NDTV Khabar

गर्मियों में इन सब्जियों के जूस को डाइट में करें शामिल, कई हैं फायदे

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या अक्सर हो जाती है, ऐसे में ज़रूरी है कि हम ज़्यादा से ज़्यादा पेय पदार्थों और जूस का सेवन करें जिससे की शरीर को हाइड्रेट रखा जा सके और शरीर में पानी की कमी न हो.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गर्मियों में इन सब्जियों के जूस को डाइट में करें शामिल, कई हैं फायदे

हरी सब्जियों के जूस के ये हैं बड़े फायदे

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या अक्सर हो जाती है, ऐसे में ज़रूरी है कि हम ज़्यादा से ज़्यादा पेय पदार्थों और जूस का सेवन करें जिससे की शरीर को हाइड्रेट रखा जा सके और शरीर में पानी की कमी न हो. अक्सर हमें इन दिनों धूप में निकलना होता है तो सिर्फ पानी पीने से काम नहीं चल सकता. कोशिश करें कि ऐसे पेय पदार्थों को डाइट में शामिल करें जो शरीर को पोषण देने के साथ ही पानी की कमी को भी दूर कर सकें. इसके लिए आप सब्जियों के जूस का भी चयन कर सकते हैं. जिसमें हरी सब्जियों बेहतरीन ऑप्शन है.

हरी सब्जियों का जूस
अपनी डाइट में आप हरी सब्जियों का जूस शामिल कर सकते हैं जिसमें पालक, केला जैसी सब्जियां शामिल हैं. पालक में कैल्शियम, एंटी ऑक्सीटेंड्ट और विटामिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए हरी सब्जियों का जूस कारगर साबित हो सकता है. 

चुकंदर का जूस करें इस्तेमाल
चुकंदर खून को साफ करने में बड़ी भूमिका निभाता है ऐसे में ज़्यादा से ज़्यादा चुकंदर के जूस के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. विटामिन सी, ए और ई भी चुकंदर में खूब होता है. ऐसे में आप इसका जूस भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. चुकंदर में भरपूर मात्रा में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है.
 
लौकी का जूस
लौकी में विटामिन सी, जिंक और आयरन होता है, इसके जूस के सेवन की वजह से आपका शरीर हाइड्रेट तो रहता ही है साथ ही आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी लौकी का जूस दूर करता है. अपच और सिरदर्द की समस्या से भी लौकी का जूस राहत देता है. 

टिप्पणियां
आंवला का जूस
आंवला में विटामिन बी12, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ऐसे में इसके जूस में शहद या पुदीना मिलाकर उसका सेवन किया जा सकता है.
 
पुदीने को जूस पिएं
पुदीने में आययरन, विटामिन ए, सी, कैल्शियम, फाइबर, फास्फोरस जैसे गुण होते हैं, ऐसे में सिर्फ पुदीने का जूस न पी पाएं तो इसे आंवले, या लौकी के जूस में इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने के अंदर मिन्ट का गुण गर्मियों में आपके शरीर को ठंडक भी देता है.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement