NDTV Khabar

रसोई में मौजूद इन चीजों से बनाएं पाचन तंत्र को स्वस्थ

सौंफ भी पाचन क्रिया के लिए काफी सहायक है. इसमें मौजूद तत्व पेट की गैस में कमी लाते हैं. इसे चबाने से या चाय में डालकर लेने से पाचन क्रिया सक्रिय होती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रसोई में मौजूद इन चीजों से बनाएं पाचन तंत्र को स्वस्थ

इन चीजों से बनाएं पाचन तंत्र को स्वस्थ

अक्सर बाहर का खाना खाने से पेट से जुड़ी बीमारियां हो जाती है. फास्टफूड से भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में शरीर की पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके लिए पेट से जुड़ी समस्यों को दूर करने के लिए रसोई में मौजूद कुछ जरूरी चीजें काफी मददगार साबित हो सकती है. इन चीजों से पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाया जा सकता है.

रसोई में मौजूद कई चीजें ऐसी होती है जिनको खाने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखा जा सकता है. जानिए पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपकी रासोई में मौजूद इन चीजों के बारे में... 

टिप्पणियां
अदरक
अदरक के सेवन से पाचन क्रिया में मदद मिलती है. खाना खाने के बाद अदरक और नीबू की कुछ बूदों के मिश्रण का एक घूंट कई परेशानियों से निजात दिला सकता है.
 
सौंफ
सौंफ भी पाचन क्रिया के लिए काफी सहायक है. इसमें मौजूद तत्व पेट की गैस में कमी लाते हैं. इसे चबाने से या चाय में डालकर लेने से पाचन क्रिया सक्रिय होती है. वहीं सौंफ की मदद से सीने में जलन, पेट और आंत की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

जीरा
जीरा का सेवन करने से आग्नाशय के विभिन्न तत्वों का स्राव होने लगता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से भी पेट की कई समस्याएं समाप्त होती है.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement