NDTV Khabar

अब एक ब्लड टेस्ट से कई सालों पहले पता चल सकेगी डायबिटीज़ के होने की बीमारी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब एक ब्लड टेस्ट से कई सालों पहले पता चल सकेगी डायबिटीज़ के होने की बीमारी
नई दिल्ली: कई लोग डायबिटीज़ जैसी बीमारी से परेशान हैं। यहां तक की छोटे बच्चों तक में यह बीमारी पाई जा रही है। लेकिन अगर आपको पता चले कि केवल एक ब्लड टेस्ट से आप इस बीमारी के होने का पता कई सालों पहले लगा सकते हैं, तो कैसा लगेगा? शोधकर्ताओं ने ब्लड में कुछ ऐसे अनसैचूरेटिड फैटी एसिड की खोज की है, जिनके टेस्ट करने से लोगों में डायबिटीज़ होने का ख़तरा कई सालों पहले लग सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई कैंसर सेंटर, यूएस, के शोधकर्ता वी जिया का कहना है, “अभी तक ऐसा कोई भी क्लीनिकल टेस्ट सामने नहीं आया है, जिससे डायबिटीज़ जैसी बीमारी के होने का पता पहले चल सके। अगर आपको इस बीमारी के होने का पता कुछ सालों पहले ही चल जाता है, तो यह काफी बड़ी खोज होगी।”

टिप्पणियां
अध्ययन के अनुसार ब्लड सेंपल के साथ उच्च रक्तचाप, हाई ग्लूकोज़ लेवल और इंसुलिन के समूह से, आगे आने वाले समय में मैटाबॉलिक सिंड्रोल और डायबिटीज़ के होने का ख़तरा पता चल सकता है।

जिया ने बताया, “पारंपरिक ढंग से अगर लोग मोटे हैं, तो वे प्री-डायबिटिक भी हो सकते हैं। देखा गया है कि कई लोग मोटे होने के बावजूद स्वस्थ हैं। जिन लोगों को ये पता है कि वे प्री-डायबिटिक हैं, वे इस बीमारी को सावधानी से लें।”


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement