Budget
Hindi news home page
होम | फूड

फूड

  • गर्मियों में आपको ठंडक का अहसास देंगी ये रेसिपीज
    हम ये तो नहीं कहेंगे कि गर्मियां आ गई हैं लेकिन बावजूद इसके आपको थोड़ा-थोड़ा गर्मी का अहसास तो होने ही लगा होगा. गर्मी के इस अहसास को दूर करने के लिए आपने आईसक्रीम खाना, गर्म की जगह नॉर्मल पानी पीना भी शुरू कर दिया होगा और सोच रहें होंगे कि इस बार इन गर्मियों में ऐसा क्‍या किया जाए जो आपको तरोताजा भी रखें और आपको फ्रेशनेस का अहसास भी दिलाए. तो जनाब इंतजार किस बात का है पेश हैं आपके सामने मजेदार कूल-कूल रेसिपीज
  • अगर चाहते हैं आपका भी बच्चा हो क्लास में टॉप, तो एग्जाम सीजन में बच्चे को खिलाएं ऐसा खाना
    अगर आपके बच्चे का भी आने वाले समय में एग्जाम है और आप चाहते है कि उनके अच्छे नंबर आएं तो उनके रोज के खाने में थोड़ा बदलाव करें और उन्हें हेल्दी चीजे खिलाएं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजे बता रहें हैं जो आपके बच्चों को एग्जाम की तैयारी में मदद करेंगें.
  • अंगूर खाने के इस फायदे को नहीं जानते होंगे आप, दूर होगी यह बड़ी बीमारी
    रोजाना अंगूर खाने से अल्जाइमर रोग से बचाव होता है. एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है. अल्जाइमर मस्तिष्क से संबंधित एक बीमारी है, जिसमें याददाश्त तथा सीखने की क्षमता का क्षय होता है.
  • क्‍या आप भी वजन कम करने लिए पीते हैं नींबू-पानी, हो सकते हैं ये नुकसान
    बहुत कम लोगों को पता है कि इसका ज्‍यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. ज्‍यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है.
  • गर्भावस्था में मुलेठी खाना बच्चे के दिमाग के लिए हो सकता है नुकसानदेह: स्टडी
    मां बनने जा रही महिलाओं के लिए जरूरी खबर! एक स्टडी में यह दावा किया गया है कि गर्भावस्था के दौरान अधिक मात्रा में मुलेठी खाने से बच्चे के दिमाग का विकास प्रभावित हो सकता है.
  • चिलचिलाती गर्मी में खुद को रखना चाहते हैं कूल-कूल, तो जरूर पिएं ये ड्रिंक्स
    जब सिर पर सूरज आग उगल रहा हो और गला बुरी तरह सूख रहा हो...तो सबसे ज्यादा मन कुछ ठंडा पीने का करता है. गर्म‍ियां आते ही लोग खुद को डिहाइड्रेशन और लू से बचाने के लिए खाने-पीने के लिए कुछ न कुछ ठंडा लेते रहते हैं. इसके अलावा गर्मियों के ये स्पेशल ड्रिंक्स चिलचिलाती धूप से लड़ने में भी खासे सहायक होते हैं. ऐसे में गर्मी के सीजन में प्यास बुझाने के साथ-साथ खुद को रखना चाहते हैं कूल, तो जरूर ट्राई करें ये ड्रिंक्स...
  • मिनटों में बनाएं ये रेसिपी और परिवार को दें नया टेस्‍ट
    अगर आप वहीं पुराना खाना खाकर बोर हो चुके हैं तो जनाब हम लेकर आएं हैं आपके लिए कुछ मजेदार रेसिपीज, जिन्‍हें ने केवल आप लंच बल्कि डिनर में भी ट्राई कर सकते हैं. उम्‍मीद करते हैं ये रेसिपीज आपके परिवार और दोस्‍तों को भी जरूर पसंद आएंगी.
  • इन छटपट रेसिपी से जीत लें अपने परिवार का दिल...
    कहते हैं किसी का दिल जीतने का रास्‍ता उसके पेट से होकर गुजरता है. ऐसे में कई बार समय की मारामारी में हमारे पास इतना समय ही नहीं होता कि हम कुछ अच्‍छा बना पाएं. अगर आप भी इन दिनों इस समस्‍या से परेशान हैं, तो जनाब परेशान न हों, नीचे दी गई इन रेसिपी को ट्राई जरूर करें.
  • मोटापे से लड़ने में चाहते हैं मदद, तो देखें इस तरह के एड...
    अगर आप जंक फूड से छुटकारा पाना चाहते है तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. एक नए अध्ययन के अनुसार हेल्दी फूड के विकल्प वाले होर्डिंग या विज्ञापन लोगों को जंक फूड के प्रति उनके जुनून से बाहर ला सकते हैं. सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने चूहों पर इसका परीक्षण किया और उन्हें बिस्कुट, चिप्स, जैली और चाउमीन जैसी चीजें दी.
  • 2 मिनट में मिटाना चाहते हैं चटपटा खाने की क्रेविंग, तो जरूर ट्राई करें ये स्ट्रीट फूड्स
    रोज-रोज घर का खाना खाकर हर कोई बोर हो जाता है. इसके चलते कई बार चटपटा खाने की जबरदस्त क्रेविंग हो जाती है. हालांकि इस क्रेविंग से पार पाना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि फूडीज अक्सर इस कंफ्यूजन में रहते हैं कि आखिर कौन सा खाना इस क्रेविंग को जल्द से जल्द मिटा कर सकता है.
  • महंगी जगह खाना ऑर्डर करने से पहले एक आम आदमी के मन में जरूर आते हैं ये ख्याल...
    बहुत से लोगों का दिल करता है कि वह किसी शानदार होटल या रेस्टोरेंट में किसी एग्जोटिक डिश का लुत्फ उठाएं, लेकिन एक आम भारतीय नागरिक होने के नाते जब भी हम किसी महंगे रेस्टोरेंट में कोई नई डिश ऑर्डर करते हैं, तो अक्सर हमारे मन में कुछ ऐसे ख्याल आते हैं, जिन्हें हम चाह के भी उजागर नहीं कर पाते. जानिए ऐसी कुछबातें जो किसी मंहगी जगह कोई नई डिश ऑर्डर करते समय एक आम आदमी के मन में जरूत आती है...
  • डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचा सकता है मशरूम
    एक ताजा रिसर्च ने इसके अन्य लाभों से पर्दा उठाया है. शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि मशरूम खाने से डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी उम्र संबंधी न्यूरोडिजिनेरेटिव बीमारियों से बचा या उनको कुछ समय के लिए टाला जा सकता है. न्यूरोडिजिनेरेटिव शब्द का इस्तेमाल तंत्रिका कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने की प्रक्रिया के लिए किया जाता है.
  • वेट लॉस प्रोग्राम में फायदेमंद साबित होंगी ये डाइट रेसिपी
    आप इन दिनों जमकर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं. रोज वॉक पर भी जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद आपके वेट लॉस नहीं हो रहा है. इसका कारण है आपकी डाइट. दरअसल अकसर लोग अपना वजन कम करने के लिए ढेरों प्रयास करते हैं लेकिन अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं कर पाते. फास्‍ट फूड, तला भूना खाना कम ने करने के कारण आपका वजन उम्‍मीद के मुताबिक कम नहीं हो पाता. अगर आप भी इन दिनों खुद को शेप में लाने की जमकर कोशिशें कर रहे हैं तो यहां पेश हैं कुछ ऐसी रेसिपी, जो आपके काम जरूर आएंगी-
  • अब बिना टेंशन खुलकर खाएं मीठा, 'आम' नहीं बढ़ने देगा वजन
    भारतीय होने के नाते हमें 'मीठा' बचपन से ही पसंद होता है. फिर चाहे वो हलवा, गुलाब जामुन या फिर फैमिली डिनर के बाद आइस क्रीम ही क्यों न हो. लेकिन ज्यादा मीठा सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. मीठे का सबसे ज्यादा कहीं असर दिखता है तो वो है हमारे वजन पर. ज्यादा मीठा खाने से फैट तेजी से बढ़ता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े और आपको मीठा भी न छोड़ना पड़े, तो इसके लिए आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए 'आम' से बनीं ये लजीज डिशेज...​
  • गरीब महिलाओं को होता है दिल का दौरा पड़ने का ज्यादा खतरा: रिसर्च
    आपकी आर्थिक स्थिति और स्वास्थ्य की सीधा संबंध है. अगर गरीब तबके की बात करें तो कई मामलों में यहां पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा प्रभावित होती हैं. एक नई रिसर्च में यह दावा किया गया है कि गरीब वर्ग के पुरुषों की तुलना में गरीब महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने का खतरा 25 फीसदी ज्यादा रहता है. 
  • दमा पीडि़त बच्‍चे भविष्‍य में हो सकते हैं मोटापे के शिकार: सर्वे
    अगर आपका बच्चा दमा से पीड़ित है, तो उसके बचपन या किशोरावस्था के बाद मोटापे के शिकार होने की संभावना ज्यादा है. शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि सामान्य बच्चे की तुलना में दमा से पीड़ित छोटे बच्चों में अगले एक दशक में मोटापे के शिकार होने की संभावना 51 फीसद ज्यादा है.
  • डायबिटीज है, तो इस बातों का रखें खास ख्‍याल...
    मधुमेह यानी डायबिटीज भारत में तेजी से महामारी का रूप लेती जा रही है. डायबिटीज धीमे जहर की तरह काम करती है. इसकी एक वजह यह भी है कि ज्‍यादातर डायबिटीज के मरीजों को पता ही नहीं होता कि वह इसका शिकार बन चुके हैं. और जाने अनजाने वे अपने आहार और आदतों से खुद को ही और नुकसान पहुंचाते रहते हैं.
  • समय से पहले जन्मे बच्चे जल्द सीखते हैं भाषा
    समय पूर्व प्रसव से जन्मे बच्चे भाषा और संज्ञानात्मक कौशलों को सीखने में पूर्ण कालिक प्रसव के जरिए पैदा हुए बच्चों की तुलना में ज्यादा बेहतर होते हैं। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि समय पूर्व पैदा हुए बच्चों ने भाषा और अनुभूति को लेकर जल्दी संबंध विकसित किया।
  • सेहतमंद दिमाग के लिए खूब खाएं फल और सब्जियां
    कहते हैं कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे हमारा दिमाग सिकुड़ता जाता है और कोशिकाएं नष्ट होती जाती हैं। सामान रखकर भूल जाते हैं या सही समय पर कार्य करना याद नहीं रख पाते हैं। क्या आप जानते हैं कि इसका असर हमारे सीखने और याददाश्त पर पड़ता है।
  • ज्यादा सामाजिक होने से मरीजों की हालत सुधर सकती है : अध्ययन
    डॉक्टरों के पास भागने या क्लीनिकों में समय गुजारने की बजाए दोस्तों और परिवार के साथ संबंध ठीक करने से मरीजों की हालत में असरदार तरीके से सुधार हो सकता है ।

Advertisement

Advertisement