NDTV Khabar

कैंसर से बचाव के लिए संतरा आएगा आपके बेहद काम

कई लोग छालों की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके एक आसान उपाय के रूप में संतरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कैंसर से बचाव के लिए संतरा आएगा आपके बेहद काम

संतरे से होते हैं कमाल के फायदे

फलों के सेवन से कई तरह के रोगों से निजात पाई जा सकती है. फलों में संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. संतरे के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है. इसके साथ ही संतरे का फल शरीर में ताजगी का अहसास भी करता है. संतरा एक ऐसा फल है जो सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में ही शरीर के फायदेमंद साबित होता है.

संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में भी संतरे का सेवन करना काफी गुणकारी रहता है. आइए जानते हैं एक संतरे से शरीर में किन-किन रोगों को दूर किया जा सकता है...    

बुखार
बुखार की स्थिति से निपटने के लिए संतरा काफी काम आ सकता है. बुखार को दूर करने के लिए एक संतरे के सेवन से आराम पाया जा सकता है. संतरे के सेवन से भी बुखार को कम किया जा सकता है. अगर संतरे को खाने की बजाय इसका जूस पीना चाहें तो जूस भी पिया जा सकता है. तेज बुखार में संतरा काफी फायदेमंद साबित होता है.

वजन
ज्यादा वजन के कारण भी कई लोग परेशान रहते है. वजन कम करने के लिए संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. संतरे के सेवन से शरीर का वजन कम किया जा सकता है. इसके साथ ही ज्यादा वजनी लोगों को रोज संतरे का सेवन करना चाहिए.
 
हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए संतरा का इस्तेमाल करना काफी सेहतकारी रहता है. संतरे के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी को दूर किया जा सकता है. संतरे में पोटेशियम और मेग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

छाले
कई लोग छालों की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके एक आसान उपाय के रूप में संतरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. संतरे के सेवन से छालों को दूर किया जा सकता है. साथ ही संतरा बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करता है

टिप्पणियां
कैंसर
कैंसर जैसी बीमारी से बचाने के लिए भी संतरा का सेवन काफी लाभकारी रहता है. कैसर से बचाव के लिए संतरा का सेवन करना चाहिए. रिसर्च के मुताबिक संतरे के सेवन से स्किन और फेफड़े के कैसर के चांस कम हो जाते हैं.

आंख
आंखों के लिए भी संतरा काफी अच्छा रहता है. संतरे में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण आंखों से संबंधित परेशानियों को दूर किया जा सकता है.
 
फूड से जुड़ी और खबरों के लिए यहां क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement