NDTV Khabar

अलग अलग तरह की स्टफिंग से समोसा को दें नया जायका

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अलग अलग तरह की स्टफिंग से समोसा को दें नया जायका
टिप्पणियां
भारत में ज्यादातर लोगों का पसंदीदा स्नैक समोसा है. शाम के समय चाय के साथ आलू, मटर और मसालों के मिश्रण से भरा यह पॉपुलर भारतीय स्ट्रीट फूड सबका चहेता बन जाता है. लेकिन कई बार एक ही तरह की स्टफिंग के चलते इसे खाते-खाते आप ऊब जाते हैं. ऐसे में जरूरत होती है इसमें नया जायका डालने की. और जायका ऐसा हो जो आपकी हेल्थ के लिहाज से भी फायदेमंद हो. यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अलग-अलग तरह की स्टफिंग करके इसके टेस्ट को नया बना सकते हैं. 

1. पंजाबी आलू समोसा 
आलू और मटर से बना मसाला स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रहता है. आलू कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत भी है. समोसा को फ्राय करने की बजाय इसे बेक करके और हेल्दी बनाएं. लाल मिर्च पाउडर, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, इलायची, जीरा और सौंफ़ के बीजों के मिश्रण से बना मसाला इसके जायके को और बेहतर बनाएगा. 
samosa

2. तूंदूरी पनीर समोसा
पनीर पसंद करने वाले लोग इसके फैन हो जाएंगे. नाम से यह काफी देसी लगता है. समोसे के मसाले में पनीर मिक्स करने से यह और क्रिस्पी हो जाएगा. पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. यह मांसपेशियों के निर्माण और उनकी मरम्मत में मददगार रहता है. इसमें युक्त लिनोलिक एसिड वसा जलाकर वजन घटाने में मदद करता है. 
samosa

3) चना दाल समोसा 
अबकी बार अपने गेस्ट को आप ये खिलाएं. गरम मसाला, दालचीनी पाउडर, लौंग पाउडर और धनिये की मदद से बनाया गया मिश्रण चने दाल समोसे को और स्वादिष्ट बनाएगा. चना दाल फाइबर, प्रोटीन और आयरन का बड़ा स्रोत है. 
samosa

4. फुल्कापीर सिंगारा
यह समोसा का बंगाली वर्जन है जो कि सर्दियों के सीजन में अच्छा ऑप्शन है. गर्म, मसालेदार और स्वादिष्ट फूलगोभी वाला मिश्रण समोसा और मजेदार बनाएगा. फूलगोभी में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है. 
samosa

5. ड्राय समोसा
फ्लेवरफुल ड्राय समोसा एक बेहद हल्का-फुल्का स्नैक है जो कि दिन में कभी भी खाया जा सकता है. क्रश्ड सेव, ड्राय फ्रूट्स और मसालों से स्टफ समोसा व साथ में टमेटो कैचअप आपका दिन बना देगा. 
sam



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement