्छा स्रोत है. यह दिल की बीमारी और कैंसर से बचाव में कारगर माना जाता है.

  • खरबूजे में विटामिन ‘ए' पाया जाता है, जो त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है. तो खरबूजे से त्वचा को भी फायदा पहुंचता है.  

  • दिल के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बेहद जरूरी है. लेकिन शाकाहार में यह बहुत कम चीजों में मिला है. ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली में सबसे ज्यादा पाया जाता है. लेकिन खरबूजा पसंद करने वाले लोगों के लिए यह अच्छी खबर है कि खरबूजे के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. तो हुआ ना खरबूजा आपकी सेहत के लिए अच्छा. 

  • खरबूजे में 95 फीसदी पानी के साथ विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसलिए य‍ह शरीर को ठंडक तो पहुंचाता ही है साथ ही आपके उदर में जलन या गैस जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकता है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement