NDTV Khabar

दिमाग को तेज़ बनाना है तो इन फूड्स का करें सेवन

कुछ सुपरफूड्स ऐसे होते हैं कि जिनका अगर नियमित इस्तेमाल किया जाए तो वो सिर्फ हमारे शरीर को पोषण ही नहीं देते बल्कि हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिमाग को तेज़ बनाना है तो इन फूड्स का करें सेवन

इन फूड्स के इस्तेमाल से दिमाग होगा तेज़

बिजी लाइफस्टाइल में हर किसी की शिकायत रहती है कि वो कई बार बहुत सारी चीज़ों को भूल जाते हैं, या उनका दिमाग कमज़ोर हो गया है. ऐसे में घबराने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है, अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके आप अपने दिमाग़ को तेज़ कर सकते हैं. कुछ सुपरफूड्स ऐसे होते हैं कि जिनका अगर नियमित इस्तेमाल किया जाए तो वो सिर्फ हमारे शरीर को पोषण ही नहीं देते बल्कि हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इन सुपरफूड्स की लिस्ट में ब्रोकली, अंडा, संतरा जैसे सुपरफूड शामिल हैं. कोशिश कीजिए की अपनी दिनचर्या से जंक फूड को कम करके इन सुपरफूड को शामिल करें.

बादाम और अखरोट का करें इस्तेमाल
शोध बताते हैं कि बादाम और अखरोट में विटामिन ई की मात्रा खूब होती है. ऐसे में इनके इस्तेमाल से आपका दिमाग स्वस्थ्य रहता है साथ ही मेमोरी लॉस जैसी शिकायत से बचा जा सकता है.

टिप्पणियां
पालक को डाइट में करें शामिल
पालक के अंदर मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे गुण आपकी याददाश्त बढ़ाने के लिए कारगर साबित होते हैं. पालक में मौजूद फोलेट मेमोरी लॉस जैसी परेशानी को भी कम करता है. क्योंकि इस तत्व की कमी से मेमोरी लॉस हो सकता है.
 
ब्रोकली का करें इस्तेमाल
ब्रोकली के अंदर विटामिन ए और विटामिन सी दोनों ही पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके दिमांग को तेज़ करने में कारगर साबित होते हैं. दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ब्रोकली खाने की सलाह दी जाती है. 

अंडे को डाइट में करें शामिल
अंडा शरीर को ज़रूरी प्रोटीन तो देता ही है साथ ही इसके इस्तेमाल से आपकी याददाश्त भी बेहतर होती है. शरीर के स्वास्थ्य और प्रोटीन की अधिकता की वजह से इसको अक्सर डाइट में जगह देने के लिए कहा जाता है. 
 
संतरा ज़रूर खाएं
संतरे के भीतर विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर करने ले लिए शरीर को विटामिन सी की ज़रूरत होती है. दिमाग को तेज़ करने में भी संतरा आपकी काफी मदद करता है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement