NDTV Khabar

अगर दांतों को लंबे समय तक रखना है मजबूत...

12 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगर दांतों को लंबे समय तक रखना है मजबूत...

फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दांत हमारे शरीर का ऐसा भाग हैं, जो खुद को हील यानी रिपेयर या ठीक नहीं कर सकते. शरीर के ज्‍यादातर अंगों में खुद को स्वयं हील करने की ताकत होती है. लेकिन दांतों के पास ऐसा विकल्प नहीं. इसलिए दांतों को हेल्दी रखने के लिए हमारे पास एकमात्र विकल्प है उनकी देखभाल. आईए जानते हैं कि किन तरीकों से हम अपने दांतों को लंबे समय तक रख सकते हैं सुरक्षित- 
  1. दांतों की सफाई के दौरान फ्लॉस या इंटरडेंटल ब्रश का इस्तेमाल करें. हल्के हाथों से दिन में एक बार दांतों के ऊपर और नीचे के हिस्से की सफाई करें. रात में फ्लॉस का इस्तेमाल करना ज्यादा उपयुक्त होता है. 
  2. दांतों की सफाई के लिए फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें, यह दांतों पर इनेमल की परत बरकरार रख कैविटी को हटाता है. 
  3. शीतल पेय, पैक फलों के जूस, अधिक चीनी युक्त भोजन और अम्लीय जूस का सीमित मात्रा में ही सेवन करें. कैंडी और चॉकलेट ज्यादा मात्रा में नहीं खाएं.
  4. दंत चिकित्सक की सलाह से हर छह महीने या साल में एक बार दांतों की सफाई (स्केलिंग) जरूर कराएं. इससे मसूड़े स्वस्थ और मजबूत रहेंगे. दांतों में अगर कैविटी बन रहा है तो तुरंत पता चल जाएगा और अन्य प्रकार की बीमारियों से भी दांत सुरक्षित रहेंगे.
  5. दांतों का प्रत्यारोपण कराने वालों को नियमित रूप से हर साल सफाई कराने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए. 
  6. कृत्रिम दांतों (डेंचर्ज) को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करें. नल के बहते पानी के नीचे सौम्य साबुन से इसे साफ करें. नियमित रूप से डेंचर्स की सफाई करें. 

इनपुट आईएएनएस से

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement