NDTV Khabar

वज़न कम करना है तो हाई प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट वाले इन फूड को डाइट में करें शामिल

जिन लोगों का वज़न बढ़ा हुआ है और वो स्वस्थ रहने के साथ-साथ इसे कम करना चाहते हैं उन लोगों को अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वज़न कम करना है तो हाई प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट वाले इन फूड को डाइट में करें शामिल

वज़न कम करने के लिए इन फूड का करें सेवन

जिन लोगों का वज़न बढ़ा हुआ है और वो स्वस्थ रहने के साथ-साथ इसे कम करना चाहते हैं उन लोगों को अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी होता है. कुछ लोग मानते हैं कि वज़न कम करना बेहद कठिन काम है, ऐसे में वो वज़न कम करने के लिए ऐसे कई फूड्स को अपनी डाइट से हटाने लगते हैं जो उनके शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है. खाना न खाने से वज़न कम नहीं होता बल्कि इसके लिए एक प्रॉपर डाइट को फॉलो करना ज़रूरी होता है. यकीन मानिए अगर अपनी डाइट को संतुलित रखा जाए तो वज़न कम करने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखना बेहद आसान हो सकता है.

हेल्दी बॉडी यानि स्वस्थ शरीर से हमारा मतलब स्लिम ट्रिम बॉडी से नहीं बल्कि ऐसे शरीर से है जिसमें कोई बीमारियां न हों. स्वस्थ शरीर के लिए हमारी डाइट ऐसी हो जिसमें न्यूट्रीशंस की ज्यादा मात्रा मौजूद हो, इसके साथ ही उसमें शुगर और शॉल्ट की मात्रा कम हो. जो लोग अपने वज़न को कम कर अपने मसल्स को मज़बूत करना चाहते हैं उनके फूड में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होनी चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही फूड की जानकारी दे रहे हैं जो आपके वज़न को कम करने में तो मदद करते ही हैं साथ ही स्वस्थ शरीर के लिए बेहद ज़रूरी हैं.
 
अंडा: अंडा बहुत सारे लोगों का फेवरेट ब्रेकफास्ट फूड होता है क्योंकि इसमें मौजूद न्यूट्रीशंस और भरपूर प्रोटीन की मात्रा स्वस्थ शरीर के लिए ज़रूरी होती है. एक उबले अंडे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है जबकि इसमें 13 ग्राम प्रोटीन होता है.

अखरोट: अखरोट न्यूट्रीशंस से भरपूर फूड है जिसमें प्रोटीन की मात्रा भी खूब होती है. 100 ग्राम अखरोट में 15 ग्राम प्रोटीन होता है. ऐसे में शरीर की प्रोटीन की ज़रूरतों को ये आसानी से पूरा कर देता है. 

काबुली चना: काबुली चना ऐसा फूड है जिसमें प्रोटीन की मात्रा तो अच्छी खासी होती ही है बल्कि ये हाई फाइबर फूड भी है, ऐसे में इससे आपका वज़न कंट्रोल में रहता है साथ ही आपके शरीर के लिए भरपूर पोषण भी मिलता है. 100 ग्राम काबुली चने में 19 ग्राम प्रोटीन होता है, साथ ही 68 प्रतिशत कार्ब में से ज़्यादातर फाइबर होता है. 
 
टोफू: शाकाहारी लोगों में टोफू फेवरेट फूड की लिस्ट में शुमार होता है. 100 ग्राम टोफ में 9 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है, वहीं इसमें 0% कार्बोहाइड्रेट होता है. ऐसे में इसके इस्तेमाल से आपका वज़न नहीं बढ़ता.

टिप्पणियां
मसूर की दाल: 100 ग्राम मसूर की दाल में 9 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है. इसके साथ ही इसमें 8 ग्राम फाइबर भी मौजूद होता है जो आसानी से पच जाता है. 

पिस्ता: पिस्ता एक बेहतरीन स्नैक्स है जिसमें प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है. 100 ग्राम पिस्ता में 20 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि 10 ग्राम फाइबर होता है. ऐसे में इसको अपनी डाइट में शामिल कर आप बिना वज़न बढ़ाए अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. 
 
ओट्स: ओट्स हेल्दी ब्रेकफास्ट की लिस्ट में शुमार वज़न कम करने की चाह रखने वाले लोगों का फेवरेट फूड होता है. इसमें हाई क्वालिटी फाइबर मौजूद होता है. 100 ग्राम ओट्स में 17 ग्राम प्रोटीन होता है. कोशिश करें कि सुगर फ्री ओट्स का ही इस्तेमाल करें, जिससे की आपकी डाइट में अप्रत्याशित कैलोरीज न बढ़ें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement