NDTV Khabar

टॉप 7 टिप्स, जो गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए हैं जरूरी

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
टॉप 7 टिप्स, जो गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए हैं जरूरी
गर्मियां आ गई हैं और साथ में लाई हैं बहुत सारी परेशानियां. कहीं त्वचा की,  तो कहीं स्वास्‍थ्‍य से जुड़ी परेशानियां इस मौसम में घर कर लेती हैं. इस मौसम में स्‍वास्‍थ्‍य रहने के लिए आपको कई घरेलू नुस्खों की जरूरत होती है.

कई बार गर्मियां त्वचा के लिए बहुत बुरा समय साबित होती हैं. गर्मियों में सांवलापन, दाने और भी बहुत से त्वचा संबंधी दिक्कतें आती हैं. अगर इन गर्मियों में अपनी त्वचा को बनाए रखना चाहते हैं हेल्दी,  तो अपनाएं ये टिप्स...
  1. गर्मियों और बरसात के मौसम में ऑल परपज़ क्रीम का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से गर्मी और बरसात दोनों ही मौसमों से आपकी त्वचा बची रहेगी.
  2. आपकी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा धूप नुकसानदेय है. सूरज की सीधी किरणें स्किन के कोलाजेन और इलास्टिक टिश्यू को खत्मब कर देती है. इसलिए सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना कभी न भूलें.
  3. गर्मियों में मेकअप,  उफ... सोचकर ही टेंशन हो जाती है. लेकिन कई बार यह जरूरी हो जाता है. कई जॉब प्रोफाइल ही ऐसे होते हैं, जिनमें मेकअप करना अनिवार्य होता है. ऐसे में चेहरे पर मेकअप करने से पहले वैनिशिंग क्रीम लगा लें. ऐसा करने से मेकअप सही तरीके से लगता है. और गर्म मौसम आपको परेशान भी नहीं करता.
  4. अगर आपका काम ऐसा है कि आपको ज्यादा देर तक धूम में रहना पड़ता है, तो अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और जितना हो सके जूस और पीते रहें.
  5. कोशिश करें कि ज्यादा नहीं तो कम से कम हफ्ते में एक बार आप नेचुरल फेसपैक का इस्तेमाल करें. इनमें आप हल्दी या चंदन का लेप,  एलोवेरा के पेस्ट वगैरह को चेहरे पर लगा सकती हैं.
  6. गर्मियों में ड्राई स्किन बहुत परेशान करती है. अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो इसकी देखभाल के लिए केले छीलकर इसको अच्छी तरह पीस ले फिर इस पेस्ट को चेहरे में लगाये.
  7. इस बात का ध्यान रखें कि याद रखें की पाउडर से त्वचा की नमी खत्म होती है. ऐसे में अगर आपकी त्वचा शुष्क है, तो पाउडर का इस्तेमाल न करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement