NDTV Khabar

मसल्स बनाने की है धुन सवार, तो वजन बढ़ाने के लिए लें ये आहार...

वजन बढ़ाने के लिए अधि‍क से अधि‍क प्रोटीन वाली चीजें खाएं. कई बार जिम ट्रेनर भी आपको डायट चार्ट उपलब्ध करा देते हैं.

408 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मसल्स बनाने की है धुन सवार, तो वजन बढ़ाने के लिए लें ये आहार...
अगर आप यह सोच रहे हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आपको पूरे दिन खाते रहना होगा, तो आप गलत सोच रहे हैं. इसके लिए आपको बस अपने लिए बनाना होगा एक परफेक्ट डायट चार्ट. वजन बढ़ाने के लिए अधि‍क से अधि‍क प्रोटीन वाली चीजें खाएं. कई बार जिम ट्रेनर भी आपको डायट चार्ट उपलब्ध करा देते हैं. वेट गेन करने के लिए चिकन, मछली, अंडा, दूध, बादाम और मूंगफली वगैरह का खूब सेवन करें. कार्ब्स भी वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं. कुछ चीजें जिन्हें अपने आहर शामिल कर सकते है- 

पीनट बटर
जो भी लोग जिम जाते हैं और मसल्स बनाने के लिए पहले वजन बढ़ाते हैं वे पीनट बटर का सेवन जरूर करते हैं. वजन बढ़ाने के लिए यह सबसे कारगर है. इसमे मोनोअनसेचुरेटेड फैट काफी मात्रा होता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है. 

गर्मियों में अस्थमा से बचाव के लिए कुछ सावधानियां और उपाय... 

मेवे 
वजन बढ़ाना है, तो सुबह-सुबह ‌सूखे मेवे को पीस कर दूध में उबाला दे लें. इसे पीने से वजन तेजी से बढ़ता है. बादाम, खजूर और अंजीर को गर्म दूध के साथ लेने से वजन में जल्दी इजाफा होगा. इतना ही नहीं आप वजन बढ़ाने के लिए स्वादिष्ट किशमिश का भी सहारा ले सकते है. 30 ग्राम किशमिश रोज खाने से वजन बढ़ जाएगा. 

बिना जिम और अलग से समय निकाले घटा सकते हैं वजन, ये रहे 5 कारगर टिप्‍स

फलियां 
वजन बढ़ाने के लिए मांसाहार में बहुत विकल्प हैं, लेकिन शाकाहारी लोगों के पास विकल्प जरा से कम. इन्हीं में से एक है फलियां. हरी फलियां वजन बढ़ाने में मददगार हो सकती हैं. एक कटोरी फलियों में 300 कैलोरी होती है.

खरबूजा 
मानो या न मानों, लेकिन वजन बढ़ाने में खरबूजा खूब मददगार होता है. यह स्वाद और सेहत दोनों ही देता है. इसे खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. 

केला है फायदेमंद
अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने आहार में केले को शामिल करें. वजन बढ़ाने में केला बहुत सहायक साबित होगा. अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दिन में कम से कम तीन केले खाएं. दूध या दही के साथ यह ज्यादा फायदेमंद होगा. नाश्ते में दूध और केला आपके लिए फायदेमंद होगा. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement