NDTV Khabar

Father’s Day 2017: यादगार बन जाएगा फादर्स डे, अगर परोसेंगे ये लाजबाव डिशेज

परिवार के साथ जब सब Father’s Day के मौके पर एक-साथ होंगे तो ढेर सारी मस्ती तो होनी ही है, लेकिन मजेदार खाने के अभाव में सब फीका हो सकता है. घबराएं नहीं, बस इन डिशेज से आप घर के इस खुशहाल माहौल में चार-चांद लगा दें...और अपने पिता के साथ-साथ सभी का दिल जीत लें.

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Father’s Day 2017: यादगार बन जाएगा फादर्स डे, अगर परोसेंगे ये लाजबाव डिशेज

Father’s Day 2017: यादगार बन जाएगा फादर्स डे, अगर परोसेंगे ये लाजबाव डिशेज

फादर्स डे को यादगार बनाना चाहते हैं साथ ही जीतना चाहते हैं पापा का दिल, तो आपको संभालना होगा किचन डिपार्टमेन्ट, क्योंकि कहते हैं दिल का रास्ता पेट से होकर ही गुजरता है. ऐसे में अगर पापा का दिल जीतना है तो आपको बनना होगा ‘मास्‍टर शेफ’. परिवार के साथ जब सब इस मौके पर एक-साथ होंगे तो ढेर सारी मस्ती तो होनी ही है, लेकिन मजेदार खाने के अभाव में सब फीका हो सकता है. घबराएं नहीं, बस इन डिशेज से आप घर के इस खुशहाल माहौल में चार-चांद लगा दें...और अपने पिता के साथ-साथ सभी का दिल जीत लें.
 
मीठे पुए
वैसे तो आप चाहें तो कोई नमकीन डिश भी बना सकते हैं, लेकिन आज फादर्स डे है और वो कहते हैं न कि दिन की शुरुआत मीठे से करो, तो पूरा दिन अच्‍छा जाता है. तो क्‍यों न कुछ मीठा हो जाए. अब हम जो डिश आपको बताने जा रहे हैं यह एक ऐसा डेज़र्ट है जिसे सुबह के नाश्ते में दिया जा सकता है.

ऐसे बनाएं: 2 कप आटा छान लें. अब दूध में चीनी घोलकर उसे आटे में डाल दें. अब इस मिश्रण का पकौड़े जैसा घोल बना लें. 10 मिनट के बाद फिर से इस घोल को अच्छी तरह फेंट लें. अब गर्म तेल में डालकर इसके पुए तल लें. गुलगुले मीठे पुए तैयार हैं. अब इन्हें गर्मागर्म या ठंडा करके चाय के साथ सर्व करें.
 
original.malpua

ब्रेड उपमा
अगर आपके पापा हेल्‍थ कॉन्शियस हैं, तो हरे मटर और गाजर के कॉम्बिेनशन के साथ ये डिश जितनी रंग-बिरंगी दिखती है उतनी ही ये काफी हेल्‍दी भी है, यह डिश नाश्ते के लिए पर्याप्त भी है.
 
ऐसे बनाएं: एक पेन में तेल गर्म करें. अब इसमें जीरा, 2 कटी हुई हरी मिर्च, 1 कटा हुआ प्याज, 1 कटा हुआ टमाटर, नमक, 2 कप ब्रेड के टुकड़े डालकर 2 मिनट तक पकाएं. अब हरा धनिया और हरी मिर्च के साथ गार्निश कर परोसें.
 
tadka.bread.snack

कोकोनट-पाइनएप्पल स्लश
फादर्स डे पर जब आपका परिवार दोपहर की भूख के कारण स्लो हो जाए, तब एक बार फिर दिखाइए उनको अपने हाथों का जादू. प्यार से परोसिए कोकोनट-पाइनएप्पल स्लश, यकीन मानिए इस डिश को देखते ही लोगों की भूख हो जाएगी डबल.
 
ऐसे बनाएं: मिक्सर में 1 कप नारियल पानी, 1 कप अनानास जूस, 1 टी स्पून वनीला एसेंस और बर्फ के टुकड़े डालें. अब जार को मिक्सर पर रखकर 2 से 3 मिनट तक चलाएं. तैयार है आपके लिए स्पेशल ड्रिंक कोकोनट-पाइनएप्पल स्लश. इसे गिलास में सर्व करें.
 
salad 620x350
   
एवरग्रीन हलवा
अब तक तो अपने सुपर डैड पर आप अपना जादू चला ही चुके हैं, लेकिन मत भूलिए अभी दिन पूरा होने में समय है तो शाम होने पर पापा को खिलाए टेस्‍टी हलवा.
 
ऐसे बनाएं: बादाम को मिक्सी में पीस लें. घी गर्म करके बादाम का पेस्ट और चीनी डाल दें. आधे कप दुध को गुनगुना करके उसमें केसर डालकर घोल लें और इसे कड़ाही में भुन रहे बादाम पेस्ट में मिक्स कर दें. अब इसमें इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. बादाम का हलवा तैयार है.
 
halwa
  पनीर है सबका फेवरेट
रात में पनीर लेना एक टेस्‍टी और जायके से भरपूर डिश है. इसलिए हमने आपके फादर्स डे प्लेन के मुताबिक इसे रात के खाने में रखा है. पनीर से जुड़ी कई डिशेज है जैसे ,पालक पनीर, मटर पनीर,कढाई पनीर आदि आप कोई भी एक डिश को चुनकर दिन के इस हिस्से को भी स्पेशल बना सकते है. आइए आपको बताते हैं पनीर पसंदा बनाने की रेसिपी.
 
ऐसे बनाएं: 1 टी स्‍पून जीरे को तेल में भून लें. 1-1 टी स्‍पून दालचीनी, इलायची,1 कप प्याज व 1 कटी हरी मिर्च डाल कर भूनें. 1-1 टेबल स्‍पून अदरक-लहसुन का पेस्ट, काजू पेस्‍ट, टमाटर प्यूरी भी भूनें. अब 1-1 टी स्‍पून हल्दी, लाल मिर्च और नमक डालें. फिर 1 कप तला पनीर डालें. कटे धनिए व क्रीम संग सर्व करें.
 
paneer 625



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement